IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में मजबूत बढ़त बनाई, विलियम्सन शतक चूके

India vs New Zealand: भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 165 रन बना सकी. 

IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में मजबूत बढ़त बनाई, विलियम्सन शतक चूके
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में अर्धशतक लगाया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मेजबान न्यूजीलैंड ने वेलिंगटन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम पर शिकंजा कस लिया है. उसने पहले तो टीम इंडिया (Team India) को महज 165 रन समेटा. भारत का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं बना पाया. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड ने बॉलिंग के बाद बैटिंग भी अच्छी की. उसने महज दो विकेट गंवाकर ही भारत के स्कोर को पार कर लिया. न्यूजीलैंड की ओर से कीवी कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने सबसे बेहतरीन बैटिंग की. हालांकि, वे शतक के करीब पहुंचकर विकेट गंवा बैठे. उन्हें मोहम्मद शमी की गेंद पर रवींद्र जडेजा ने कैच किया. विलियम्सन ने 89 रन की पारी खेली. उन्होंने 153 गेंद की पारी में 11 चौके लगाए. जब विलियम्सन आउट हुए तब न्यूजीलैंड का स्कोर 4 विकेट पर 185 रन हो गया. 

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पहला टेस्ट मैच शुक्रवार को शुरू हुआ. यह मैच वेलिंगटन (Wellington Test)में खेला जा रहा है. मैच के पहले दिन टीम इंडिया ने पांच विकेट खोकर 122 रन बनाए थे. दूसरे दिन भारतीय टीम 165 रन बनाकर आउट हो गई. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (46) ने बनाए. कीवी टीम की तरफ से टिम साउदी और काइल जैमिसन ने 4-4 विकेट लिए. ट्रेंट बोल्ट को 1 विकेट मिला.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: ईशांत शर्मा ने कैलिस को पीछे छोड़ा, अब अंडरवुड और जहीर खान निशाने पर

न्यूजीलैंड ने भारत को मैच के दूसरे दिन पहले ही सेशन में आउट कर दिया. इसके बाद उसने बैटिंग शुरू की. जब पहले सेशन का खेल खत्म हुआ, तब न्यूजीलैंड का स्कोर बिना विकेट खोए 17 रन था. न्यूजीलैंड ने दूसरे सेशन में भी अच्छी बैटिंग की. उसने इस सेशन में 99 रन और बनाए. हालांकि, इस दौरान उसके दोनों ओपनर टॉम ब्लंडेल (30) और टॉम लाथम (11) आउट हो गए. 

यह भी देखें: IND vs NZ: ऋषभ पंत के रन आउट होने पर अजिंक्य रहाणे पर भड़के फैंस, देखें VIDEO

दूसरे सेशन की समाप्ति पर न्यूजीलैंड दो विकेट पर 116 रन बना चुका था. तीसरा सेशन जब शुरू हुआ तब क्रीज पर कीवी कप्तान केन विलियम्सन और 100वां टेस्ट खेल रहे रॉस टेलर क्रीज पर मौजूद थे. इन दोनों ने अपनी टीम को 166 के स्कोर तक पहुंचाया. इस स्कोर पर रॉस टेलर (Ross Taylor) 44 रन बनाकर ईशांत शर्मा के शिकार बने. ईशांत ने ही न्यूजीलैंड के दोनों ओपनरों को भी आउट किया है. 

यह भी पढ़ें: AUS vs SA: एगर की हैट्रिक से ऑस्ट्रेलिया की रिकॉर्ड जीत, दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी हार

अभी इस मैच में तीन दिन से ज्यादा का खेल बाकी है. न्यूजीलैंड की टीम भारत पर 51 रन की बढ़त बना चुकी है और उसके 5 विकेट बाकी हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि मेजबान टीम ने मैच पर शिकंजा कस लिया है और भारत को वापसी करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. 

यह भी देखें: बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने टीम इंडिया से की बदतमीजी!