इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने किया कमाल, 156 गेंदों में बनाए नाबाद 210 रन
Advertisement
trendingNow1420202

इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने किया कमाल, 156 गेंदों में बनाए नाबाद 210 रन

इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने अपनी पारी में 155 गेंदों में 24 चौके और पांच छक्के लगाए. 

फखर जमां वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पाकिस्तान के पहले और कुल छठे बल्लेबाज बन गए हैं. (फोटो : PTI)

बुलावायो: बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर जमां वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पाकिस्तान के पहले और कुल छठे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ शुक्रवार को खेले जा रहे पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में यह मुकाम हासिल किया. जमन ने इस मैच में 210 रनों की नाबाद पारी खेली. फखर ने अपनी पारी में 155 गेंदों में 24 चौके और पांच छक्के लगाए. उन्हें इमाम-उल-हक का भरपूर साथ मिला जिन्होंने 113 रन की शानदार पारी खेली. इन दो बल्लेबाजों की आतिशी पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 50 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 399 रनों तक विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. 

जमां ने अपने करियर का तीसरा वनडे शतक और सीरीज में दूसरा सैकड़ा जड़ा. उन्होंने 156 गेंद का सामना करते हुए नाबाद 210 रन की पारी के लिये 24 चौके और पांच छक्के जड़े. टीम के सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिये 304 रन की साझेदारी निभाकर वनडे विश्व रिकॉर्ड भी बनाया जो पाकिस्तान के लिये वनडे में किसी भी विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी है. कुल स्कोर भी उनकी वनडे में सबसे बड़ी पारी है. पहले विकेट की साझेदारी का रिकार्ड श्रीलंका के सनत जयसूर्या और उपुल थंरगा के नाम था जिन्होंने 2006 में हेडिंग्ले में इंग्लैंड के खिलाफ 286 रन की भागीदारी निभाई थी. 

जमां ने तोड़ा पाकिस्तान का 22 साल पुराना रिकॉर्ड
210 रन की पारी खेलने वाले फखर पाकिस्तान की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में पूर्व सलामी बल्लेबाज सईद अनवर का 22 साल पुराना रिकार्ड तोड़ डाला. अनवर ने चेन्नई में 1996 में भारत के खिलाफ 194 रन बनाए थे. पाकिस्तान के लिए व्यक्तिगत स्कोर की बात करें तो सईद अनवर के बाद इमरान नजीर का नाम आता है. जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 160 रन की पारी खेली थी. 

fallback

ये बल्लेबाज भी लगा चुके हैं वनडे में दोहरा शतक
फखर के अलावा भारत के सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल वनडे में दोहरा शतक जमा चुके हैं. रोहित ने वनडे में तीन बार 200 का आंकड़ा पार किया है जबकि सहवाग दो बार 200 के पार गए हैं. बाकी बल्लेबाज सिर्फ एक-एक बार ही दोहरा शतक लगा पाएं हैं. सचिन ने वनडे में पहला दोहरा शतक लगाया था. इसी के साथ पाकिस्तान ने वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर भी बना लिया. इससे पहले वनडे में उसका सर्वोच्च स्कोर 385 था जो उसने बांग्लादेश के खिलाफ डाम्बुला में 21 जनवरी, 2010 को बनाया था.

Trending news