ICC T20 Ranking : केएल राहुल की लंबी छलांग, भारत दूसरे स्थान पर
Advertisement

ICC T20 Ranking : केएल राहुल की लंबी छलांग, भारत दूसरे स्थान पर

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर पहुंच गया है वहीं केएल राहुल टॉप तीन बल्लेबाजों में जगह बनाने में कामयाब हो गए हैं

लोकेश राहुल ने आईसीसी टी20 रैंकिग में 9 पायदान की छलांग लगाई है. (फोटो : Reuters)

दुबई : आईसीसी ने अपनी ताजा टी20 रैंकिंग जारी क दी है.  टीम इंडिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को समाप्त हुई टी 20 सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर नौ पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी की टी 20 बल्लेबाजी रैंकिंग में चोटी के तीन बल्लेबाजों में शामिल हो गए जबकि भारतीय टीम भी दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही. आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग के अनुसार आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच टी 20 अंतरराष्ट्रीय में 900 रेटिंग अंक हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

  1. टीम इंडिया आईसीसी टी20 रैंकिंग की दूसरे स्थान पर
  2. पहले स्थान पर पाकिस्तान बना हुआ है 
  3. केएल राहुल टॉप तीन बल्लेबाजों में पहुंचे

वह तीन पायदान आगे बढ़कर टी 20 बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं. उनके बाद पाकिस्तान के फखर जमां और भारतीय स्टार राहुल का नंबर आता है. जमां ने 44 पायदान की लंबी छलांग लगाई. 

राहुल ने पिछले चार टी 20 मैचों में 70, 101*, 6 और 19 रन की पारियां खेली जिससे उन्होंने नौ पायदान आगे बढ़कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की. वह अब इस प्रारूप में भारत के नंबर एक बल्लेबाज हैं. उनके बाद रोहित शर्मा (दो पायदान ऊपर 11 वें) का नंबर आता है. रोहित ने ब्रिस्टल में नाबाद 100 रन बनाये थे. भारतीय कप्तान विराट कोहली हालांकि बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और इसलिए चार पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गए. 

टी 20 प्रारूप में आस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने त्रिकोणीय सीरीज के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ 172 रन की पारी खेली थी. यह पारी खेलने के बाद उनके रेटिंग अंकों की संख्या 900 पर पहुंच गयी थी लेकिन अभी वह 891 अंक के साथ शीर्ष पर हैं. 

गेंदबाजी रैंकिंग में युजवेंद्र चहल एक पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गए हैं लेकिन उनके साथी स्पिनर कुलदीप यादव को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी 20 में पांच विकेट लेने का फायदा मिला और वह 41 पायदान आगे बढ़कर 34 वें स्थान पर पहुंच गए. आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने कल चार विकेट लिये जिससे वह पांच पायदान ऊपर 29 वें स्थान पर पहुंच गए. 

अफगानिस्तान के राशिद खान और पाकिस्तान के शादाब खान गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान पर बने हुए हैं लेकिन इसके बाद काफी अंतर देखने को मिला है. आस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई (सातवें) और बिली स्टेनलेक (19 वें) तथा इंग्लैंड के आदिल राशिद (नौवें), लियाम प्लंकेट (11 वें) और डेविड विली (12 वें) ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की. 

भारत के बढ़े अंक
टीम रैंकिंग में भारतीय टीम भी आगे बढ़ने में सफल रही. उसने आयरलैंड को 2-0 और इंग्लैंड को 2-1 से हराया था जिससे वह दूसरे स्थान पर पहुंच गया. पाकिस्तान त्रिकोणीय सीरीज में जीत के बाद शीर्ष पर बना हुआ है. पाकिस्तान के 132 और भारत के 124 अंक हैं. 

इस आईसीसी रैंकिंग में इंडिया के आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे के साथ साथ जिम्बाब्वे में हुई त्रिकोणीय सीरीज की अहम भूमिका रही. भारत के दो सीरीज जीतने का फायदा जहां भारत को मिला वहीं पाकिस्तान के त्रिकोणीय सीरीज जीतने से वह टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर बना रह सका. पाकिस्तान की लगातार 9वीं टी20 सीरीज में जीत थी. वहीं भारत ने लगातार छठी टी20 सीरीज में जीत हासिल की. 

(इनपुट भाषा)

 

Trending news