close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जन्मदिन विशेष: आज किन बातों को लेकर चर्चित हैं डॉन ब्रैडमैन?

महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का 27 अगस्त को जन्मदिन है. उन्होंने कई अविस्वसनीय पारियां खेली हैं जिनमें केवल 3 ओवर में शतक बनाने की पारी भी शामिल है. 

जन्मदिन विशेष: आज किन बातों को लेकर चर्चित हैं डॉन ब्रैडमैन?
विराट कोहली की इस साल ब्रैडमैन के (फोटो: फोटो)

नई दिल्ली:  क्रिकेट की दुनिया में रोमांच खत्म होने की जगह बढ़ता ही जा रहा है. अनिश्चितताओं के इस खेल में किसने सोचा था कि इस बार आईसीसी विश्व कप का फाइनल मैच ही दो बार टाई हो जाएगा. लेकिन मजेदार बात यह है कि पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट में रोमांच बढ़ता दिखाई दे रहा है. अब पहले के मुकाबले टेस्ट मैच कम ड्रॉ हो रहे हैं और इसी महीने से शुरू हुई आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से लोगों की टेस्ट क्रिकेट मे दिलचस्पी बढ़ा दी है. ऐसे में आज जब कि क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज माने जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन ( Sir Don Bradman) का 111 वीं जन्मदिवस सालगिरह है तो वे इन दिनों ज्यादा प्रासंगिक और चर्चा में भी नजर आ रहे हैं.

आज भी ब्रैडमैन के कई रिकॉर्ड्स पर है क्रिकेटर्स की नजर
वैसे तो ब्रैडमैन के कई रिकॉर्ड्स हैं जिनमें हर एक की कहानी अलग और खास है. चाहे टेस्ट औसत को 100 करने से शून्य पर आउट होकर केवल चार रन से चूकना हो या कि केवल तीन ओवर में शतक बनाने का रिकॉर्ड हो. हर कहानी दिलचस्प है. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में जब भी कोई बैटिंग रिकॉर्ड देखा जाता है, तो किसी न किसी तरह डॉन ब्रैडमैन का नाम आ ही जाता है. इस में टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड के नाम पर दुनिया में दो ही ऐसे सितारे हैं जो छा रहे हैं. एक हैं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ.

कुछ रिकॉर्ड शायद कभी न टूटें
सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन का जन्म 27 अगस्त 1908 को कूटामुण्डरा, न्यू साउथ वेल्स में हुआ था. ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपने अपनी टीम को क्रिकेट के शीर्ष पर पहुंचाया और कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए जिन्हें आज भी तोड़ा नहीं जा सका है और उनका टूटना सपना ही लगता है. इनमें सबसे बड़ा रिकॉर्ड है उनका टेस्ट औसत जो कि 99.94 है. औसत के मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं उनका औसत 63.24 है. स्मिथ के बाद अभी खेल रहे खिलाड़ियों में विराट कोहली का नंबर है जिनका औसत 53.38 का औसत है. 

विराट कोहली क्यों हैं ब्रैडमैन के लिए चर्चित
विराट कोहली 78 मैचों में 6673 रन बना चुके हैं और वहीं डॉन ब्रैडमैन ने अपने करियर में कुल 6996 रन बनाए हैं. विराट इस साल ब्रैडमैन से आगे निकल सकते हैं. ब्रैडमैन के इस स्कोर तक पहुंचने के लिए विराट को अब केवल 323 रन बनाने हैं. वहीं स्टीव स्मिथ 66 मैचों में 6577 रन बना चुके हैं. स्मिथ अभी ब्रैडमैन से 419 रन दूर हैं. वे भी इस साल ब्रैडमैन का यह आंकड़ा छू सकते हैं. इसके अलावा विराट और स्मिथ दोनों ही 25 टेस्ट शतक लगा चुके हैं और ब्रैडमैन से केवल चार शतक दूर हैं. दोनों के ही इसी साल 29 शतक पूरे करने की संभावना है.

और ये रिकॉर्ड भी है जिससे सब हैं दूर
ब्रैडमैन का एक रिकॉर्ड और है जो काफी चर्चा में रहता है. वह है करियर में 12 डबल सेंचुरी का रिकॉर्ड. इस रिकॉर्ड से श्रीलंका के कुमार संगकारा केवल एक कदम दूर रह गए थे. उन्होंने अपने करियर में 11 डबल सेंचुरी लगाई थीं.  इसके बाद तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा का नंबर आता है जो अपने करियर में केवल 9 डबल सेंचुरी लगा सके थे. इस सूची में विराट कोहली छठे नंबर पर हैं जो अब तक छह डबल सेंचुरी लगा चुके हैं. विराट फिलहाल टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों में इस सूची में टॉप पर हैं.