डेविड वॉर्नर की 335 रन की पारी देख पत्नी कैंडिस को याद आए गांधी, कही यह बात...

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 335 रन की नाबाद पारी खेली. 

डेविड वॉर्नर की 335 रन की पारी देख पत्नी कैंडिस को याद आए गांधी, कही यह बात...
ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर अपनी बेटियों के साथ. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: अगर आपसे पूछा जाए कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) और क्रिकेट का क्या रिश्ता है तो शायद आप सोच में पड़ जाएंगे. दक्षिण अफ्रीका में एक क्रिकेट क्लब से जुड़ाव के अतिरिक्त गांधी कभी इस खेल के आसपास भी नजर नहीं आए. इसके बावजूद वे इन दिनों क्रिकेट की वजह से भी चर्चा में हैं. और महत्वपूर्ण बात यह है कि गांधी भारतीय नहीं, विदेशी क्रिकेटर की वजह से चर्चा में आए हैं. ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (David Warner) ने जब 335 रन की ऐतिहासिक पारी खेली तो उनकी पत्नी कैंडिस ने एक तरह से गांधी के विचारों को भी इसका श्रेय दिया. 

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ (Australia vs Pakistan) दूसरे टेस्ट मैच में 335 रन की नाबाद पारी खेली. यह टेस्ट क्रिकेट में किसी भी ऑस्ट्रेलियाई का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. वॉर्नर की इस पारी के बाद पूरी दुनिया उन्हें सलाम कर रही है. यह भी कहा जा रहा है कि अगर ऑस्ट्रेलिया (Australia) केे कप्तान टिम पैन ने पारी समाप्ति की घोषणा नहीं की होती तो वॉर्नर, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के 400 रन का रिकॉर्ड तोड़ सकते थे. 

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली का बड़ा ऐलान- अब टीम इंडिया का चयन नहीं करेगी ‘MSK प्रसाद की टीम’ 

डेविड वॉर्नर यह रिकॉर्ड तोड़ते या नहीं, यह तो अब अगर-मगर की बात है. लेकिन डेविड वॉर्नर की पत्नी कैंडिस (Candice Warner) ने अपने पति के इस महान पारी के बाद महात्मा गांधी को याद किया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘शक्ति शारीरिक क्षमता से नहीं आती है. यह एक अदम्य इच्छाशक्ति से आती है (महात्मा गांधी). यह महत्वपूर्ण नहीं है कि दूसरे लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं. सिर्फ यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद पर कितना भरोसा रखते हैं.’ 

david warner

क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि डेविड वॉर्नर ने एक साल के प्रतिबंध के बाद क्रिकेट में वापसी की है. उन पर बॉल टैम्परिंग के कारण यह प्रतिबंध लगा था. इस प्रतिबंध के दौरान वॉर्नर का परिवार भयानक तनाव से गुजरा. इसी दौरान कैंडिस वॉर्नर का गर्भपात भी हो गया था. 

डेविड वॉर्नर ने प्रतिबंध के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार वापसी की. उन्होंने इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी विश्व कप में पांच शतक लगाए और बताया कि उनमें अभी काफी क्रिकेट बची है. वॉर्नर अभी पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं और इसमें लगातार दो शतक लगा चुके हैं.