Asia Cup 2023: सबके रिकॉर्ड टूटेंगे... भारत-पाक मैच में एक नहीं 3 महारिकॉर्ड पर नजरें, रोहित, बुमराह आज तोड़ डालेंगे!
Advertisement

Asia Cup 2023: सबके रिकॉर्ड टूटेंगे... भारत-पाक मैच में एक नहीं 3 महारिकॉर्ड पर नजरें, रोहित, बुमराह आज तोड़ डालेंगे!

IND vs PAK: एशिया कप का आगाज हो चुका है, जिसके मुकाबले इस बार पाकिस्तान और श्रीलंका में खेले जा रहे हैं. ये टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जा रहा है. भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मैच आज यानी 2 सितंबर को खेला जाना है. इस मैच में एक नहीं 3 महारिकॉर्ड टूट सकते हैं.

Asia Cup 2023: सबके रिकॉर्ड टूटेंगे... भारत-पाक मैच में एक नहीं 3 महारिकॉर्ड पर नजरें, रोहित, बुमराह आज तोड़ डालेंगे!

Big Records in IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप (Asia Cup-2023) का हाईवोल्टेज मैच आज यानी 2 सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में खेला जाना है. टीम इंडिया की कमान धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा के पास है जबकि पाकिस्तान की कप्तानी बाबर आजम (Babar Azam) संभाल रहे हैं. इस मैच में एक नहीं 3 महारिकॉर्ड पर नजरें रहेंगी. 

पाकिस्तान का जीत से आगाज

बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम पाकिस्तान ने एशिया कप 2023 में जीत से आगाज किया. मुल्तान में खेले गए टूर्नामेंट के पहले मैच में पाकिस्तान ने कमजोर नेपाल को 238 रनों के बड़े अंतर से हराया. यह पाकिस्तान की अपने घर में वनडे फॉर्मेट में सबसे बड़ी जीत भी रही. अब पाकिस्तान के सामने भारत की कड़ी चुनौती रहेगी. भारत इस टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से ही करेगा. इस मैच में 3 ऐसे बड़े रिकॉर्ड्स पर धुरंधरों की नजरें हैं.

टूटेगा शतकों का रिकॉर्ड?

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा शतकों के मामले में महान सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं. सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 5 वनडे शतक जड़े हैं. पाकिस्तान के सलमान बट ने भी इतनी ही सेंचुरी लगाई हैं. दूसरे नंबर पर 3 खिलाड़ियों ने 4-4 शतक जमाए हैं. दिलचस्प है कि सचिन के अलावा कोई भी भारतीय पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में 2 से ज्यादा शतक नहीं लगा सका है. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 2-2 शतक पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में जड़े हैं. अगर एशिया कप मैच में रोहित या विराट शतक पूरा कर देते हैं तो वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ 2 से ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले सचिन के बाद दूसरे भारतीय बन जाएंगे. पाकिस्तान के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni), सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), मोहम्मद अजहरुद्दीन और नवजोत सिंह सिद्धु ने 2-2 शतक जड़े हैं.

बुमराह के पास रिकॉर्ड बड़ा मौका

स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के पास भी बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है. वह दिग्गज अनिल कुंबले (Anil Kumble) को पीछे छोड़ देंगे. बुमराह ने हाल में आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से मैदान पर वापसी की. वह करीब एक साल तक मैदान से दूर रहे. वनडे एशिया कप में अब तक पाकिस्तान के खिलाफ ओवरऑल सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में श्रीलंका के लसिथ मलिंगा टॉप पर हैं, जिन्होंने 4 मुकाबलों में 15 विकेट झटके. दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (4 मैचों में 7 विकेट) पाकिस्तान के खिलाफ वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं. वहीं, एक्टिव प्लेयर्स में बुमराह (2 मैच में 4 विकेट) ही हैं. अगर बुमराह 4 और विकेट लेते हैं, तो वो कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

गांगुली के रिकॉर्ड पर नजरें

इसके अलावा पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड भी खतरे में है. अगर रोहित पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप मैच में शतक पूरा करते हैं तो वह वनडे एशिया कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सौरव गांगुली को पीछे छोड़ सकते हैं. बतौर कप्तान धोनी ने एशिया कप में 14 मैचों में 579 रन बनाए जबकि गांगुली 9 मैचों में 400 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं. रोहित शर्मा ने अब तक 5 मैचों में 317 रन बनाए हैं. यदि रोहित 84 रन और बनाते हैं, तो वह गांगुली को पीछे छोड़ देंगे. ऐसे में वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे.

Trending news