न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्रॉ टेस्ट भारत को पड़ा भारी, इस मामले में पाकिस्तान निकला आगे
X

न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्रॉ टेस्ट भारत को पड़ा भारी, इस मामले में पाकिस्तान निकला आगे

India vs New Zealand:  भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ. मैच ड्रॉ होने की वजह से भारत को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. अब आईसीसी द्वारा आयोजित वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को पछाड़ दिया है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्रॉ टेस्ट भारत को पड़ा भारी, इस मामले में पाकिस्तान निकला आगे

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ हो गया था. टीम इंडिया ने जीत का सुनहरा मौका हाथ से गंवा दिया. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच ना जीत पाना भारत को बहुत ही भारी पड़ गया है. इसी वजह से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में टीम इंडिया पाकिस्तान से पीछे हो गई है. 

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को चटगांव टेस्ट में 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने भारत को पछाड़कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. पाकिस्तान ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक 3 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 2 जीत और 1 में हार नसीब हुई है. वहीं भारत ने 5 मैच खेले हैं, जिसमें 2 जीत, 2 हार और न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्रॉ हुआ टेस्ट मैच शामिल है. अगर भारत ये टेस्ट मैच जीत जाता तो उसकी रैकिंग बढ़ सकती थी. श्रीलंका की टीम ने अभी तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एक ही मैच खेला है और टीम उसे जीतकर प्वाइंट टेबल में टॉप पर बनी हुई है. ऐसे में उसका रिजल्ट 100 फीसद है. 

 

ये है दूसरी टेस्ट चैंपियनशिप 

आईसीसी द्वारा आयोजित ये दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप है. पहली चैंपियनशिप को न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर जीती थी. न्यूजीलैंड ने फाइनल 8 विकेट से जीता था. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एक मैच जीतने पर 12 प्वाइंट मिलते हैं, जबकि ड्रॉ होने पर 4 प्वाइंट, मैच टाई होने की स्थिती में दोनों ही टीमों को 6-6 प्वाइंट बराबर बांट दिए जाते हैं. 

कीवी टीम रही मैच ड्रॉ करने में सफल

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ हो गया. टीम इंडिया ने जीत का सुनहरा मौका हाथ से गंवा दिया. कानपुर के ग्रीन पार्क में कीवी टीम के आखिरी बल्लेबाज रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने गजब का संयम दिखाया और आखिरी विकेट गिरने नहीं दिया. न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट खोकर 165 रन बनाए, रचिन रवींद्र 18 और एजाज पटेल 2 रन बनाकर नॉट आउट रहे जिसकी वजह से मैच ड्रॉ हो गया. भारतीय गेंदबाजों ने पूरी कोशिश की लेकिन अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे.   

Trending news