भारत ने इंग्लैंड को धूल चटाकर रचा इतिहास, कोहली ने इनके सिर बांधा जीत का सेहरा
X

भारत ने इंग्लैंड को धूल चटाकर रचा इतिहास, कोहली ने इनके सिर बांधा जीत का सेहरा

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट टीम इंडिया ने अपने नाम किया. जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने खिलाड़ियों की तारीफ की. 

भारत ने इंग्लैंड को धूल चटाकर रचा इतिहास, कोहली ने इनके सिर बांधा जीत का सेहरा

लंदन: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में 157 रनों से मात दी है. लंदन के ओवल मैदान पर खेले जा रहे इस मैच को भारत के गेंदबाजों ने जिताया है. इसी के साथ टेस्ट सीरीज में अब भारत के पास 2-1 की बढ़त हो गई है. इस पूरे ही मैच में भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड के ऊपर हावी रहे.

‘द ओवल’ मैदान पर मैच के आखिरी दो दिन तेज गेंदबाजों को मदद नहीं मिल रही थी लेकिन जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर ने आपस में सात विकेट चटका कर इंग्लैंड की दूसरी पारी को 210 रन पर समेट दिया.

विराट ने की गेंदबाजों की तारीफ

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस ऐतिहासिक जीत के बाद कहा कि एक कप्तान के रूप में उन्होंने जितना भी देखा है यह उसमें भारतीय टीम के शीर्ष तीन गेंदबाजी प्रदर्शनों में से एक है. कोहली ने मैच के बाद पुरस्कार समारोह में कहा, ‘मैंने एक कप्तान के रूप में जितना भी देखा है यह उसमें भारतीय टीम के शीर्ष तीन गेंदबाजी प्रदर्शनों में से एक है. और यह देखना शानदार रहा है. हमें एक टीम के रूप में विश्वास था कि हम सभी दस विकेट हासिल कर सकते हैं’.

हम जीतने के लिए खेलते हैं: कोहली

कोहली ने कहा, ‘मुझे लगता है कि दोनों मैचों (लॉर्ड्स और ओवल)  में सबसे अच्छी बात टीम का जज्बा दिखाना रहा है. हम कभी मैच को बचाने (ड्रॉ) की मानसिकता से नहीं खेलते हैं. हम जीतने के लिए खेलते हैं और टीम ने जो जज्बा दिखाया है, उस पर वास्तव में गर्व है’.

बुमराह पर बोले कोहली

बुमराह ने मैच में प्रभावशाली गेंदबाजी करते हुए दिन के दूसरे सत्र में ओली पोप (02) और जॉनी बेयरस्टो (00) को बोल्ड किया. कोहली ने कहा कि बुमराह उस समय खुद गेंदबाजी करना चाह रहे थे. उन्होंने कहा, ‘जब गेंद रिवर्स स्विंग होने लगी तो बुमराह ने कहा कि मुझे गेंदबाजी करने दो, उन्होंने वह स्पेल डाला और उन दो बड़े विकेटों के साथ मैच के रूख को हमारी ओर मोड़ दिया’.

शार्दुल के मुरीद हुए विराट

कोहली ने माना कि टीम की जीत में शार्दुल ठाकुर के हरफनमौला प्रदर्शन की भूमिका काफी अहम थी. उन्होंने कहा, ‘आपने उनके प्रदर्शन के बारे में बात की. रोहित की पारी शानदार थी. शार्दुल ने इस खेल में जो किया है, वह सामने है. उनके दो अर्द्धशतकों से हम विरोधी टीम को पछाड़ने में सफल रहे’.

भारत ने 2-1 से बनाई बढ़त

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज में भारत 2-1 से आगे निकल गया है. इस सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से ड्रॉ रहा. जिसके बाद लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को धूल चटाई. हालांकि तीसरे ही टेस्ट में इंग्लैंड ने वापसी करते हुए मैच एकतरफा अंदाज में जीता. उसके बाद चौथे टेस्ट में टीम इंडिया ने जोरदार प्रदर्शन कर मैच अपने नाम कर लिया.

Trending news