बॉक्सिंग डे टेस्ट: पाकिस्तान पर दक्षिण अफ्रीका का दबदबा बरकरार, 6 विकेट से हराया

पाकिस्तान की टीम सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दोनों ही पारियों में 200 रन के भीतर सिमट गई. 

बॉक्सिंग डे टेस्ट: पाकिस्तान पर दक्षिण अफ्रीका का दबदबा बरकरार, 6 विकेट से हराया
दक्षिण अफ्रीका के डुआन ओलिवर ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए. उन्होंने मैच में 11 विकेट लिए. (फोटो: Reuters)

सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) में अपना दबदबा कायम रखा है. मेजबान अफ्रीकी टीम ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए इस टेस्ट मैच में पाकिस्तान को छह विकेट से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच तीसरे दिन यानी, शुक्रवार (28 दिसंबर) को ही जीत लिया. यह दोनों टीमों के बीच खेला गया दूसरा बॉक्सिंग डे टेस्ट था. पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट भी अफ्रीकी टीम ने ही जीता था. साल 2002 में डरबन में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था.

दक्षिण अफ्रीका की जीत में उसके तेज गेंदबाज डुआन ओलिवर का अहम योगदान रहा. उन्होंने इस मैच में कुल 11 विकेट अपने नाम किए. ओलिवर के पहली पारी में लिए छह विकेटों के दम पर मेजबान टीम ने पाकिस्तान को पहली पारी में 181 रन पर ढेर कर दिया था. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका भी बड़ा स्कोर नहीं कर सका था. वह पहली पारी में 223 रन ही बना सका था. इस तरह उसे पहली पारी में 42 रन की बढ़त मिली थी.  

यह भी पढ़ें: डेल स्टेन दक्षिण अफ्रीका के सर्वकालिक महान तेज गेंदबाज, मेरे कबूलनामे की जरूरत नहीं : शॉन पोलक

डुआन ओलिवर ने दूसरी पारी में भी अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया. पाकिस्तान दूसरी पारी में 190 रन ही बना सका. पाकिस्तान की ओर से इस पारी में शान मसूद (65)और इमाम उल हक (57) ने अर्धशतक बनाए, लेकिन बाकी बल्लेबाज जल्दी-जल्दी पैवेलियन लौट गए. ओलिवर ने इस पारी में पांच विकेट अपने नाम किए. 26 साल के डुआन ओलिवर को इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. 
 

Dale Steyn Reuters 1000
डेल स्टेन ने इस मैच के दौरान टेस्ट करियर का 422 वां विकेट लिया. वे दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं. (फोटो: Reuters)

इस तरह चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए सिर्फ 149 रन बनाने थे. मेजबान टीम ने इस आसान से लक्ष्य को चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. इसके साथ ही उसने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली. सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच अगले साल तीन जनवरी से खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमें 11 जनवरी से तीसरा टेस्ट मैच खेलेंगी. 

दक्षिण अफ्रीका के लिए हाशिम अमला ने चौथी पारी में 63 रन की नाबाद पारी खेली. अपनी इस पारी में उन्होंने 148 गेंद का सामना किया और 11 चौके मारे. उनके अलावा ओपनर डीन एल्गर ने 123 गेंद पर 10 चौकों की मदद से 50 रन की पारी खेली. 

मेजबान टीम को हालांकि बिना किसी रन बनाए एक नुकसान उठाना पड़ा था. हसन अली ने एडेन मार्करम को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया. यहां से एल्गर और अमला ने दूसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी की. शान मसूद ने एल्गर की पारी का अंत किया. मेजबान टीम ने थेयुनिस डे ब्रून (10) फाफ डु प्लेसिस (0) के विकेट जल्दी-जल्दी खो दिए. अमला ने तेम्बा बवूमा (नाबाद 13) के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.