close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO : 'सुपरमैन' बने बांग्लादेश के कप्तान, विकेट के पीछे उड़कर लपका कैच

सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और पीटर हैंड्सकोंब के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी की

VIDEO : 'सुपरमैन' बने बांग्लादेश के कप्तान, विकेट के पीछे उड़कर लपका कैच
विकेट के पीछे विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम ने पकड़ा शानदार कैच (Screen Grab)

नई दिल्ली : क्रिकेट के खेल में एक पुरानी कहावत है 'पकड़ो कैच, जीतो मैच'. अगर किसी टीम के खिलाड़ी कैच टपकाते हैं तो मैच भी उनके हाथों से निकल जाता है. बांग्लादेश क्रिकेट टीम की अपनी फील्डिंग को लेकर कभी कोई खास तारीफ नहीं हुई है, लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट ने हाल के कुछ सालों में अपनी क्षमताओं को साबित किया है. ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट मैच में 20 रनों से हराकर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया समेत पूरी दुनिया को दिखाया कि उनमें किसी भी विश्वस्तरीय टीम को हराने की क्षमता है. 

दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में बांग्लादेश के कप्तान और विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम  ने 68रनों की शानदार पारी खेली. इसके बाद विकेट के पीछे उन्होंने मैट रेनशॉ को आउट करने के लिए एक शानदार कैच पकड़ा. यह मुस्ताफिजुर रहमान के करियर के सर्वश्रेष्ठ गेंद नहीं थी, लेकिन इस गेंद पर जो कैच रहीम ने पकड़ा वह उनके करियर का एक बेहतरीन कैच था. 

रहमान ने रेनशॉ को लेग पर गेंद फेंकी. रेनशॉ ने इस स्केवयर लेग की तरफ खेलना चाहा. गेंद ने ऑस्ट्रेलियन ओपनर के बल्ले का एक मोटा किनारा लिया. रहीम ने अपने दायीं ओर हवा में उछलते हुए इस गेंद को एक हाथ से अपने दस्ताने में कैद कर लिया. 

बता दें कि चटगांव में ऑस्ट्रेलियन पारी के केवल चार ओवर फेंके गये थे. बांग्लादेश खुश था कि उन्होंने चार ओवर में एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को पवेलियन भेजन में सफलता हासिल कर ली थी. इससे पहले रहीम ने उस समय शानदार 68रनों की पारी खेली जब उनकी टीम संकट में थी. बांग्लादेश के कप्तान रहीम ने शब्बीर रहमान के साथ 115 रनों की साझेदारी की जिसकी बदौलत बांग्लादेश 305 रन बना पाया, लेकिन मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट खोकर 225 रन बना लिए थे. 

डेविड वार्नर 88 और हैंड्सकोंब 69 रनों पर नाबाद थे. ऑस्ट्रेलिया जानता है कि यदि इस मैच में उन्हें अपनी पकड़ मजबूत बनानी है तो उन्हें हर हालत में लीड लेनी होगी, नहीं तो उसके लिए चौथी पारी में रन बनाना काफी मुश्किल हो जाएगा. बांग्लादेश पहला टेस्ट मैच जीत कर पहले ही उत्साह में है. वह ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज जीतने की हर संभव कोशिश करेगी. 

गौरतलब है कि सीरीज के शुरू होने से पहले बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम ने दावा किया था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में उनकी टीम घरेलू परिस्थितियों का भरपूर फायदा उठाते हुए जीत भी दर्ज कर सकती है. उन्होंने कहा था कि अगर वे सही तरह से योजना लागू करते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया को हराया भी जा सकता है. 

रहीम ने कहा था कि, "ईमानदारी से कहूं, अगर हम अपना श्रेष्ठ क्रिकेट खेलें, तो विश्व की किसी भी टीम को हरा सकते हैं क्योंकि हमारे अंदर वो क्षमता है. अगर हम अपनी क्षमताओं के अनुरूप खेलते हुए घरेलू परिस्थितियों का उपयोग करें, तो मुझे नहीं लगता कि ऑस्ट्रेलिया को हराना असंभव है."