ऐलिसा हीली ने महिला वर्ल्ड कप में बनाए कई रिकॉर्ड, इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे
Advertisement

ऐलिसा हीली ने महिला वर्ल्ड कप में बनाए कई रिकॉर्ड, इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड सातवीं बार महिला वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया है. फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की ऐलिसा हीली ने शानदारर 170 रनों की पारी खेली है. इस पारी के दम पर ही हीली ने कई दिग्गज प्लेयर्स को पीछे छोड़ दिया है. 

File Photo

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीत लिया है. ऑस्ट्रेलिया टीम ने रिकॉर्ड सातवीं बार ये ट्रॉफी अपने नाम की है. वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ऐलिस हीली ने अपनी पारी के दम पर बड़े-बड़े बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. 

  1. ऑस्ट्रेलिया ने जीता वर्ल्ड कप 
  2. ऐलिसा हीली ने खेली शानदार पारी 
  3. इन दिग्गज प्लेयर्स को छोड़ दिया पीछे 

इस खिलाड़ी ने खेली बड़ी पारी 

ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर-बल्लेबाज ऐलिसा हीली ने रविवार को हेगले ओवल में खेले गए आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में 170 रनों की शानदार पारी खेली. उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए. इस पारी के दम पर ही ऐलिसा हीली ने कई क्रिकेट के दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. हीली ने 138 गेंदों में 26 चौकों के साथ 170 रन बनाए. 170 के स्कोर के साथ, हीली ने महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यह रिकॉर्ड पहले ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज करेन रोल्टन के पास था, जब उन्होंने 2005 के सीजन के फाइनल में भारत के खिलाफ 107 रन बनाए थे.

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज 

विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाली ऐलिसा हीली के नाम अब महिला वनडे वर्ल्ड कप के एक सीजन में 509 रन के साथ सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है. वहीं, राचेल हेन्स ने 68 रन बनाए, जिन्होंने 2022 महिला विश्व कप में 497 रनों के साथ सूची में दूसरे स्थान पर ला दिया है. हीली और हेन्स ने 1997 विश्व कप में न्यूजीलैंड के कप्तान डेबी हॉकली के 456 रनों को पीछे छोड़ दिया. हीली महिला वनडे वर्ल्ड कप के एकल सीजन में 170 रन बनाकर 500 से अधिक रन बनाने वाली पहली बल्लेबाज भी बन गईं हैं. ऐलिसा हीली की उनके क्रिकेटर मिचेल स्टार्क ने तारीफ की है, जो फाइनल मैच में वहां मौजूद थे.  जब हीली ने अपना शतक पूरा किया तो उन्होंने हीली का तालियों के साथ अभिनंदन किया. 

ऑस्ट्रेलिया ने खड़ा किया था विशाल स्कोर 

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर 356 रनों का विशाल स्कोर बनाया. ऐलिसा हीली ने 41 रन के निजी योग पर मिले जीवनदान का फायदा उठाकर 138 गेंदों पर 26 चौकों की मदद से 170 रन बनाए. उन्होंने अपनी सलामी जोड़ीदार राचेल हेन्स (93 गेंदों पर 68) के साथ पहले विकेट के लिए 160 रन और बेथ मूनी (47 गेंदों पर 62) के साथ दूसरे विकेट के लिए 156 रन की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लेग स्पिनर एलना किंग ने 64 रन देकर तीन जबकि स्पिनर जेस जोनासेन ने 57 रन देकर तीन विकेट लिए. तेज गेंदबाज मेगान शट ने 42 रन देकर दो विकेट हासिल किए. 

Trending news