इस खिलाड़ी के लिए निकल रहा वक्त, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में फेल होते ही खत्म हो जाएगा टेस्ट करियर!
Advertisement
trendingNow12490494

इस खिलाड़ी के लिए निकल रहा वक्त, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में फेल होते ही खत्म हो जाएगा टेस्ट करियर!

Border-Gavaskar Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम शर्मनाक प्रदर्शन जारी है. बेंगलुरु के बाद पुणे में भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. 12 साल बाद घरेलू मैदान पर टीम को सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है.

इस खिलाड़ी के लिए निकल रहा वक्त, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में फेल होते ही खत्म हो जाएगा टेस्ट करियर!

Border-Gavaskar Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम शर्मनाक प्रदर्शन जारी है. बेंगलुरु के बाद पुणे में भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. 12 साल बाद घरेलू मैदान पर टीम को सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड ने 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. कप्तान रोहित शर्मा और कोच गौतम गंभीर के लिए यह सीरीज आसान नहीं रही है. उन्होंने कई बदलाव किए हैं, लेकिन वे काम नहीं आए हैं.

हैट्रिक लगाने पर टीम इंडिया की नजर

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया में 5 टेस्ट मैच खेलने हैं. इसके लिए टीम का ऐलान भी हो गया है. भारत 2014-15 के बाद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं हारा है. इस दौरान दो बार अपने घर में और दो बार उसके घर में जीत हासिल की है. भारत ने 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी. अब टीम इंडिया की नजर हैट्रिक लगाने पर है.

केएल राहुल की होगी सबसे बड़ी परीक्षा

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पूरी टीम के साथ-साथ एक खिलाड़ी की खास तौर पर सबसे बड़ी परीक्षा होगी. उस प्लेयर का नाम केएल राहुल है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद उन्हें दूसरे मुकाबले में प्लेइंग-11 से बाहर कर दिया गया था. राहुल का प्रदर्शन घरेलू मैदान पर अच्छा नहीं रहा है. हालांकि, वह विदेशों में बेहतर बैटिंग करने में सफल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: नहीं टूटी उम्मीद...अभी भी टीम इंडिया में शामिल हो सकता है यह खूंखार बॉलर, ऑस्ट्रेलिया में मचाएगा गदर

खत्म हो जाएगा टेस्ट करियर?

ऑस्ट्रेलिया में राहुल ने अब तक 5 टेस्ट मैच खेले हैं और 20.77 की औसत से 187 रन बनाए हैं. उन्होंने एक शतक लगाया है लेकिन इसके अलावा कुछ खास नहीं किया है. 9 पारियों में से सिर्फ एक बार ही वे 50 रन के आंकड़े को पार कर पाए हैं. उनके स्कोर कुछ इस तरह रहे हैं: 3, 1, 110, 16, 2, 44, 2, 0, 9. इन आंकड़ों को देखते हुए उनके चयन पर सवाल उठना स्वाभाविक है. अब उनका चयन हो गया तो सबकी नजर राहुल पर होगी. ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिच पर राहुल को प्लेइंग-11 में शामिल किया जा सकता है. ऐसे में अगर वह फेल रहते हैं तो उनका टेस्ट करियर समाप्त हो जाएगा. राहुल पहले से ही आलोचकों के निशाने पर हैं. अब उन्हें खुद के प्रदर्शन से यह साबित करना है कि वह अभी भी टीम के अहम खिलाड़ी हैं. अगर वह ऑस्ट्रेलिया में नाकाम रहते हैं तो उनकी वापसी टेस्ट मैचों में मुश्किल हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: टेस्ट सीरीज हारने के बाद तुरंत एक्शन में आए कोच गौतम गंभीर, टीम इंडिया के लिए अचानक लिया ये बड़ा फैसला

केएल राहुल का करियर

राहुल अब तक 53 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उनका औसत 40 के करीब भी नहीं रहा है. उन्होंने 33.87 की औसत से 2981 रन बनाए हैं. राहुल का हाईएस्ट स्कोर 199 रन है. यह इकलौता शतक है जो उन्होंने अपने करियर में भारतीय जमीन पर लगाया है.

ये भी पढ़ें: IND vs NZ 3rd Test Playing XI: मुंबई टेस्ट में केएल राहुल की वापसी? दिग्गज खिलाड़ी होंगे बाहर! ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11

राहुल का विदेश और होमग्राउंड पर प्रदर्शन

राहुल ने अपने करियर में सबसे ज्यादा 33 टेस्ट मैच विदेशी मैदानों पर खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 31.05 की औसत से 1832 रन बनाए हैं. राहुल ने अपने करियर में 8 शतक लगाए हैं. इनमें से 7 तो उन्होंने विदेशी मैदानों पर लगाए हैं.राहुल ने 53 में से 20 टेस्ट मैच भारत में खेले हैं. उन्होंने 39.62 की औसत से 1149 रन बनाए. विदेश की तुलना में होमग्राउंड पर उनका औसत ज्यादा है, लेकिन बड़ी पारियां खेलने में वह नाकाम रहे हैं. उन्होंने इकलौता शतक चेन्नई में लगाया था. उसके बाद से 8 साल हो गए हैं और उनके बल्ले से भारतीय मैदान पर शतक नहीं आया है.

Trending news