15 अगस्त के दिन धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया के नाम दर्ज है ये शर्मनाक रिकॉर्ड
Advertisement

15 अगस्त के दिन धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया के नाम दर्ज है ये शर्मनाक रिकॉर्ड

देश की आजादी का दिन हम सभी के लिए गौरव का पल होता है, लेकिन धोनी का रिकॉर्ड इस खास दिन के मौके पर कुछ अच्छा नहीं रहा है.

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. इस काम में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का काफी योगदान रहा है. धोनी ने भारत को अपनी कप्तानी में एक वनडे वर्ल्ड कप, एक टी20 वर्ल्ड कप और एक बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी विजेता बनाया है, साथ ही टेस्ट में भारत को नंबर एक का स्थान भी दिलाया है. लेकिन 15 अगस्त जिस दिन हमारा भारत देश आजाद हुआ था, इस खास दिन पर माही की कप्तानी का जादू फीका रहा है.  ऐसे में आइए जानतें हैं कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया के नाम कौन सा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है.

  1. 15 अगस्त दिन धोनी के नाम दर्ज है अनचाहा रिकॉर्ड.
  2. 15 अगस्त के दिन खेले गए टेस्ट में जीत नहीं दिला पाए धोनी.
  3. पूर्व कप्तान धोनी इस रिकॉर्ड को कभी याद नहीं रखना चाहेंगे.

यह भी पढ़ें- विराट और सचिन समेत क्रिकेट इन दिग्गजों ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

दरअसल 15 अगस्त के दिन टीम इंडिया ने 5 टेस्ट मैच खेले हैं और दुर्भाग्य यह रहा है कि इस विशेष दिन पर इंडियन क्रिकेट टीम एक भी टेस्ट मैच जीतने में नाकाम रही है. जैसा कि आप जानते हैं कि एक टेस्ट मैच  5 दिन  को होता है, उसी आधार पर साल 2014 में भारतीय टीम इग्लैंड दौरे पर थी और महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में 15 अगस्त के दिन टीम इंडिया ने मेहमान टीम के खिलाफ टेस्ट मैच की शुरुआत की. 

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेली गई 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का यह आखिरी मैच था. भारत इस सीरीज में 2-1 से पीछे चल रहा था. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान धोनी की 82 रनों की पारी की मदद से 148 रन बनाए. उसके बाद  इंग्लैंड ने मैच पर अपना शिकंजा कस लिया और 486 रन बना दिए. दूसरी पारी में टीम इंडिया की हालात और भी खराब रही और पूरी टीम महज 94 रनों पर ढेर हो गई, जिसके तहत इंग्लैंड ने महज 3 दिनों के अंदर इस मैच को 244 रनों से जीतकर सीरीज को भी 3-1 से कब्जा लिया था.

ऐसे में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन शुरू हुआ यह मुकाबला 17 अगस्त को खत्म हो गया और भारत को एक बुरी याद दे गया. हालांकि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर टीम इंडिया का टेस्ट मैच खेलने और हारने का सिलसिला काफी पुराना है. साल 1936 से 2015 तक टीम इंडिया की यह कहानी रही है. उम्मीद करते हैं कि आने वाले सालों में टीम इंडिया आजादी के भारतीयों को जीत की खुशी दिलाने में कामयाब होगी

Trending news