वनडे में ये 5 करिश्मा करने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं रोहित शर्मा, जानिए डिटेल
Advertisement

वनडे में ये 5 करिश्मा करने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं रोहित शर्मा, जानिए डिटेल

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में 5 शतक का रिकॉर्ड बनाया था. ऐसे ही अन्य रिकॉर्ड भी उनके बल्ले से निकल चुके हैं.

 रोहित शर्मा.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रोहित शर्मा  (Rohit Sharma) के क्रिकेट करियर की शुरुआत भले ही डांवाडोल तरीके से हुई हो और पहले 6 साल टीम इंडिया के इस 'हिटमैन' को अंदर-बाहर होकर गुजारने पड़े हों, लेकिन उनकी प्रतिभा पर कभी किसी को शक नहीं रहा. इसी का नतीजा आज की तारीख में रोहित वनडे के टॉप बल्लेबाजों में से एक हैं भले ही क्रिकेट के तीनों संस्करणों की होड़ में रोहित को विराट कोहली (Virat Kohli)से पिछड़ना पड़ता है, लेकिन बात यदि सीमित ओवर क्रिकेट की हो, तो रोहित निर्विवादित तौर पर बादशाह दिखाई देते हैं. रोहित ने पिछले साल जुलाई में ही आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप शतकों का नया रिकॉर्ड कायम किया था. हम आपको टीम इंडिया के हिटमैन के 5 ऐसे कारनामे बता रहे हैं, जो वनडे क्रिकेट के 50 साल के इतिहास में कोई और बल्लेबाज नहीं कर पाया है.

  1. रोहित के ही नाम वनडे में 250+ का स्कोर है.
  2. लगातार 10 वनडे सीरीज में बना चुके हैं शतक.
  3. तीनों फॉर्मेट में छक्के से शतक बनाने का रिकॉर्ड.

यह भी पढ़ें- B'day Special: धोनी के करियर से जुड़ा है 148 रन का ये अनोखा इत्तेफाक, जानिए डिटेल

एक वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज
रोहित शर्मा ने 2019 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करते हुए 5 शतक लगाए थे. यह वर्ल्ड कप ही नहीं बल्कि किसी भी एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है. इतना ही नहीं यदि क्रिकेट के 143 साल  के इतिहास की भी बात करें तो तीनों संस्करण में रोहित से पहले महज एक बार ही एक सीरीज में इतने शतक किसी क्रिकेटर ने लगाए हैं. वेस्टइंडीज की मशहूर "डब्ल्यू तिकड़ी" में से एक क्लायड वालकॉट (Clyde Walcott) ने 1955 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 5 शतक लगाए थे, जो किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

250+ स्कोर नहीं बना पाया है कोई दूसरा
वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा के नाम पर 264 रन का सबसे बड़ा स्कोर दर्ज है. यह कारनामा रोहित ने 13 नवंबर 2014 को कोलकाता के इडेन गार्डन स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में किया था. वे वनडे क्रिकेट में 250+ का स्कोर बनाने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं. उनसे अलग वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाला कोई भी बल्लेबाज इस रिकॉर्ड तक नहीं पहुंच पाया है. वे वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने वाले भी इकलौते बल्लेबाज हैं.

लगातार 10 वनडे सीरीज में कम से कम एक शतक
रोहित शर्मा दुनिया के ऐसे इकलौते क्रिकेटर हैं, जिनके नाम पर लगातार 10 वनडे सीरीज में कम से कम एक शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. रोहित ने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी से लेकर 2018-19 की वेस्टइंडीज के साथ वनडे सीरीज तक हर सीरीज में शतक बनाया था. दुनिया में रोहित के अलावा कोई भी बल्लेबाज यह कारनामा लगातार 6  सीरीज में ही करने में सफल हो पाया है.

लगातार 7 कैलेंडर ईयर में 50+ औसत और 500+ रन
रोहित शर्मा ने साल 2013 से साल 2019 तक लगातार 7 कैलेंडर ईयर में अपने नाम 50+ का औसत और 500+वनडे रन दर्ज किए हैं. रोहित शर्मा इस कारनामे को करने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं. उनसे अलग कोई भी बल्लेबाज यह कारनामा अधिकतम 5 कैलेंडर ईयर तक ही लगातार कर पाया है. इसके अलावा रोहित ने 2011 कैलेंडर ईयर में भी 50+ औसत और 500+ रन बनाए थे. इस हिसाब से भी वे अपने करियर में 8 कैलेंडर ईयर में यह करिश्मा करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. उनके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) और एबी डिविलियर्स (AB De Villiars) ने 7-7 कैलेंडर ईयर में यह करिश्मा किया है.

Trending news