महिला टी-20 वर्ल्डकप : हरमनप्रीत कौर का शतक, भारत ने शानदार जीत से किया आगाज
Advertisement

महिला टी-20 वर्ल्डकप : हरमनप्रीत कौर का शतक, भारत ने शानदार जीत से किया आगाज

महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने 51 गेंदों पर 103 रन की तूफानी शतकीय पारी में सात चौके और आठ छक्के लगाए.

भारत ने न्यूजीलैंड को 34 रनों से मात दी (PIC : PTI)

गुयाना (वेस्टइंडीज) : कप्तान हरमनप्रीत कौर (103) के तूफानी शतक और जेमिमाह रॉड्रिगेज (59) के बेहतरीन अर्धशतक की मदद से भारत ने आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के अपने पहले मुकाबले में शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर बना लिया. भारत ने यहां प्रोविडेंस स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम ने एक समय 40 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए. लेकिन, इसके बाद हरमनप्रीत और रॉड्रिगेज ने चौथे विकेट के लिए 134 रन की शानदार साझेदारी कर भारतीय टीम का स्कोर निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 194 रन तक पहुंचा दिया. 

  1. टी-20 में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी हरमनप्रीत
  2. दयालन हेमलता और पूनम यादव ने भारत की तरफ से तीन-तीन विकेट लिए
  3. जेमिमाह रॉड्रिगेज ने 45 गेंदों पर सात चौके लगाकर चौथा अर्धशतक जड़ा

हरमनप्रीत कौर का यह पहला टी-20 शतक है. उनके अलावा रॉड्रिगेज ने 45 गेंदों पर सात चौके लगाए. जेमिमाह रॉड्रिगेज  का यह चौथा अर्धशतक है. तानिया भाटिया ने नौ, स्मृति मंधाना ने दो, डायलन हेमलता ने 15 और वेदा कृष्णामूर्ति ने नाबाद दो रन का योगदान दिया.

टी-20 में शतक बनाने वाली पहली भारतीय बनीं हरमनप्रीत
महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. 29 साल की हरमनप्रीत ने यहां जारी आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने 51 गेंदों पर 103 रन की तूफानी शतकीय पारी में सात चौके और आठ छक्के लगाए. 

मिलिए, टीम इंडिया की टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर से, तूफानी बैटिंग के लिए हैं मशहूर

कप्तान हरमनप्रीत ने पहले 50 रन 33 गेंदों में और अगले 50 रन मात्र 16 गेंदों में ही जड़ डाला. महिला टी-20 विश्वकप में किसी भी टीम द्वारा बनाया यह अब तक का सर्वोच्च स्कोर है. हरमनप्रीत टी-20 विश्वकप में शतक बनाने वाली दुनिया की तीसरी महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गई हैं. इससे पहले भारत की तरफ से सर्वाधिक स्कोर मिताली राज (नाबाद 97) के नाम पर था. हरमनप्रीत कौर वेस्टइंडीज की डींड्रा डोटिन और ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग के बाद विश्व टी-20 में सैकड़ा जड़ने वाली तीसरी बल्लेबाज बनीं.

महिला टी-20 वर्ल्डकप टूर्नामेंट का नया रिकॉर्ड 
हरमनप्रीत कौर ने ग्रुप बी के इस मैच में छठे ओवर में क्रीज पर कदम रखा और 51 गेंदों पर 103 रन की लाजवाब पारी खेली जो इस प्रारूप में किसी भारतीय का पहला शतक है. रोड्रिग्स ने 45 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 59 रन बनाए, जो उनका सर्वोच्च स्कोर है. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 134 रन जोड़े जिससे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाले भारत पांच विकेट पर 194 रन बनाए जो इस टूर्नामेंट का नया रिकॉर्ड है. भारत ने विश्व टी-20 में सर्वाधिक स्कोर भी बनाया. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया (चार विकेट 194 रन बनाम आयरलैंड, 2014) का रिकार्ड तोड़ा. 

न्यूजीलैंड की टीम सूजी बेट्स की 50 गेंदों पर 67 रन की पारी के बावजूद नौ विकेट पर 160 रन ही बना सकी. कैटी मार्टिन ने भी 25 गेंदों पर 39 रन बनाए लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया. अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेल रही दयालन हेमलता और पूनम यादव ने भारत की तरफ से तीन-तीन जबकि राधा यादव ने दो विकेट लिए. 

न्यूजीलैंड की शानदार शुरुआत
न्यूजीलैंड ने बड़े लक्ष्य के सामने सकारात्मक शुरुआत की. बेट्स ने शुरू से ही भारतीय गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनाई. उनके प्रयास से न्यूजीलैंड पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 51 रन बनाने में सफल रहा. भारतीयों ने इसके बाद शानदार वापसी की तथा अगले चार ओवरों में केवल 23 रन देकर तीन विकेट लिए. 

कीवी टीम के अर्धशतक के बाद हावी हुईं भारतीय गेंदबाज
हेमलता ने अपने पहले ओवर में ही अन्ना पीटरसन (14) को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच कराकर भारत का पहली सफलता दिलाई जबकि पूनम ने अनुभवी सोफी डिवाइन (नौ) और जेस वाटकिन (शून्य) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर भारतीयों में जोश भर दिया. बेट्स ने एक छोर संभाले रखा और 38 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया जो उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 20वां अर्धशतक है. लेकिन उन्हें दूसरी तरफ से सहयोग नहीं मिल रहा था. हेमलता ने अपने दूसरे स्पैल में कीवी कप्तान एमी सैथरवाइट को आउट किया जिन्होंने नौ गेंदों पर तीन रन बनाए. 

बेट्स ने भी मध्यम गति की गेंदबाज अरुंधति रेड्डी की फुलटॉस पर बैकवर्ड प्वाइंट पर हेमलता को कैच थमा दिया जिससे भारत की बड़ी जीत सुनिश्चित हो गई. बेट्स ने अपनी पारी में आठ चौके लगाए. इसके बाद मार्टिन और लीग कास्पेरेक (19) ने कुछ रन जुटाए, लेकिन वे जीत के लिए पर्याप्त नहीं थे. 

न्यूजीलैंड की तरफ से तुहुहु सबसे सफल गेंदबाज रही. उन्होंने तीन ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिए. भारत अपना अगला मैच 11 नवंबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगा. 

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news