IND vs BAN 2nd test: टीम की लागातार चौथी पारी की जीत, उमेश यादव का पंजा

India vs Bangladesh: टीम इंडिया कोलकाता टेस्ट में बांग्लादेश को एक पारी और 46 रन से हरा दिया. 

IND vs BAN 2nd test: टीम की लागातार चौथी पारी की जीत, उमेश यादव का पंजा
उमेश यावद ने रहीम को जडेजा के हाथों कैच कराया. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: कोलकाता में भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरे मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया ने बांग्लादेश को एक पारी और 46 रन से हरा दिया. यह टीम इंडिया की लगातार चौथी से पारी की जीत है और टीम इंडिया ने लगातार तीसरी टीम को क्लीन स्वीप किया है. पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को इंदौर टेस्ट मेें भी एक पारी और 130 रन से हराया.

उमेश यादव ने लिए पांच विकेट
बांग्लादेश की पारी का 9वां विकेट उमेश यादव ने लिया जब उन्होंने अल अमीन को विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया. बांग्लादेश के लिए महमूदुल्लाह आखिर में बल्लेबाजी करने नहीं आए जो कि शनिवार को हैमस्ट्रिंग के कारण पवेलियन वापस लौट गए थे. इस वजह से 9 विकेट गिरने के बाद ही टीम इंडिया को जीत मिल गई. 

रहीम बने उमेश का शिकार
7वां विकेट गिरने के बाद रहीम ने अपना गियर बदला और टी20 स्टाइल में शॉट खेलने शुरु  किए और  उमेश की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में मिड ऑन पर रवींद्र जडेजा को कैच दे बैठे रहीम ने 13 चौके लगाकर 74 की पारी खेली.  बांगलादेश: 152/7 (39.3 ओवर)

उमेश ने गिराया सातवां विकेट
दिन के तीसरे ओवर में ही उमेश यादव ने इबादत हुसैन को स्लिप पर कप्तान विराट कोहली  के हाथों गली में कैच कराया. इबादत केवल 4 गेंद खेलकर बिना खाता खोले आउट हुए.  बांगलादेश: 152/7 (34.1 ओवर)

टीम इंडिया की ओर से तीसरे दिन की शुरुआत उमेश यावद ने अपने पिछले ओवर की बाकी तीन गेंदें फेंक कर कीं. ये तीनों गेंद मुश्फिकुर रहीम का साथ देने आए इबादत हुसैन ने खेलीं और कोई रन नहीं बनाया. बांगलादेश: 152/6 (33 ओवर)

दूसरे दिन का खल खत्म होने के समय बांग्लादेश की टीम भारत से 89 रन से पीछे थी और उसके छह विकेट गिर चुके थे. क्रीज पर मुश्फिकुर रहीम 59 रन बनाकर मौजूद थे जो बांग्लादेश के लिए किला लड़ा रहे थे. 

महमूदुल्लाह की वापसी की थी उम्मीद 
बांग्लादेश के लिए रहीम के अलावा एक उम्मीद महमूदुल्लाह भी थे. जिनके बारे में उम्मीद की जा रही थी कि वे रविवार को मैदान पर बल्लेबाजी करने आएंगे, लेकिन दिन का पहला विकेट गिरने के बाद वे मैदान पर बल्लेबाजी करने नहीं आए.  महामुदुल्लाह ने मैच के दूसरे दिन रहीम का अच्छा साथ दिया था. वे 39 के निजी स्कोर पर वह मांसपेशियों में खिंचाव के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए. उन्होंने सात चौके लगाए थे. 

इशांत ने गिराए थे शुरुआती विकेट
पहले दिन, पहली पारी में बांग्लादेश 106 रनों पर ढेर हो गई थी. भारत ने कप्तान विराट कोहली के 136, अजिंक्य रहाणे के 51 रनों के दम पर दूसरे दिन दूसरे सत्र में अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 347 रनों पर घोषित कर 241 रनों की बढ़त ली थी, लेकिन इसके बाद बांग्लादेश की मुसीबत तब ज्यादा बढ़ गईं जब उसके पहले चार विकेट केवल 13 रन पर गिर गए. 

यहां से रहीम का संघर्ष शुरू हुआ महमूदुल्लाह भी उनका साथ ज्यादा देर न सके. इसके बाद मेहेदी हसन मिराज 15 के स्कोर से आगे जा नहीं पाए. ईशांत ने उन्हें 133 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज बांग्लादेश को पांचवां झटका दिया. इस बीच रहीम लगातार रन करते रहे और उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. रहीम को दो बार आउट भी दिया गया लेकिन दोनों बार वे रिव्यू में बच गए.