न्यूजीलैंड में ICC U19 विश्व कप का उद्घाटन, 22 दिनों की जंग में निकलेगा विजेता

भारत को बांग्लादेश में खेले गए पिछले अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा था.

न्यूजीलैंड में ICC U19 विश्व कप का उद्घाटन, 22 दिनों की जंग में निकलेगा विजेता
आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में शामिल सभी टीम के कप्तानों की सेल्फी. (Cricket World Cup, Twitter/7 Jan, 2018)

क्राइस्टचर्च: आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का यहां हेग्ले ओवल मैदान पर रविवार (7 जनवरी) को एक भव्य समारोह के साथ औपचारिक उद्घाटन हो गया. इस समारोह में किवी देश की सांस्कृतिक की झलक देखने को मिली. इस समारोह में इस विश्व कप में हिस्सा लेने वाले सभी देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान क्राइस्टचर्च के काउंसलर एरॉन किओवन ने न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) के अध्यक्ष डेबी हॉकले भी मौजूद थे. विश्व कप पहला मैच 13 जनवरी को ग्रुप-ए में मेजबान टीम न्यूजीलैंड और मौजूदा विजेता वेस्टइंडीज के बीच माउंट माउंगनुई के वे ओवल मैदान पर खेला जाएगा, जबकि फाइनल मैच इसी मैदान पर तीन फरवरी को होगा.

मौजूदा उप-विजेता भारत 14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के साथ टूर्नामेंट का आगाज करेगी. भारतीय टीम की कमान इस टूर्नामेंट में प्रतिभाशाली बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के हाथों में है. यह युवा टीम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही है. इस उद्घाटन समारोह के मौके डेबी हॉकले ने कहा, "यह टूर्नामेंट इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को पेशेवर अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी बनने में मदद करता है. साथ ही उन्हें अनुशासन और दवाब में खेलने तथा नेतृत्व क्षमता का अहसास कराता है."

भारतीय अंडर-19 टीम के कोच पृथ्वी ने कहा, "हम यहां पिछले एक सप्ताह से हैं. कुछ मैच खेले हैं और सभी कुछ अच्छा रहा है. टीम की तैयारी भी अच्छी चल रही है. हमारा लक्ष्य विश्व कप जीतना है, लेकिन हम अपने पहले मैच पर ध्यान दे रहे हैं." भारत को बांग्लादेश में खेले गए पिछले अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा था. अभ्यास मैच 8 जनवरी से खेले जायेंगे जबकि टूर्नामेंट का पहला मैच 13 जनवरी को खेला जायेगा. विश्व कप के मैच क्राइस्टचर्च, क्वीन्सटाउन, तौरंगा और वहानगारेई के सात स्थलों पर खेले जाएंगे.

ICC U19 World Cup ICC Christchurch New Zealand Prithvi Shaw
आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के उद्घाटन समारोह में सभी 16 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए. (Cricket World Cup‏, Twitter/7 Jan, 2018)

भारतीय टीम विश्व कप के लिये तैयार: पृथ्वी शॉ
भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ ने यहां कहा कि कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में टीम की तैयारी अच्छी है और उनका लक्ष्य विश्व कप ट्रॉफी के साथ घर लौटना है. पृथ्वी शॉ ने कहा, ‘हम यहां एक सप्ताह से हैं और हमने दो मैच भी खेले हैं. सब कुछ अच्छा चल रहा है, टीम की तैयारी अच्छी है. जाहिर तौर पर हमारा लक्ष्य विश्व कप जीतने पर है, लेकिन हम अपना पहला मैच (13 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) खेलने का इंतजार कर रहे हैं.’

(इनपुट एजेंसी से भी)