IND vs WI: कोहली के बाद शार्दुल का कमाल, भारत ने विंडीज से जीती लगातार 10वीं सीरीज

India vs West Indies: भारत और वेस्टइंडीज की के बीच कटक में हुए सीरीज के निर्णायक वनडे में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हरा दिया. 

IND vs WI: कोहली के बाद शार्दुल का कमाल, भारत ने विंडीज से जीती लगातार 10वीं सीरीज

नई दिल्ली: कटक में चल रहे मेजबान भारत और वेस्टइंडीज (Inida vs West Indies)की वनडे सीरीज के आखिरी मैच टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराकर रोमांचक जीत दर्ज दी. यह टीम इंडिया की वेस्टइंडीज पर लगातार 10वीं वनडे सीरीज जीत है. टीम इंडिया के हाथ से यह मैच 48वें ओवर में जाता दिखाई देने लगा जब विराट कोहली इस ओवर में 85 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. लेकिन शार्दुल ठाकुर ने अंत में केवल छह गेंदों में 17 रन ठोककर मैच टीम इंडिया के नाम कर दिया.  Live Updates and Scorecard... 

विराट के आउट होने के बाद शार्दुल ने पहले आते ही  पहले चौका लागया और फिर 48वें ओवर में  एक छक्का, एक चौका लगाकर मैच भारत की ओर झुका दिया. आखिरी दो ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए केवल 7 रन चाहिए थे. टीम इंडिया: 309/6 (48 ओवर)

टीम इंडिया को बड़ा झटका तब लगा जब 47 ओवर की पहली गेंद पर कीमो पॉल ने विराट कोहली को बोल्ड कर दिया. विराट ने 81 गेंदों में 85 रन की पारी खेली. विराट के जाने के समय टीम को जीत के लिए 23 गेदों में 30 रन की जरूरत थी. टीम इंडिया: 286/6 (47.1ओवर)

40 ओवर के बाद विराट को जडेजा का साथ मिला, 43 ओवर में विराट ने पियरे को दो चौके लगाए. वहीं आखिरी 36 गेंदों में टीम इंडिया को जीत के लिए 42 रन की जरूरत थी. 45वें ओवर में जडेजा ने एक चौका लगाकर टीम को राहत दी. विराट कोहली- 83 रन. रवींद्र जडेजा- 23 रन.  टीम इंडिया: 278/5 (45ओवर)

केदार जाधव भी लौटे पवेलियन
पंत के आउट होने के बाद विराट ने अपनी फिफ्टी पूरी की. इसके बाद केदार जाधव भी विराट का साथ न दे सके और शेल्डन कॉट्रेल की गेंद पर बोल्ड हो गए. केदार ने 9 रन बनाए. विराट कोहली- 64 रन.  टीम इंडिया: 237/5 (40 ओवर)

ऋषभ पंत भी  7 रन बनाकर हुए आउट
अय्यर के जाने के बाद ऋषभ पंत भी विराट का साथ नहीं दे सके और केवल 7 रन बनाकर कीमो पॉल की गेंद पर बोल्ड हो गए. पंत ने अपनी पारी में एक चौका लगाया. विराट कोहली- 44 रन.  टीम इंडिया: 201/4 (35ओवर)

श्रेयस अय्यर भी हुए जल्दी आउट
केएल राहुल के जाने के बाद श्रेयस अय्यर विराट का साथ देने आए लेकिन वे ज्यादा देर उनका साथ दे न सके. अय्यर को कीमो पॉल ने अल्जारी जोसेफ के हाथों 7 रन के निजी स्कोर पर कैच कराया. विराट कोहली- 38 रन.  टीम इंडिया: 188/3 (33ओवर)

केएल राहुल 77 रन बनाकर हुए आउट
विराट और केएल राहुल टीम इंडिया की रन गति को कायम रखते हुए रन बना ही रहे थे कि 30वें ओवर में केएल राहुल अल्जारी की गेंद पर विकेट के पीछे शाई होप को कैच दे बैठे. केएल ने 89 गेंदों में 77 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 8 चौके और एक छक्का लगाया. विराट कोहली- 24 रन.  टीम इंडिया: 167/2 (30ओवर)

रोहित के जाने के बाद विराट ने भी रन बनाने में समय नहीं लिया. ऐसा लगा कि वे रोहित की ही पारी को आगे बढ़ा रहे हैं. विराट और केएल ने 25 ओवर में ही टीम का स्कोर 150 के पास पहुंचा दिया.  विराट कोहली- 10 रन , केएल राहुल 65 रन . टीम इंडिया: 145/1 (25 ओवर)

रोहित के रूप में गिरा भारत का पहला विकेट
अपनी फिफ्टी पूरी करने के बाद रोहित लगभग हर गेंद पर रन निकाल रहे थे, लेकिन जेसन होल्डर ने उन्हें 63 के स्कोर पर विकेट के पीछे शाई होप के हाथों लपकवाया.  रोहित ने 63 गेंदों की पारी में 8 चौके और एक छक्का लगाया. टीम इंडिया: 122/1 (21.2 ओवर)

KL Rohit partnership

16वें ओवर में टीम इंडिया के 100 रन पूरे होने के बाद केएल राहुल ने 18वें ओवर में अपनी फिफ्टी पूरी की. इसके बाद 18वें ओवर में रोहित ने अपने करियर का 41वीं वनडे फिफ्टी पूरी की. 19वें ओवर में रोहित ने खैरी पियरे को एक चौका लगाया. रोहित शर्मा- 57 रन,  केएल राहुल- 53 रन. टीम इंडिया: 113/0 (20 ओवर)

10 ओवर के बाद रोहित और केेएल ने मौका मिलने पर ही चौका लगाया और 15 ओवर के खत्म होने के तक ही टीम इंडिया का स्कोर 91 रन तक पहुंचा दिया. रोहित शर्मा- 46 रन,  केएल राहुल- 43 रन. टीम इंडिया: 91/0 (15 ओवर)

पांच ओवर के बाद केएल और रोहित ने हर ओवर में चौका निकाला, लेकिन कॉट्रेल ने दोनों को बांधे रखा. 9वें ओवर में टीम इंडिया के 50 रन पूरे हुए जब केएल राहुल ने कीमो पॉल को चौका लगाया.  रोहित शर्मा- 34 रन,  केएल राहुल- 25 रन. टीम इंडिया: 59/0 (10 ओवर)

रोहित और केेएल की अच्छी शुरुआत

वेस्टइंडीज का पहला ओवर शेल्डन कॉट्रेल ने मेडन फेंका. इस ओवर में रोहित ने रन लेने की कोई जल्दी नहीं दिखाई. इसके बाद जेसन होल्डर के ओवर की पहली गेंद पर केएल ने चौका लगाकर टीम इंडिया का खाता खोला. तीसरे ओवर में रोहित ने कॉट्रेल को दो चौके लगाकर पहले ओवर की भरपाई की. चौथे ओवर में रोहित ने होल्डर को एक चौका और छक्का लगाया. 5वें ओवर में कॉट्रेल ने वापसी कर एक विकेट लिया. रोहित शर्मा- 19 रन,  केएल राहुल- 7 रन. टीम इंडिया: 26/0 (5 ओवर)

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की धीमी शुरुाआत के बाद  निकोलस पूरन और पोलार्ड ने पारी को संभाला और टीम को बड़े स्कोर की ओर ले गए. टीम ने 50 ओवर में 315 रन बना दिए. कप्तान पोलार्ड ने नाबाद 75 रन बनाए. वहीं निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 89 रन की पारी खेली.  वेस्टइंडीज:315/5 (50 ओवर)  

कप्तान पोलार्ड ने 49वें ओवर में 44 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की. उन्होंने नवदीप के ओवर में पहली दो गेंदों में दो चौके लगाए.इसके बाद आखिरी ओवर में पोलार्ड ने दो छक्के लगाकर 16 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए नवदीप सैनी ने 58 रन देकर दो विकेट लिए जबकी कुलदीप यादव सबसे मंहगे गेंदबाज साबित हुए. 

पूरन की फिफ्टी के बाद 46 वे ओवर में ही पूरन ने अपनी टीम का स्कोर 250 के पार किया. इसके बाद  48वें ओवर में पूरन ने शार्दुल को खास तौर पर निशाना बनाया लेकिन वे जडेजा को कैच देकर आउट हो गए. पूरन ने 64 गेंदों पर 89 रन की तूफानी पारी खेली. शार्दुल के ओवर में 21 रन आए. वेस्टइंडीज: 283/5 (48 ओवर)

Nicholas Pooran

40 ओवर के बाद निकोलस पूरन और पोलार्ड ने खुल कर शॉट्स लगाते हुए कुलदीप को निशाना बनाया. पहले दोनों ने 41वें ओवर में टीम के 200 रन पूरे किए और फिर 43वें ओवर में ही निकोलस पूरन ने अपने 50 रन केवल 43 गेंदों में ही पूरी कर दी. वहीं 45वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने केवल चार दिए. निकोलस पूरन- 60 रन, कीरोन पोलार्ड- 36 रन. वेस्टइंडीज:238/4 (45 ओवर)

35 ओवर के बाद पोलार्ड ने हाथ खोले और फिर कुलदीप को दो छक्के लगाए. पूरन भी मौका मिलने पर बड़े शॉट्स लगाने से नहीं चूके.  निकोलस पूरन- 37 रन, कीरोन पोलार्ड- 18 रन. वेस्टइंडीज:197/4 (40 ओवर)

निकोलस पूरन और पोलार्नेड ने विंडीज के 150 रन पूरे किए. वहीं पोलार्ड ने भी उनका साथ देते हुए अपना समय लिया. निकोलस पूरन- 18 रन, कीरोन पोलार्ड- 2 रन. वेस्टइंडीज:165/4 (35 ओवर)

हेटमायर को आउट करने के बाद नवदीप सैनी ने अपने अगले ही ओवर में ही टीम इंडिया को एक और सफलता दिलाई और लय में आ चुके रोस्टन चेस को शानदार यार्कर पर बोल्ड कर दिया.  चेस ने 48 गेदों में 38 रन बनाए और अपनी पारी में तीन चौके लगाए. वेस्टइंडीज:145/4 (32 ओवर)

 हेटमायर के हवाई शॉट्स, नवदीप का पहला वनडे विकेट
25 ओवर के बाद हेटमयार को अपने कोशिशों का नतीजा मिला, लेकिन वे भी रिस्क लेने से नहीं चूके. 26वें ओवर में उन्होंने अपनी टीम के 100 रन छक्के से पूरे किए. इसके बाद रोस्टन चेस ने भी जडेजा को दो चौके लगाए. 27वें ओवर में जब हेटमायर ने ठाकुर को डीप मिड विकेट पर छक्का लगाया तब विराट ने उन्हें कैच करने का बेहतरीन प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके. 29वें ओवर में कुलदीप ने हेटमायर को बड़ा शॉट लगाने नहीं दिया. 30वें ओवर में नवदीप सैनी ने हेटमायर को डीप स्क्वायर लेग पर कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया. हेटमायर ने 33 गेंदों में 37 रन की पारी खेली और दो चौके और दो छक्के लगाए. वेस्टइंडीज:137/3 (30 ओवर)

हेटमायर-चेस को हुई परेशानी
होप के जाने के बाद हेटमायर ने आते ही रन बनाने की गति बढ़ाने की कोशिश की लेकिन उन्हें भी परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं रोस्टन चेस को भी दिक्कतें आती रहीं. 23वें ओवर में चेस ने पहला चौका लगाया. इसके बाद हेटमायर ने भी हवाई शॉट तो लगाए लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली.  वेस्टइंडीज: 94/2 (25 ओवर)

शमी ने होप को किया चलता, फिफ्टी से चूके 
लुईस के जाने के बाद वेस्टइंडीज को रन बनाने में परेशानी ही होती रही. शाई होप जहां बीच-बीच में चौका निकालने में कामयाब हो रहे थे तो वहीं रोस्टन चेस को भी रन बनाने में आसानी नहीं हो रही है. 17-19 ओवर तक तो चौके भी आने बंद हो गए तो इसके दबाव का फायदा वेस्टइंडीज को 20वें ओवर में मिला. जब मोहम्मद शमी ने होप को बोल्ड कर दिया होप 50 गेंदों में 42 रन बनाकर आउट हुए जिसमें उन्होंने पांच चौके लगाए.  वेस्टइंडीज: 70/2 (20 ओवर)

जडेजा के शिकार बने एविन लुईस
11वें ओवर में कुलदीप यादव ने अपने पहले ओवर में केवल चार रन दिए. इसके बाद नवदीप सैनी ने दो रन दिए. फिर कुलदीप के ओवर में शाइ होप ने तीन ओवर बाद चौका लगाया.  कुलदीप के ओवर में केवल 5 रन गए. 15वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई और एविन लुईस को लॉन्ग ऑन पर नवदीप सैनी के हाथों कैच करा दिया. लुईस ने मैच का पहला हवाई शॉट लगाया था. लइस ने 50 गेंदों में तीन चौकों के साथ 21 रन  की पारी खेली वेस्टइंडीज: 57/1 (15 ओवर)

जडेजा ने गंवाया मौका
आठवें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने एक चौके सहित 8 रन दिए. इसके बाद नवदीप के ओवर में रवींद्र जडेजा ने शानदार डाइव लगाते हुए लुईस का कैच पकड़ने की कोशिश की लेकिन वे सफल नहीं हो सके. 10वें ओवर में शमी ने 5 रन दिए. वेस्टइंडीज: 44/0 (10 ओवर)

नवदीप सैनी की पहली वनडे गेंद पर चौका
छठे ओवर में मोहम्मद शमी ने वापसी की और केवल चार रन दिए. इसके बाद नवदीप सैनी के वनडे करियर की पहली ही गेंद पर लुईस ने चौका लगाया. लुईस ने उनके ओवर में दो चौके निकाले. शाइ होप 17 रन, एविन लुईस 13 रन.  वेस्टइंडीज: 30/0 (7 ओवर)

विंडीज की सधी शुरुआत
पारी का दूसरा ओवर मोहम्मद शमी ने मेडन फेंका. तीसरे ओवर में शार्दुल ठाकुर के ओवर में भी केवल तीन रन आए. चौथे ओवर में ही वेस्टइंडीज की पारी का पहला चौका शाइ होप ने लगाया. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर भी होप ने एक और चौका लगाया. पांचवे ओवर में शार्दुल ने केवल दो रन दिए. शाइ होप 14 रन, एविन लुईस 4 रन.  वेस्टइंडीज: 18 /0 (5 ओवर)

  टीम इंडिया की ओर से पहला ओवर शार्दुल ठाकुर ने फेंका, वहीं वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत एविन लुईस और शाइ होप ने  की.पहले ओवर में शार्दुल ठाकुर ने केवल एक रन दिया. वेस्टइंडीज: 1 /0 (1 ओवर)

 वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. फिलहाल दोनों टीमे एक-एक मैच जीतकर वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी पर हैं. जो टीम तीसरा मैच जीतेगी, वह ट्रॉफी पर कब्जा करेगी

प्लेइंग XI में एक बदलाव
भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है. कप्तान विराट कोहली ने बताया कि दीपक चाहर चोटिल हैं. उनकी जगह नवदीप सैनी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. 

दोनों टीमों की प्लेइंग XI इस प्रकार हैं: 
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर. 

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), एविन लुईस, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, रोस्टन चेज, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉट्रेल, खैरी पियरे. 
 

 

virat

भारत ने जीता टॉस 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत लिया है. उन्होंने पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया है. 

तीसरा और निर्णायक वनडे आज
मेजबान भारत और वेस्टइंडीज की वनडे सीरीज अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. दोनों टीमें आज (रविवार/22 दिसंबर) को वनडे मुकाबले में आमने-सामने हैं. यह तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच है. दोनों टीमे अभी एक-एक मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबरी पर हैं. जो टीम तीसरा मैच जीतेगी, वह ट्रॉफी पर कब्जा करेगी.