Ben Stokes: आखिरकार स्टोक्स ने निभा ही दिया जो रूट से किया वादा, भारत के खिलाफ गेंदबाजी कर उगली आग
Advertisement
trendingNow12090005

Ben Stokes: आखिरकार स्टोक्स ने निभा ही दिया जो रूट से किया वादा, भारत के खिलाफ गेंदबाजी कर उगली आग

Joe Root: इंग्लैंड के घातक बल्लेबाज जो रूट भारत के खिलाफ पहले मैच में बल्ले से तो नहीं, लेकिन गेंद से कमाल दिखाने में कामयाब रहे. उन्होंने भारत को अपनी स्पिन गेंदबाजी से परेशान किया और 5 विकेट झटके.

Ben Stokes: आखिरकार स्टोक्स ने निभा ही दिया जो रूट से किया वादा, भारत के खिलाफ गेंदबाजी कर उगली आग

Ben Stokes on Joe Root: बेन स्टोक्स ने जो रूट की गेंदबाजी निखारने का वादा किया था और इंग्लैंड के कप्तान को इस बात से खुशी है कि वह अपने इस ‘मिशन’ में सफल रहे. रूट ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट की जीत में शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट झटके. इंग्लैंड के टॉप बल्लेबाजों में से एक रूट भारत के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में उनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज भी रहे. रूट ने पहली पारी में चार विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में केएल राहुल का अहम विकेट अपने नाम किया, जिससे इंग्लैंड ने वापसी करते हुए शानदार जीत हासिल की. रूट ने अच्छी गति से गेंद टर्न कराई और उनकी सीधी गेंद से भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी हुई.

अपने 'मिशन' में कामयाब रहे स्टोक्स 

दूसरे टेस्ट में जैक लीच नहीं खेल रहे हैं तो रूट के स्पिन डिपार्टमेंट में और अधिक जिम्मेदारी उठाने की उम्मीद है. उन्होंने सीरीज के शुरूआती मैच में कुल 48 ओवर डाले थे. स्टोक्स ने मैच से पहले आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'मैंने हमेशा जो से कहा कि बतौर कप्तान उन्होंने कम गेंदबाजी की. मैं उन्हें कहता कि उन्हें एक गेंदबाज बनाऊंगा. मैंने ऐसा कर भी दिया.' उन्होंने आगे कहा, 'ऐसे खिलाड़ी का होना जो सिर्फ गेंद ही नहीं फेंकता, बल्कि खेल की रफ्तार भी बढ़ा दे. वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी भी करे और उन्होंने जितने रन बनाए हैं, उसे देखते हुए वह हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. जोकि गेंदबाजी का यहां फायदा मिलना निश्चित रूप से बहुत बड़ी चीज है.' 

दूसरे टेस्ट में बशीर को मौका 

स्टोक्स ने कहा, 'इंग्लैंड ने मार्क वुड की जगह जेम्स एंडरसन को जबकि चोटिल लीच के स्थान पर ‘अनकैप्ड’ शोएब बशीर को शामिल किया है. बशीर वीजा मुद्दों के कारण देर से भारत पहुंचे, जिससे वह पहले मैच में चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे. एंडरसन की वापसी इंग्लैंड के लिए ऐसा ही काम करेगी जो जसप्रीत बुमराह भारत के लिए पुरानी गेंद से करते हैं और वो है ‘रिवर्स स्विंग’. 

एंडरसन का भारत में शानदार रिकॉर्ड 

स्टोक्स ने कहा कि एंडरसन जब नहीं खेल रहा होता तब भी वह टीम के लिए योगदान करता है जैसा हैदराबाद में हुआ था. स्टोक्स ने कहा, 'जिम्मी का अनुभव लाना शानदार है और उनका भारत में रिकॉर्ड भी अच्छा है. जिम्मी ‘द स्विंग किंग’ शानदार गेंदबाज है और उनकी विविधता भरी गेंदबाजी से मैं भारतीय परिस्थितियों में उनका बखूबी इस्तेमाल कर पाऊंगा. मैं सिर्फ उन्हें नई गेंद के लिए ही नहीं चुन रहा हूं, बल्कि उनके पास दूसरी खासियत भी है.' 41 वर्षीय एंडरसन ने भारत में 13 टेस्ट में 29.32 के औसत से 34 विकेट झटके हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ) 

Trending news