IND vs AUS: टीम इंडिया के साथ धोखे पर ICC को मांगनी पड़ गई माफी, इस बात को लेकर मच गया बवाल
Advertisement
trendingNow11573609

IND vs AUS: टीम इंडिया के साथ धोखे पर ICC को मांगनी पड़ गई माफी, इस बात को लेकर मच गया बवाल

ICC Men Test Ranking: टीम इंडिया के साथ बुधवार को बड़ा धोखा हो गया और वो भी आईसीसी की तरफ से. टीम इंडिया के साथ धोखे पर अब ICC को माफी मांगनी पड़ गई है. इस बात को लेकर इतना बवाल मचा हुआ है, जिससे हर कोई हैरान है. दरअसल, ICC की तकनीकी गलती की वजह से टीम इंडिया बुधवार को जारी लेटेस्ट ICC टेस्ट रैंकिंग में दुनिया की नंबर-1 टीम बनने के बाद महज 6 घंटों के अंदर ही फिर से दूसरे नंबर पर खिसक गई.

IND vs AUS: टीम इंडिया के साथ धोखे पर ICC को मांगनी पड़ गई माफी, इस बात को लेकर मच गया बवाल

ICC Men Test Ranking, Team India: टीम इंडिया के साथ बुधवार को बड़ा धोखा हो गया और वो भी आईसीसी की तरफ से. टीम इंडिया के साथ धोखे पर अब ICC को माफी मांगनी पड़ गई है. इस बात को लेकर इतना बवाल मचा हुआ है, जिससे हर कोई हैरान है. दरअसल, ICC की तकनीकी गलती की वजह से टीम इंडिया बुधवार को जारी लेटेस्ट ICC टेस्ट रैंकिंग में दुनिया की नंबर-1 टीम बनने के बाद महज 6 घंटों के अंदर ही फिर से दूसरे नंबर पर खिसक गई.

टीम इंडिया के साथ धोखे पर ICC को मांगनी पड़ गई माफी

ICC को इस बड़े ब्लंडर के लिए सोशल मीडिया पर फैंस की भयंकर ट्रोलिंग का भी सामना करना पड़ा है. ICC ने इसके बाद अपना बयान जारी कर टीम इंडिया से माफी भी मांगी है. ICC ने अपना बयान जारी करते हुए कहा, 'ICC स्वीकार करता है कि 15 फरवरी 2023 को थोड़े समय के लिए एक तकनीकी गलती के कारण भारत को ICC की वेबसाइट पर नंबर 1 टेस्ट टीम के रूप में प्रदर्शित किया गया था. इस असुविधा के लिए हमें खेद है.'

इस बात को लेकर मच गया बवाल

बता दें कि बुधवार को भारत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष टॉप हासिल कर खेल के तीनों प्रारूपों में नंबर एक टीम बनने के थोड़े समय के बाद टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गया. आईसीसी से दोपहर में जारी अपडेट के मुताबिक भारत पैट कमिंस की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया की जगह टॉप रैंकिंग पर पहुंच गया था. भारत पहले से ही टी20 प्रारूप की टॉप टीम है, जबकि पिछले महीने न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में 3-0 से हराकर टीम ने 50 ओवर प्रारूप के रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था.

भारत के नाम 115 रेटिंग अंक

रैंकिंग में शाम में हुई अपडेट के बाद भारत दूसरे स्थान पर खिसक गया. भारत के नाम 115 रेटिंग अंक है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 126 रेटिंग अंक के साथ टॉप पर है. व्यक्तिगत रैंकिंग में भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन नागपुर में खेले गये शुरुआती टेस्ट में आठ विकेट चटकाने के बाद पुरुष टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए तो वहीं घुटने की चोट के कारण लगभग पांच महीने बाद टीम में वापसी करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

जडेजा अपने हरफनमौला खेल के बूते इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच बने थे. अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में 15 विकेट झटके थे, जिसे भारत ने तीन दिन के अंदर जीता था. अश्विन ने दूसरी पारी में 37 रन देकर पांच विकेट जबकि पहली पारी में 42 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे. 36 साल का यह गेंदबाज रैंकिंग में टॉप पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस से 21 रेटिंग अंक पीछे है. जडेजा ने मैच के पहली पारी में 47 रन देकर पांच जबकि दूसरी पारी में 34 रन देकर दो विकेट लिए थे.

जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में पांचवें स्थान पर

भारत के अन्य गेंदबाजों में चोट कारण पिछले साल सितंबर से टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है. बल्लेबाजों की सूची में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को नागपुर में शतकीय पारी खेलने का फायदा हुआ और वह 10वें से आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं. कार दुर्घटना के कारण टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रैंकिंग में शीर्ष भारतीय खिलाड़ी है. वह सातवें स्थान पर हैं. इसके विपरीत ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा को दो बार सस्ते में आउट होने की कीमत चुकानी पड़ी.

वॉर्नर एक और 10 रन की पारी खेलने के बाद छह पायदान नीचे 20वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि ख्वाजा पहले टेस्ट में केवल एक और पांच रन बनाकर दो पायदान नीचे 10वें स्थान पर खिसक गए हैं. मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी शीर्ष दो स्थान पर काबिज है जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीसरे स्थान पर हैं. भारत के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में छह स्थान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने शुरुआती टेस्ट में 84 रन की पारी खेली जो इस प्रारूप में उनका सर्वोच्च स्कोर है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news