close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोहली लिख रहे नया इतिहास; दुनिया के टॉप-3 कप्तानों में शामिल, जानें कहां हैं धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम को दो अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) टेस्ट सीरीज खेलनी है. 

कोहली लिख रहे नया इतिहास; दुनिया के टॉप-3 कप्तानों में शामिल, जानें कहां हैं धोनी
विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 58% टेस्ट मैच जीते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: खेलों में अक्सर कुछ खिलाड़ियों पर उनकी छवि भारी पड़ जाती है. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी ऐसे ही खिलाड़ी हैं. तमाम उपलब्धियों के बावजूद उन्हें बेहतरीन कप्तानों में नहीं गिना जाता. जो खिलाड़ी अपने देश का सर्वश्रेष्ठ कप्तान है और दुनिया के टॉप-5 कप्तानों में शामिल है. उनकी जब-तब आलोचना होती रहती है. लेकिन रिकॉर्ड कुछ और ही कहते हैं...

भारत को दो अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) टेस्ट सीरीज खेलनी है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो विराट कोहली इस सीरीज के दौरान 30 टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे. अभी बतौर कप्तान उनके नाम 28 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज है. यह किसी भी भारतीय कप्तान से ज्यादा है. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) 27 टेस्ट जीतकर भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं. 

यह भी पढ़ें: बुमराह की कमर क्यों हुई ट्विस्ट, इंग्लैंड के कोच ने 3 तस्वीरें ट्वीट कर बताई वजह 

दुनिया के बेहतरीन 5 कप्तान कौन हैं? क्रिकइंफो ने इस बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. इसमें सिर्फ उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिन्होंने कम से कम 30 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. उसने यह पैमाना इसलिए तय किया है, ताकि बेहतर और सर्वश्रेष्ठ नतीजे तक पहुंचा जा सके. 

स्टीव वॉ सबसे सफल, जीते 71.9% मैच
इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में 58.3% टेस्ट मैच जीते हैं. वे प्रतिशत के लिहाज से सबसे अधिक मैच जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उनसे आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान स्टीव वॉ (Steve Waugh) और रिकी पोंटिंग हैं. ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव वॉ की कप्तानी में 71.9% और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की कप्तानी में 62.3% मैच जीते हैं. इन तीनों के बाद इंग्लैंड के माइक ब्रेयरली (58.1%) और वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स (54.0%) का नंबर है. ये दोनों क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर हैं. एमएस धोनी (45%) इस मामले में 20वें और सौरव गांगुली (42.85%) 22वें नंबर पर हैं.  

 

captain

कप्तानी का मतलब नाम के आगे C...
विराट कोहली ने कुछ दिन पहले एक सवाल के जवाब में कहा था कि कप्तानी का मतलब सिर्फ नाम के आगे जुड़ा C है. कोहली के इस बयान के कई मतलब निकाले गए. हालांकि, उन्होंने साफ किया कि कप्तानी सिर्फ सामूहिक प्रयास को सही दिशा देना है. यह टीम पर निर्भर करता है कि कोई खिलाड़ी कितना बेहतरीन कप्तान होगा. यदि आपके पास अच्छे गेंदबाज नहीं है तो आप अच्छे परिणाम नहीं ला सकते. खुशकिस्मती से भारत के पास अच्छी गेंदबाजी है. इसलिए नतीजे भी बेहतरीन रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: जयशंकर की खरी-खरी, भारत ‘टी-ब्रेक’ लेकर पाकिस्तान के साथ क्रिकेट नहीं खेल सकता

12 कप्तानों ने जीते 50% से ज्यादा मैच 
दुनिया में सिर्फ 12 कप्तान ही हैं, जिन्होंने अपनी टीम को 50% या इससे अधिक मैचों में जीत दिलाई है. इनमें पहले पांच तो स्टीव वॉ, रिकी पोंटिंग, विराट कोहली, माइक ब्रेयरली और विव रिचर्ड्स ही हैं. इनके अलावा स्टीव स्मिथ, मार्क टेलर, जो रूट, माइकल क्लार्क, माइकल वॉन, हैंसी क्रोन्ये और इयान चैपल ने अपनी टीमों को 50% या इससे अधिक मैचों में जीत दिलाई है.