close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Day/night Test: पैट कमिंस के तूफान में उड़ा श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे ही दिन जीत लिया पहला टेस्ट

मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को ब्रिस्बेन में खेले गए डे/नाइट टेस्ट में पारी और 40 रन से हराया. पैट कमिंस ने मैच में 10 विकेट लिए.

Day/night Test: पैट कमिंस के तूफान में उड़ा श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे ही दिन जीत लिया पहला टेस्ट
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए. ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए. (फोटो: Reuters)

ब्रिस्बेन: भारत के खिलाफ ऐतिहासिक हार के बाद ऑस्ट्रेलिया जीत की राह पर लौट आया है. उसने श्रीलंका के खिलाफ (Australia vs Sri Lanka) पहले टेस्ट मैच में शानदार जीत दर्ज की. ब्रिस्बेन में खेले गए डे/नाइट टेस्ट (Day/night Test) मैच में ऑस्ट्रेलिया के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने यह मैच तीसरे ही दिन जीत लिया. तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने इस मैच में करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की और 10 विकेट लिए. उनकी गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच पारी और 40 रन से जीत लिया.
 
24 जनवरी को शुरू हुए इस मैच में श्रीलंका की टीम महज 144 रन पर सिमट गई थी. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 323 रन का स्कोर बनाया. उसकी ओर से ट्रैविस हेड ने 84 और मार्नस लैबुशेन ने 81 रन की पारियां खेलीं. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका पर पहली पारी में 179 रन की बढ़त ली. सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट एक फरवरी से कैनबरा में खेला जाएगा. 

पहली पारी में पिछड़ने के बाद श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में भी पैट कमिंस (6/23) की तूफानी गेंदबाजी के सामने 50.5 ओवर में 139 रन पर ढेर हो गई. उसकी ओर से ओपनर लाहिरू थिरिमाने (32) ही 30 रन के आंकड़े को पार कर पाए. तेज गेंदबाज जाय रिचर्डसन ने 19 रन देकर दो विकेट लिए. नाथन लॉयन ने 17 रन देकर एक विकेट चटकाया. पैट कमिंस ने पहली पारी में भी चार विकेट लिए थे. 

श्रीलंका ने तीसरे दिन शनिवार (26 जनवरी) की शुरुआत एक विकेट पर 17 रन से की. टीम ने दूसरे ओवर में ही कप्तान दिनेश चांदीमल (00) का विकेट गंवा दिया, जिनका कमिंस की गेंद पर पदार्पण कर रहे कर्टिस पेटरसन ने कैच लपका. कमिंस ने इसके बाद कुसल मेंडिस (01) और रोशन सिल्वा (03) को भी पवेलियन भेजकर श्रीलंका का स्कोर 35 रन पर चार विकेट किया. रिचर्डसन ने धनंजय डिसिल्वा (14) को आउट करके श्रीलंका को पांचवां झटका दिया. 

यह भी पढ़ें: Bridgetown Test: होल्डर की रिकॉर्ड पारी से विंडीज ने इंग्लैंड को दिया 600 से बड़ा लक्ष्य

कमिंस ने 79 रन के स्कोर पर थिरिमाने को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराके पारी का पांचवां विकेट हासिल किया. निरोशन डिकवेला (24) और सुरंगा लकमल (24) ने श्रीलंका का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने जल्द ही जीत की औपचारिकता पूरी की. चोटिल लाहिरू कुमारा बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे.