INDvsNZ: भारत को चाहिए सिर्फ एक जीत, न्यूजीलैंड के लिए हर मुकाबला ‘करो या मरो’ का
Advertisement

INDvsNZ: भारत को चाहिए सिर्फ एक जीत, न्यूजीलैंड के लिए हर मुकाबला ‘करो या मरो’ का

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 29 जनवरी को हैमिल्टन में तीसरा टी20 मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम फिलहाल सीरीज में 2-0 से आगे है. 

INDvsNZ: भारत को चाहिए सिर्फ एक जीत, न्यूजीलैंड के लिए हर मुकाबला ‘करो या मरो’ का

नई दिल्ली: भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऐतिहासिक पड़ाव पर खड़ी है. भारतीय टीम ने मेजबान न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) से लगातार दो मैच जीत लिए हैं. अब दोनों टीमों के बीच बुधवार (29 जनवरी) को हैमिल्टन में तीसरा टी20 मैच (Hamilton T20I) खेला जाएगा. भारत के पास इस मैच में इतिहास रचने का मौका होगा. अगर भारतीय टीम (Team India) तीसरा मैच जीतती है तो सीरीज भी जीत लेगी. अगर ऐसा हुआ तो यह पहली बार होगा, जब भारतीय टीम न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीतेगी. 

न्यूजीलैंड के मौजूदा दौरे में भारत ने दो मैच जीते हैं. दिलचस्प बात यह है कि पहले मैच में जीत का श्रेय जहां बल्लेबाजों को दिया जा सकता है तो दूसरे मैच में गेंदबाजों ने जीत दिलाई. पहले मैच में भारत ने 204 रन का लक्ष्य महज 19 ओवर में जीत लिया था. जबकि, दूसरे मैच में भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को महज 132 के स्कोर पर रोक दिया था. इसके बाद बल्लेबाजों ने टीम को सात विकेट से जीत दिला दी थी. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: जडेजा और मांजरेकर के बीच फिर छिड़ा ट्विटर-वॉर, एक अवॉर्ड को लेकर हुई बहस

भारतीय टीम का इससे पहले न्यूजीलैंड दौरे पर बेहद खराब रिकॉर्ड था. इस सीरीज से पहले तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच 11 टी20 मैच खेले गए थे. इनमें से आठ मैच न्यूजीलैंड ने जीते थे. भारत को सिर्फ तीन मैचों में जीत मिली थी. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: लगातार हार से भी परेशान नहीं न्यूजीलैंड, कहा- अभी बहुत वक्त बाकी है

विराट ब्रिगेड ने इस खराब रिकॉर्ड को महज तीन में काफी हद तक सुधार लिया है. उसने 24 और 26 जनवरी को मैच जीतकर मौजूदा टी20 सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. इसके साथ ही अब भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 रिकॉर्ड 5-8 हो गया है, जो एक सप्ताह पहले दिन पहले तक 3-8 था. 

 

भारत के पास अब तीसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने का मौका है. ऐसा करने पर वह 3-0 की अजेय बढ़त ले लेगा. दूसरी ओर उसका न्यूजीलैंड के खिलाफ 6-8 का रिकॉर्ड हो जाएगा. न्यूजीलैंड की टीम के लिए सीरीज का हर मैच करो या मरो का हो गया है. अब वह अगर तीन में से एक भी मैच हारा तो सीरीज गंवा देगा.

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा- अलविदा

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 
भारतीय टी20 टीम: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव.

न्यूजीलैंड टी20 टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, रॉस टेलर, टिम सीफर्ट, मिचेल सैंटनर, डेरिल मिचेल, ब्लेयर टिकर, स्कॉट कुगलेजन, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और हैमिश बेनेट. 

Trending news