IPL 2023 देखने वालों की पहली पसंद बना डिजिटल, टीवी छूटा बहुत पीछे
Advertisement

IPL 2023 देखने वालों की पहली पसंद बना डिजिटल, टीवी छूटा बहुत पीछे

Digital डेटा में 2 से 14 वर्ष की आयु अथवा किड्स सेग्मेंट को शामिल नहीं किया गया है, जबकि टीवी से संबंधित डेटा में 2 वर्ष की आयु से अधिक सभी लोग शामिल हैं. यदि डिजिटल में 2 वर्ष से अधिक आयु वालों को भी सम्मिलित कर लिया जाए तो यह संख्या टीवी के नंबर्स से कहीं अधिक हो सकती है.

IPL 2023 देखने वालों की पहली पसंद बना डिजिटल, टीवी छूटा बहुत पीछे

Indian Premier League 2023: आईपीएल 2023 में जियो सिनेमा पर औसतन 97 मिलियन दर्शकों ने मैच देखे हैं, जबकि टीवी पर देखने वालों का औसत 93 मिलियन रहा है. यह आंकड़ा डेटा.एआई (data.ai) ने जारी किया है. टीवी का आंकड़ा BARC 2+ के तहत 15 अप्रैल से लेकर 5 मई तक का है.

डिजिटल डेटा में 2 से 14 वर्ष की आयु अथवा किड्स सेग्मेंट को शामिल नहीं किया गया है, जबकि टीवी से संबंधित डेटा में 2 वर्ष की आयु से अधिक सभी लोग शामिल हैं. यदि डिजिटल में 2 वर्ष से अधिक आयु वालों को भी सम्मिलित कर लिया जाए तो यह संख्या टीवी के नंबर्स से कहीं अधिक हो सकती है.

मोबाइल पर मैच देखना पसंद कर रहे लोग

टीवी के विज्ञापनों की बात करें तो वह भी 6 सप्ताह के दौरान 40 प्रतिशत घटा है. पिछले IPL सीजन में 98 विज्ञापनदाता थे, जबकि अभी चल रहे सीजन में टीवी के पास केवल 59 विज्ञापनदाता ही हैं. दूसरी तरफ, डिजिटल पर विज्ञापन देने वालों की संख्या 400 के आसपास की है.

अब बात करते हैं व्यूअरशिप की, मतलब देखने वालों की. टेलीविजन इस आईपीएल सीजन में 4.46 की टीवीआर (TVR) पर है, जोकि पिछले 6 वर्षों में नीचे से दूसरे स्थान पर है. 2020 में यह टीवीआर 6.4 थी. मई में एक्सिस माय इंडिया कंज्यूमर सेंटीमेंट्स इंडेक्स (Axis My India Consumer Sentiment Index) के निष्कर्ष के अनुसार, युवा मोबाइल फोन (जियो सिनेमा) पर आईपीएल देखना पसंद करते हैं.

सर्वे में शामिल 18-25 वर्ष के 64% प्रतिभागियों ने मोबाइल पर आईपीएल देखना पसंद किया. टीवी पर आईपीएल मैच की 23 प्रतिशत व्यूयरशिप 2-14 आयु वर्ग की है, जबकि 15-21 की आयु वाले केवल 15 प्रतिशत लोग ही टीवी पर मैच देखते हैं. 22-30 साल की उम्र के केवल 18 फीसदी लोग ही टीवी पर मैच देखते हैं.

आईपीएल की व्यूअरशिप का एक और आंकड़ा देखना चाहिए कि कनेक्टेड टीवी (CTV) पर यह 55 मिलियन से अधिक है, जबकि एचडी टीवी (HD TV) पर यह महज 29.8 मिलियन ही है (आउटडोर शामिल नहीं है).

जरूर पढ़ें...

समर वैकेशन में बाहर घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग? जाने से पहले जान लें अगले सप्ताह का मौसम अपडेट
युवक के पास जमीन पर सोया था कुत्ता, चुपके से आया और मुंह में दबाकर ले गया तेंदुआ; आपको हिला देगा VIDEO

 

Trending news