Virat Kohli: '100 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग...' विराट कोहली की बल्लेबाजी पर क्या बोले गौतम गंभीर?
Advertisement
trendingNow12225962

Virat Kohli: '100 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग...' विराट कोहली की बल्लेबाजी पर क्या बोले गौतम गंभीर?

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के टी20 फॉर्मेट में स्ट्राइक रेट को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं. इस बीच गौतम गंभीर ने उनकी बल्लेबाजी को लेकर बड़ा बयान दिया है. कोहली फिलहाल आईपीएल 2024 में आरसीबी के लिए बल्लेबाजी कर रहे हैं.

Virat Kohli: '100 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग...' विराट कोहली की बल्लेबाजी पर क्या बोले गौतम गंभीर?

Gautam Gambhir Statement: विराट कोहली आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेल रहे हैं. वह इस सीजन अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर भारतीय टीम का ऐलान भी जल्द ही होने वाला है. इस बड़े टूर्नामेंट से पहले विराट कोहली के टी20 फॉर्मेट में बैटिंग स्ट्राइक रेट को लेकर चर्चाएं हो रही हैं. इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोलकाता नाइटराइडर्स के मेंटर गौतम गंभीर ने कोहली के स्ट्राइक को लेकर बड़ी बात कह दी है.

IPL में टॉप रन स्कोरर कोहली

विराट कोहली ने आईपीएल में 400 से ज्यादा रन बना लिए हैं और ऐसा करने वाले इस सीजन में पहले बल्लेबाजी भी हैं. उन्होंने बा तक खेले 9 मैचों में 430 रन बना लिए हैं और सबसे ज्यादा रम बनाने वाले बल्लेबाजी भी हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 3 अर्धशतक और 1 शतक भी निकला है. उनका स्ट्राइक रेट 145.76 का रहा है. कोहली के बैटिंग स्ट्राइक रेट पर गौतम गंभीर ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि इस फॉर्मेट में टीम की जीत पर सबकुछ निर्भर करता है.

क्या बोले गंभीर?

गंभीर ने एक इंटरव्यू के दौरान कोहली के स्ट्राइक रेट को लेकर कहा, 'कि सबकुछ टीम की जीत पर निर्भर करता है. अगर आपकी टीम जीत रही है तो कोई बात नहीं करता. अगर आपकी टीम हार रही है तो सब आलोचना करते हैं. फिर वो सारी चीजें सामने आती हैं जिसकी वजह से हार मिली.' उन्होंने आगे कहा, 'जो मैक्सवेल कर सकता है वो कोहली नहीं कर सकता और जो कोहली कर सकता है वो मैक्सवेल नहीं कर सकता. एक अच्छी टीम के पास हर तरह का प्लेयर होता है.'

'100 की स्ट्राइक रेट से भी बैटिंग...'

गंभीर ने आगे कहा, 'अगर आप पहले से लेकर आखिरी तक सभी एक जैसे प्लेयर्स चुनेंगे तो आप 300 भी बना सकते हैं और 30 पर भी ऑलआउट हो सकते हैं. इसलिए एक अच्छी टीम का मतलब हर तरीके का प्लेयर होना है और टीम का जीता जरूरी है. अगर आप 100 के स्ट्राइक रेट से भी बल्लेबाजी करते हैं तो टीम जीती है तो यह भी अच्छा है, लेकिन अगर 180 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हैं और टीम हारती है तो कोई बात नहीं करता. ये सच है. सबको बता है कि स्ट्राइक रेट जरूरी है. अगर आपका स्कोर 50/2 या 50/4 हैं तो आप ये उम्मीद नहीं कर सकते कि बल्लेबाज आगे 170 की स्ट्राइक रेट से बैटिंग करें, लेकिन अगर आप 6 ओवर में बिना किसी नुकसान के 80 रन बना चुके हैं तो आपको स्ट्राइक रेट बढ़ानी पड़ेगी. वेन्यू और परिस्थितियों के हिसाब से खेलना चाहिए.'

Trending news