close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs BAN: शाकिब पर बैन लगने के बाद बांग्लादेशी टीम बदली, यह खिलाड़ी बना कप्तान

India vs Bangladesh: शाकिब अल हसन पर दो साल का बैन लगने के बाद अब भारत दौरे के लिए मेहमुदुल्ला बांग्लादेश टी-20 टीम के कप्तान होंगे.

IND vs BAN: शाकिब पर बैन लगने के बाद बांग्लादेशी टीम बदली, यह खिलाड़ी बना कप्तान
बांग्लादेश टीम को भारत के खिलाफ तीन टी20 और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. (फोटो: PTI)

ढाका: भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच 3 नवंबर से शुरू होने वाली टी20 सीरीज से पहले टीम के पूर्व घोषित कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) पर दो साल का बैन लग गया है. इस वजह से बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) को इस सीरीज के लिए नया कप्तान चुनना पड़ा. अब यह जिम्मेदारी मेहमुदुल्ला (Mahmudullah Riyad) को दी गई है. वहीं मोमिनुल हक को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है.

ये हुए हैं टीम में बदलाव
बीसीबी ने यह फैसला तब लिया जब आईसीसी ने शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगाया है. भारत दौरे के लिए अब शाकिब की जगह तैजुल इस्लाम को टेस्ट और टी-20 टीम में शामिल किया गया है. इसके अलावा चोटिल मोहम्मद सैफुद्दीन की जगह अबु हैदर रॉनी और निजी कारणों से दौरे से अपना नाम वापस लेने वाले ओपनर तमीम इकबाल की जगह मोहम्मद मिथुन को टीम में शामिल किया गया है. तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान की भी टेस्ट टीम में वापसी हुई है.

यह भी देखें: B'day Special: बेमिसाल पेसर जिसने खेल भावना के लिए छोड़ दिया था विश्व कप में बड़ा मौका

इस लिए नाराज थी आईसीसी
शाकिब को लगे इस प्रतिबंध में  एक साल निलंबन शामिल है. एक बुकी ने मैच फिक्सिंग के लिए शाकिब से संपर्क साधा था, लेकिन शाकिब ने इसकी जानकारी आईसीसी को नहीं दी थी. आईसीसी बुकी की जानकारी छुपाने को लेकर शाकिब से नाराज था और उसने बीसीबी से कहा था कि वह शाकिब को अभ्यास से दूर रखे. आईसीसी ने इसके बाद जाकर शाकिब पर यह प्रतिबंध लगाया है.

एक साल बाद हो सकती है वापसी
शाकिब अब 29 अक्टूबर 2020 के बाद से फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेल सकते हैं. उन्होंने अपने ऊपर लगे प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया है. इसके साथ ही शाकिब ने अपनी गलतियों को स्वीकरते हुए आईसीसी से हर तरह का सहयोग करने का इरादा भी जाहिर किया. आईसीसी ने इस सजा में प्रावधान है कि अगर शाकिब सहयोग करते हैं तो अगले साल उनका निलंबन खत्म हो सकता है.

भारत दौरे के लिए बांग्लादेश की टीम:
टी-20 टीम : सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, मेहमुदुल्ला (कप्तान), आफिफ हुसैन, मोसद्दक हुसैन, अनिमुल इस्लाम, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, अराफात सनी, अल-अमीन हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, शैफुल इस्लाम, अबू हैदर रॉनी, तैजुल इस्लाम.

टेस्ट टीम: शादमान इस्लाम, इमरुल कायेस, सैफ हसन, मोमिनुल हक (कप्तान), लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, मेहमुदुल्ला, मोहम्मद मिथुन, मोसद्दक हुसैन, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन, इबादत हुसैन.