66वां शतक...21000 रन...ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले दिग्गज प्लेयर ने दिखाया दम, तोड़ दिया ब्रायन लारा का रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12481761

66वां शतक...21000 रन...ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले दिग्गज प्लेयर ने दिखाया दम, तोड़ दिया ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

Cheteshwar Pujara: अनुभवी भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बरसा रहे हैं. रणजी ट्रॉफी 2024-25 में तमिलनाडु के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सौराष्ट्र के इस दिग्गज बल्लेबाज ने जोरदार वापसी की है.

66वां शतक...21000 रन...ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले दिग्गज प्लेयर ने दिखाया दम, तोड़ दिया ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

Cheteshwar Pujara: अनुभवी भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बरसा रहे हैं. रणजी ट्रॉफी 2024-25 में तमिलनाडु के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सौराष्ट्र के इस दिग्गज बल्लेबाज ने जोरदार वापसी की है. पुजारा ने छत्तीसगढ़ के खिलाफ जोरदार शतक लगाया. वह पिछले मैच की पहली पारी में 16 रन ही बना पाए थे. इसके बाद दूसरी पारी में वह खाता नहीं खोल पाए थे. 36 साल के इस बल्लेबाज ने सेंचुरी लगाकर जोरदार वापसी की है.

लारा से आगे निकल गए पुजारा

पुजारा ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का 66वां शतक लगाया. इसके अलावा अपनी पारी के दौरान उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 21000 रन भी पूरे कर लिए. उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया. पुजारा के अब फर्स्ट क्लास में लारा (65) से ज्यादा शतक हो गए. इसके अलावा पुजारा ने कई उपलब्धियां हासिल की. उन्होंने अपने शतक से आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए दावा भी ठोक दिया. कंगारू टीम के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भी शानदार है.

रणजी में पुजारा का 25वां शतक

छत्तीसगढ़ के खिलाफ पुजारा ने अपनी पारंपरिक शैली में बल्लेबाजी करते हुए 197 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. यह रणजी ट्रॉफी में उनका 25वां शतक है. छत्तीसगढ़ ने इससे पहले पहली पारी में 7 विकेट पर 578 रन बनाए थे. यह पुजारा का इस कैलेंडर ईयर में छठी फर्स्ट क्लास सेंचुरी है.

ये भी पढ़ें: अब कभी भारत के लिए टेस्ट नहीं खेल पाएंगे ये 5 स्टार क्रिकेटर! BCCI ने दूध में से मक्खी की तरह निकाला बाहर

दिग्गजों के करीब पहुंचे पुजारा

पुजारा सबसे अधिक फर्स्ट क्लास शतक की लिस्ट में केवल तीन भारतीय बल्लेबाजों के पीछे हैं. लिस्ट में अगले राहुल द्रविड़ हैं जिनके 68 शतक हैं. शीर्ष स्थान सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के पास है. दोनों के नाम 81-81 शतक हैं. पुजारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीयों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. गावस्कर 25,834 रन के साथ शीर्ष पर हैं. उनके बाद तेंदुलकर (25,396 रन) और द्रविड़ (23,794 रन) हैं. इसके अलावा वह भारतीय जमीन पर सबसे अधिक फर्स्ट क्लास रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. पहला स्थान वसीम जाफर का है, जिनके नाम 14,609 रन हैं. पुजारा को जाफर से आगे निकलने के लिए हजार से ज्यादा रन बनाने हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: दूर हुई रोहित की टेंशन, मिल गया नंबर-6 का खूंखार बल्लेबाज, ऑस्ट्रेलिया में करेगा रनों की बरसात!

टेस्ट टीम से हैं बाहर

पुजारा भारतीय टेस्ट टीम से बाहर हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2021-23 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था. केनिंगटन ओवल में उन्होंने 14 और 27 के स्कोर बनाया था. भारत टेस्ट में 209 रनों के बड़े अंतर से हार गया था. पुजारा ने लगातार शतक पर शतक लगाकर सेलेक्टर्स की परेशानी को बढ़ा दिया है. अब देखना है कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया के अहम दौरे के लिए टीम इंडिया में शामिल किया जाता है या नहीं.

ये भी पढ़ें: टूट गया वकार यूनिस का वर्ल्ड रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका के खतरनाक बॉलर ने रच दिया इतिहास

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा का रिकॉर्ड शानदार है. उन्होंने 25 टेस्ट की 45 पारियों में 2074 रन बनाए हैं. उनका औसत 49.38 का रहा है. उन्होंने 5 शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भी पुजारा सुपरहिट रहे हैं. उन्होंने 11 टेस्ट मैचों की 21 पारियों में 993 रन बनाए हैं. उन्होंने 3 शतक और 5 अर्धशतक जड़े हैं. इस दौरान पुजारा का औसत 47.28 का रहा है.

Trending news