BREAKING NEWS

रोहित ने खोला 'हिटमैन' निकनेम का राज, जानिए कैसे मिला था उन्हें ये नाम

रोहित शर्मा दुनिया के एकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 बार दोहरा शतक लगाया है, उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 264 है, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

रोहित ने खोला 'हिटमैन' निकनेम का राज, जानिए कैसे मिला था उन्हें ये नाम

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ही नहीं वर्तमान वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे धमाकेदार बल्लेबाज का तमगा यदि किसी के पास है तो वो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ही हैं. टीम इंडिया के इस धुरंधर ओपनिंग बल्लेबाज के बल्ले से छक्कों की ऐसी बौछार होती है कि लोग उन्हें 'हिटमैन' कहकर बुलाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोहित शर्मा को ये निकनेम कैसे मिला है? खुद रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के जोरदार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ इंस्टाग्राम लाइव में ये राज खोला है. आइए बताते हैं आपको 'हिटमैन' नाम की कहानी.

यह भी पढ़ें- रोहित शर्मा के नाम दर्ज है वनडे क्रिकेट का ये जबरदस्त वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

रोहित की 209 रन की वनडे पारी से है कनेक्शन

दरअसल लॉकडाउन की वजह से घर पर ही फंसे अश्विन आजकल इंस्टाग्राम पर टीम इंडिया के पुराने जबरदस्त मैचों को लेकर सीरीज चला रहे हैं. इसी दौरान वे उन मैचों में जबरदस्त खेल दिखाने वाले भारतीय क्रिकेटरों के साथ लाइव बातचीत भी कर रहे हैं. अश्विन का ताजा एपिसोड बंगलूरू में 2013 सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया वनडे मैच था, जिसमें रोहित शर्मा ने अपने तीन वनडे दोहरे शतकों में से 209 रन की पहली पारी खेली थी. इस पारी की चर्चा के लिए उन्होंने रोहित शर्मा को लाइव बुलाया था. इस दौरान ही ये राज खुला कि हिटमैन नाम का कनेक्शन रोहित शर्मा की 209 रन की इस पारी से ही है.

रोहित ने बताई नाम रखे जाने की पूरी कहानी

अश्विन ने जब रोहित से पूछा कि आपको "हिटमैन" का नाम कैसे मिला तो रोहित ने कहा कि बंगलूरु में ही उस 209 रन की पारी के बाद मिला. रोहित ने बताया कि जब मैं 209 रन बनाकर आउट हुआ और पवेलियन लौटा तो स्पोर्टस चैनल वाले इंटरव्यू करना चाहते थे. मीडिया मैनेजर ने मुझे कहा तो मैं बेहद थका होने के कारण मना कर रहा था. मैनेजर ने कहा कि नहीं रिकॉर्ड बना है तो हमें इंटरव्यू करना ही चाहिए. इसे पूरे वर्ल्ड में देखा जाएगा. इस पर मैं तैयार हो गया.

इसके बाद वो आदमी मिला, अरे उसे तुम जानते ही होंगे, चहल (युजवेंद्र) का छोटा या बड़ा भाई. उस आदमी को हम पीडी कहते हैं. इसके बाद वो और अश्विन दोनों हंसने लगते हैं. अश्विन कहते हैं कि हां, वो प्रोड्यूसर डायरेक्टर, मैं जानता हूं उसे. इस पर रोहित ने बताया कि वो बार-बार कह रहा था, अरे आप बिल्कुल हिटमैन की तरह खेले. हिटमैन जैसे छक्के लगाए. वहीं पर रवि भाई (रवि शास्त्री) भी खड़े थे, उन्होंने हिटमैन शब्द कैच कर लिया और मैच के बाद जब प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन हो रहा था तो उन्होंने मंच से बार-बार मुझे यही कहकर बुलाया. इसके बाद से ये नाम चालू हो गया.

असली 'हिटमैन' के फैन हैं रोहित

रोहित से अश्विन ने पूछा कि क्या आप डब्ल्यूडब्ल्यूई वाले असली 'हिटमैन' को जानते हैं. इस पर रोहित ने मशहूर डब्ल्यूडब्ल्यूई फाइटर ब्रेट हार्ट का नाम लिया. साथ ही कहा कि वो मेरे फेवरेट फाइटर हैं.

युवी ने मैच से पहले कहा था, बड़ी पारी खेलनी है तुझे

रोहित ने यह भी बताया कि बंगलूरू में 209 रन की पारी वाले मैच से पहले मेरी और युवी (युवराज सिंह) की बात हो रही थी. मैंने नई-नई ओपनिंग चालू की थी. कुछ अच्छी पारियां भी खेली थीं. लेकिन युवी चाहता था कि मैं बड़ी पारी खेलूं. उसने मुझे कहा कि ये तेरे लिए बड़ी सीरीज है और तुम्हें 50-60 नहीं कम से कम सेंक्चुरी लगानी है. इसके बाद मैच में फार्म में चल रहा शिखर धवन जल्दी आउट हो गया.

फिर विराट कोहली बहुत खराब रनआउट हो गया. पूरा स्टेडियम मुझे देख रहा था. फिर मेरी और सुरेश (रैना) की एक बार फिर अच्छी साझेदारी हुई. उसके बाद युवी सस्ते में आउट हो गया. इसके बाद एमएस (धौनी) आए. एमएस के साथ पिच पर रहना कैसा होता है. वो आपको बताता हूं. एमएस ने कहा कि तुम सेट बैट्समैन हो और तुम्हे 48-49 ओवर तक रुकना चाहिए. मैंने कहा कि मुझे गेंद बहुत अच्छा दिख रहा है तो मुझे हिट करना चाहिए. इसके बाद मैंने हिटिंग चालू की.

डोहर्थी के एक ओवर में 4 छक्के लगाए

रोहित ने उस ओवर को भी याद किया, जिसमें उन्होंने जेवियर डोहर्थी को 4 छक्के लगाए थे. अश्विन ने कहा कि शायद 4 लगातार छक्के थे तो रोहित ने कहा कि नहीं लगातार नहीं थे. ये 47वां ओवर था. मैंने पहली गेंद पर छ्क्का लगाया और फिर चौका लगाया. तीसरी गेंद खाली थी. फिर अगली पर छक्का लगाया और उससे अगली पर 2 रन लिए. आखिरी गेंद पर फिर से छक्का लगाया था.

आउट हुआ तो ड्रेसिंग रूम में कहा गया कि 10 रन और बनाने थे

रोहित ने कहा कि जब मैं आउट होकर वापस आया तो टीम ड्रेसिंग रूम में हर किसी ने कहा कि 10 रन और बनाने थे. मैं हैरान था कि यार 209 रन बना दिए और इन्हें अब भी 10 रन कम लग रहे हैं. फिर किसी ने कहा कि 10 रन और बना लेते तो सहवाग का 219 रन का रिकॉर्ड तोड़ देते. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.