Gros Isle Test: रोस्टन चेज के शतक के बावजूद वेस्टइंडीज की करारी हार, इंग्लैंड ने जीता टेस्ट

इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 232 रन से हराया. रोस्टन चेज 102 रन बनाकर नाबाद रहे. सीरीज 2-1 से विंडीज के नाम रही. 

Gros Isle Test: रोस्टन चेज के शतक के बावजूद वेस्टइंडीज की करारी हार, इंग्लैंड ने जीता टेस्ट
वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज को आउट करने पर मार्क वुड को बधाई देते इंग्लैंड के खिलाड़ी. (फोटो: PTI)

ग्रास आइल (सेंट लूसिया): इंग्लैंड ने तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 232 रन से करारी शिकस्त दी. उसकी जीत में कप्तान जो रूट और मार्क वुड व जेम्स एंडरसन की अहम भूमिका रही. जो रूट ने दूसरी पारी में शतक बनाया. मार्क वुड और जेम्स एंडरसन ने वेस्टइंडीज को दूसरी पारी में जल्दी समेटने में अहम भूमिका निभाई. हालांकि, इस जीत के बावजूद इंग्लैंड सीरीज (England vs West Indies) अपने नाम नहीं कर सका. मेजबान वेस्टइंडीज ने सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट पहले ही जीत लिए थे. इस तरह यह सीरीज 2-1 से मेजबान टीम के नाम रही. पहली पारी में पांच विकेट समेत कुछ ही विकेट लेने वाले मार्क वुड को ‘मैन ऑफ द मैच’ और केमार रोच को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया. उन्होंने तीन मैचों की सीरीज में 13 विकेट लिए. 

इंग्लैंड ने मंगलवार को अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 325 रन से आगे खेलना शुरू किया. कप्तान जो रूट (122) के पैवेलियन लौटने के साथ ही मेहमान टीम ने अपनी पारी घोषित कर दी. उस वक्त इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 361 रन था. उसने पहली पारी में मिली 123 रन की बढ़त के आधार पर वेस्टइंडीज को 485 रन का विशाल लक्ष्य दिया. वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 154 रन पर सिमट गई थी. इंग्लैंड ने पहली पारी में 277 रन बनाए थे.  

यह भी पढ़ें: पूर्व कप्तान का दावा- भारत से विश्व कप में लगातार 6 हार का बदला लेगा पाकिस्तान, बताई ये वजह

485 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. उसने 10 रन के भीतर ही शुरुआती तीन विकेट गंवा दिए. एंडरसन ने धारदार गेंदबाजी करते हुए जॉन कैम्पबल (0), कप्तान क्रेग ब्रैथवेट (8) और डैरेन ब्रावो (0) को पैवेलियन की राह दिखाई.  शाई होप भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए. उन्हें 14 के निजी स्कोर पर वुड ने आउट किया. 

पांचवें विकेट के लिए शिमरोन हेटमायर ने रोस्टन चेज के साथ मिलकर 45 रन की साझेदारी की. जो डेनली ने हेटमायर (19) को रन आउट करके इंग्लैंड के लिए घातक दिख रही इस साझेदारी को तोड़ा. शेन डावरिच (19) और केमार रोच (29) को पैवेलियन भेजकर मोइन अली ने मेजबान टीम का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 156 रन कर दिया. 

यह भी पढ़ें: ENGvsWI: इंग्लिश कप्तान जो रूट ने क्यों कहा, गे होने में कोई बुराई नहीं...

इसके बाद, चेज और अल्जारी जोसेफ ने आठवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े. जोसेफ को भी 34 के निजी स्कोर पर अली ने ही आउट किया. शेनन गैब्रियल (3) और कीमो पॉल (12) भी कुछ खास नहीं कर पाए और मेहमान टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रही. चेज 102 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की ओर से एंडरसन और अली ने तीन-तीन विकेट चटकाए. बेन स्टोक्स को दो और वुड को एक विकेट मिला. 

(इनपुट: आईएएनएस)