FIH Hockey5s World Cup: वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय हॉकी टीम का हुआ ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह
Advertisement
trendingNow12037867

FIH Hockey5s World Cup: वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय हॉकी टीम का हुआ ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

हॉकी इंडिया ने ओमान के मस्कट में होने वाले आगामी एफआईएच हॉकी फाइव्स वर्ल्ड कप(FIH Hockey5s World Cup) के लिए रविवार को भारतीय टीम की घोषणा की. इसमें सिमरनजीत सिंह को पुरुष जबकि रजनी इतिमारपु को महिला टीम की कमान सौंपी गई है.

FIH Hockey5s World Cup: वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय हॉकी टीम का हुआ ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

Indian Team for FIH Hockey5s World Cup: हॉकी इंडिया ने आगामी वर्ल्ड कप(FIH Hockey5s World Cup) के लिए पुरुष और महिला टीमों का ऐलान कर दिया है. हॉकी फाइव्स महिला वर्ल्ड कप 24 से 27 जनवरी तक आयोजित होगा, जबकि पुरुषों की प्रतियोगिता 28 जनवरी से 31 जनवरी तक खेली जाएगी. अनुभवी गोलकीपर रजनी की मदद के लिए डिफेंडर महिमा चौधरी उप कप्तान होंगी, जबकि मनदीप मोर पुरुष टीम के उप कप्तान होंगे. 

महिला टीम में इन खिलाड़ियों को मिली जगह  

महिला टीम में बंसारी सोलंकी दूसरी गोलकीपर होंगी, जिसमें अक्षता अबासो ढेकाले और ज्योति छत्री डिफेंडर होंगी. मिडफील्डरों में मारियाना कुजूर और मुमताज खान को शामिल किया गया है, जबकि अजमीना कुजूर, रुताजा दादासो पिसल और दीपिका सोरेंग फॉरवर्ड होंगी. भारतीय महिलाओं को नामीबिया, पोलैंड और अमेरिका के साथ पूल सी में रखा गया है. 

कुल 16 टीमें महिला वर्ल्ड कप में लेंगी भाग 

हॉकी फाइव्स महिला विश्व कप में कुल 16 टीमें भाग लेंगी, जिसमें पूल ए में फिजी, मलेशिया, नीदरलैंड और मेजबान ओमान शामिल हैं, जबकि पूल बी में आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और जाम्बिया हैं. पूल डी में न्यूजीलैंड, पराग्वे, थाईलैंड और उरुग्वे शामिल हैं. कोच सौंदर्या ने हॉकी इंडिया की विज्ञप्ति में कहा, 'टीम में युवा खिलाड़ी शामिल हैं, जिनके पास पर्याप्त अंतरराष्ट्रीय अनुभव है और हॉकी फाइव्स विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में खेलने की चुनौतियों की समझ है. हम अच्छी तरह से तैयार हैं.' 

पुरुष टीम में ये खिलाड़ी शामिल 

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत की अगुआई वाली भारतीय पुरुष टीम में गोलकीपर सूरज करकेरा और प्रशांत कुमार चौहान शामिल हैं. डिफेंस में मनजीत के साथ मनदीप मोर होंगे, जबकि मिडफील्ड में मोहम्मद राहील मौसीन और मनिंदर सिंह और फॉरवर्ड पंक्ति में कप्तान सिमरनजीत के साथ पवन राजभर, गुरजोत सिंह और उत्तम सिंह शामिल हैं. भारत को पूल बी में रखा गया है, जिससे नॉकआउट दौर में जगह बनाने के लिए उसे मिस्र, जमैका और स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेलना होगा. पूल ए में नीदरलैंड, नाइजीरिया, पाकिस्तान और पोलैंड और पूल सी में आस्ट्रेलिया, कीनिया, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो शामिल हैं, जबकि पूल डी में फिजी, मलेशिया, ओमान और अमेरिका मौजूद हैं. 

कोच ने कही ये बात 

पुरुष टीम के कोच सरदार सिंह ने कहा, 'हमने हॉकी के इस रोमांचक प्रारूप के लिए युवा और अनुभवी खिलाड़ियों वाली संतुलित टीम चुनी है. इस टीम में कई खिलाड़ियों को पहले ही इस प्रारूप में खेलने का अनुभव है और वे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं. हमने इस टूर्नामेंट के लिए कड़ी मेहनत की है और पोडियम पर पहुंचने के लिए उत्सुक हैं.'

(एजेंसी इनपुट के साथ) 

Trending news