बुमराह की कमर क्यों हुई ट्विस्ट, इंग्लैंड के कोच ने 3 तस्वीरें ट्वीट कर बताई वजह
Advertisement
trendingNow1578198

बुमराह की कमर क्यों हुई ट्विस्ट, इंग्लैंड के कोच ने 3 तस्वीरें ट्वीट कर बताई वजह

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के मुताबिक जसप्रीत बुमराह चोट की वजह से अगले चार हफ्ते तक नहीं खेल पाएंगे. 

जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री की निगरानी में नेट प्रैक्टिस करते हुए. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) चोट के कारण भारत-दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके हैं. उनकी कमर में चोट है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के मुताबिक बुमराह अगले चार हफ्ते तक नहीं खेल पाएंगे. भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के लिए अपने नंबर-1 गेंदबाज के लिए चिंतित होना लाजिमी है. वैसे भारत से दूर बैठे क्रिकेटप्रेमी भी बुमराह की चोट पर नजर रखे हुए हैं. इंग्लैंड के कोच इयान पोंट (Ian Pont) ने बुमराह की चोट की वजह भी बताई है. 

जसप्रीत बुमराह की चोट की खबर मंगलवार को आई. एक दिन के भीतर ही इयान पोंट ने इसकी वजह भी ढूंढ़ ली. 58 साल के इयान पोंट इंटरनेशनल कोच हैं. वे इंग्लैंड के केंट, वारविकशायर, वूरस्टरशायर समेत कई टीमों को कोचिंग दे चुके हैं. पोंट खासकर तेज गेंदबाजों को कोचिंग देते हैं. वे दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन की मदद भी कर चुके हैं. वे विभिन्न क्रिकेट लीग में अलग-अलग टीमों के कोच भी रह चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने ऋषभ पंत को बताया बच्चा, कहा- क्रिकेट बड़ों का खेल है... 

 

इयान पोंट ने बुधवार को जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी करते हुए तीन तस्वीरें ट्वीट कीं. उन्होंने इसके साथ लिखा, ‘मैंने अभी जसप्रीत बुमराह के मिनोर स्ट्रेस फ्रेक्चर की खबर पढ़ी. उनके एक्शन में इसकी वजह मिली है. इसे हॉट स्पॉट तकनीक के जरिए अच्छी तरह समझा जा सकता है.’ 
 

 

 

इयान पोंट ने बुमराह की जो तस्वीरें पोस्ट की हैं, उनके साथ कैप्शन भी लिखा है. एक तरह से उन्होंने हर तस्वीर में एक्शन की वजह से बुमराह की कमर पर पड़ने वाले दबाव को समझाया है. पोंट ने पहली तस्वीर में दिखाया कि बुमराह का जब बायां पैर क्रीज पर पड़ता है, तब उनका शरीर ऑफ स्टंप की ओर ज्यादा झुका होता है. इससे उनके शरीर का संतुलन एक तरफ झुक जाता है. 

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने बताया, क्यों करनी पड़ी थीं कोच से मिन्नतें? फेल हो जाते तो क्या होता

इयान पोंट अगली तस्वीर में बताते हैं कि जब उनका शरीर एक तरफ ज्यादा झुक जाता है तो इसका सबसे ज्यादा असर कमर पर पड़ता है. पोंट ने इस बात को हॉट स्पॉट से भी समझाने की कोशिश की है. वे अगली तस्वीर में बताते हैं कि जब बुमराह का शरीर बाईं ओर झुका होता है, तभी वे दाईं ओर तेजी से गेंद फेंक रहे होते हैं. इससे उनके शरीर को झटका लगता है. 

Trending news