भारतीय बल्लेबाजों ने हालात का पूरा फायदा उठाया : क्रिस वोक्स
Advertisement

भारतीय बल्लेबाजों ने हालात का पूरा फायदा उठाया : क्रिस वोक्स

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 97 रन की पारी खेली जबकि उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 81 रन बनाए.

भारत का स्कोर पहले दिन 6 विकेट के नुकसान पर 307 रन (फाइल फोटो)

नॉटिंघम: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने कहा है कि भारतीय बल्लेबाजों ने हालात का अच्छा फायदा उठाया और बीच के ओवरों में उन्हें कोई मौका नहीं दिया जिससे मेहमान टीम तीसरे टेस्ट के पहले दिन छह विकेट पर 307 रन बनाने में सफल रही. वोक्स ने कहा, ''कुल मिलाकर यह बराबरी का दिन रहा. जब आप टॉस जीतते हो और मैदान पर उतरकर गेंदबाजी करते हो तो हमेशा उन्हें जल्दी आउट करने का अतिरिक्त दबाव रहता है. लेकिन भारत को श्रेय जाता है, मुझे लगता है कि वे काफी अच्छा खेले.'' क्रिस वोक्स ने सुबह के सत्र में तीन विकेट चटकाकर भारत को अच्छी शुरुआत के बाद झटके दिए. इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 159 रन जोड़े जबकि दूसरे सत्र में सिर्फ एक कैच छूटा.

  1. इंग्लैंड ने पहला टेस्ट 31 रनों से जीता था
  2. इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट पारी और 159 रनों से जीता था
  3. भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज

उन्होंने कहा, ''पूरे दिन गेंद काफी मूव कर रही थी- संभवत: बीच के ओवरों के दौरान एक समय था जब काफी मदद नहीं मिल रही थी, जब सूरज निकला हुआ था और उन्होंने इन हालात का पूरा फायदा उठाया. मुझे लगता है कि हमने अच्छी गेंदबाजी की और उन्होंने इसका काफी अच्छी तरह सामना किया. बीच के ओवरों दौरान पूरे समय में मौके बनाने के लिए जूझना पड़ा.'' 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 97 रन की पारी खेली जबकि उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 81 रन बनाए. वोक्स ने कहा, ''हमने अलग-अलग चीजें आजमाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली, लेकिन किसी कारण से ही यह पांच दिन का मुकाबला है और कभी कभी आपको बैठकर धैर्य रखना होता है.''  दोनों ही बल्लेबाज शतक जड़ने में नाकाम रहे, जिसमें कोहली का आदिल राशिद ने शतक से महरूम किया. पहले दो टेस्ट में खराब बल्लेबाजी के बाद भारतीयों के प्रदर्शन में काफी सुधार देखने को मिला। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (35) और के एल राहुल (23) ने भी 60 रन की साझेदारी की. 

कोहली ने अपनी पारी में 11 चौके लगाये और 23वें टेस्ट शतक से तीन रन से चूक गए. लेग स्पिनर आदिल रशीद की गेंद पर पहली स्लिप में बेन स्टोक्स ने उनका कैच लपका. कोहली अपने कैरियर में दूसरी बार नर्वस नाइंटी का शिकार हुए. 

इससे पहले रहाणे ने एक साल में पहला अर्धशतक जमाया लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलिस्टर कुक को कैच देकर लौटे. रहाणे ने 131 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके जड़े. 

आखिरी घंटे में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे ऋषभ पंत ने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाये. वह 22 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि हार्दिक पंड्या 58 गेंद में 14 रन बनाकर आखिरी गेंद पर जेम्स एंडरसन का शिकार हुए. उनका कैच स्लिप में जोस बटलर ने लपका. इससे पहले सुबह के सत्र में क्रिस वोक्स ने 15 ओवर में 45 रन देकर तीन विकेट लिए. उन्होंने कहा, ''अगर वह (राशिद) उसे शून्य पर आउट कर देता तो बेहतर होता लेकिन विराट विश्व स्तरीय खिलाड़ी है इसलिए खेल के किसी भी चरण पर उन्हें आउट करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वह बड़ी पारियां खेल सकता है और दोहरा शतक जड़ सकता है.'' 

Trending news