5वें वनडे से पहले कप्तान विराट कोहली का खुलासा, कैसे रहते हैं ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ी
Advertisement

5वें वनडे से पहले कप्तान विराट कोहली का खुलासा, कैसे रहते हैं ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ी

उन्होंने कहा कि मेरे लिये सबसे खास बात यह है कि खिलाड़ियों में अच्छा करने का जज्बा है. एक या दो मैचों में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी इसमें कमी नहीं हो रही बल्कि यह और बढ़ ही रहा है.

कोहली ने बताया, ड्रेसिंग रूम में कैसा माहौल रहता है और कैसे वहां खिलड़ी रहते हैं (फाइल फोटो)

कोलंबो: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मौजूदा टीम का नेतृत्व करना अद्भुत अनुभव है क्योंकि हर खिलाड़ी में अच्छा करने की ललक है जिससे कप्तान के तौर पर उनका काम काफी आसान हो जाता है. श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की मौजूदा श्रृंखला के चौथे मैच में श्रीलंका को 168 रन से हरा कर 4-0 की बढ़त लेने के बाद बीसीसीआई.टीवी के लिये रोहित शर्मा से बातचीत में बीती रात कोहली ने कहा, इस अद्भुत टीम का नेतृत्व करना विशेष है, आपको पता है कि ड्रेसिंग रूम में कैसा माहौल रहता है और कैसे खिलाड़ी एक दूसरे से घुल-मिलकर रहते हैं.

खुद ही काम करते हैं खिलाड़ी  
उन्होंने कहा कि मेरे लिये सबसे खास बात यह है कि खिलाड़ियों में अच्छा करने का जज्बा है. एक या दो मैचों में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी इसमें कमी नहीं हो रही बल्कि यह और बढ़ ही रहा है. इससे मेरा काम काफी आसान हो जाता है. कई मायने में यह टीम बेहद ही खास है. कई मायने में मुझे खिलाड़ियों को सिर्फ क्षेत्ररक्षण के लिये ही लगाना होता है और बाकी काम खिलाड़ी खुद ही करते हैं. 

अपना काम पूरा
उन्होंने कहा कि, ‘‘इस टीम की यही पहचान है कि जो भी खिलाड़ी मैदान में उतरता है, वह पूरी जिम्मेदारी लेता है और यह सुनिश्चित करता है कि अपना काम पूरा करे.’’ कोहली ने इस मुकाबले में 96 गेंद में 17 चौके और दो छक्कों की मदद से 131 रन की पारी खेलने के अलावा रोहित (104) के साथ दूसरे विकेट के लिए 219 रन जोड़े, जिससे भारत पांच विकेट पर 375 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रहा. 

काफी मदद मिली
इसके बाद गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुये श्रीलंका को 42 . 4 ओवर में 207 रन पर ढेर कर दिया. रोहित ने कोहली से जब इस पारी के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, जैसा कि हम बल्लेबाजी के समय पिच पर बात कर रहे थे, वहां काफी गर्मी और उमस थी इसलिये 16वें ओवर में हमने तय किया कि हम दो रन नहीं दौड़ेंगे. इससे हमें काफी मदद मिली क्योंकि हमारा ध्यान ज्यादा चीजों पर नहीं लगा था, बस हमारा ध्यान सिर्फ गेंद पर ही था. 

सहायक स्टाफ की तारीफ
उन्होंने कहा, तुम्हारे साथ बल्लेबाजी करना हमेशा खास रहता है, कई बार हमने बड़ी साझेदारी की है जिसमें अब ये साझेदारी भी शामिल हो गयी. रोहित ने कोहली से सहायक स्टाफ से मिलने वाले सहयोग के बारे में पूछा तो उन्होंने उनकी जमकर तारीफ की.

टीम की प्रगति में सहायक स्टाफ का योगदान
कोहली ने कहा, टीम की प्रगति में सहायक स्टाफ का योगदान बहुत ज्यादा है. सबको पता है कि 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जब मुझे कप्तान बनाया गया था तब टेस्ट रैंकिंग में हमारी टीम सातवें पायदान पर थी लेकिन आज हम लगभग उसी टीम के साथ पहले स्थान पर हैं. इससे यह पता चलता है कि वे (सहयोगी स्टाफ) टीम के लिये कितने खास है.

Trending news