दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा- अलविदा

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला.

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा- अलविदा
वेर्नोन फिलेंडर दक्षिण अफ्रीका के तीसरे सबसे सफल ऑलराउंडर हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनसे ज्यादा रन और विकेट सिर्फ दो ऑलराउंडरों के नाम हैं. (फोटो: IANS)

जोहान्सबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर (Vernon Philander) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के इस खिलाड़ी ने इस मैच से पहले अपने देश के लिए 64 टेस्ट खेले. उन्होंने इन मैचों में 224 विकेट लिए और 1779 रन भी बनाए. फिलेंडर अपने करियर के आखिरी के वर्षों में चोट से परेशान रहे. इस कारण भी वे उम्मीद से कम मैच खेल पाए. 

34 साल के वेर्नोन फिलेंडर ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले ही कह दिया था कि यह उनके करियर की आखिरी सीरीज होगी. फिलेंडर ने अपने आखिरी मैच की पहली पारी में दो विकेट लिए और दूसरी पारी में उनके हिस्से एक भी विकेट नहीं आया. उन्होंने दूसरी पारी में सिर्फ 1.3 ओवर ही फेंके और दूसरे ओवर में ही उन्हें चोट के कारण बाहर जाना पड़ा. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: भारत को चाहिए सिर्फ एक जीत, न्यूजीलैंड के लिए हर मुकाबला ‘करो या मरो’ का

वेर्नोन फिलेंडर अपने आखिरी टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को जीत नहीं दिला सके. इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa vs England) को मैच के चौथे दिन ही 119 रन से हरा दिया. मैच के बाद फिलेंडर को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया. यह मैच हालांकि फिलेंडर के लिए कुछ कड़वी यादें लेकर भी आया. उन पर मैच फीस का 15% जुर्माना भी लगा और एक नकारात्मक अंक भी उनके हिस्से में आया. यह सब उनके द्वारा इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर को आउट करने के बाद मनाए गए जश्न के कारण हुआ. 

 

वेर्नोन फिलेंडर ने इसके अलावा 30 वनडे मैच भी खेले. उन्होंने इन मैचों में 41 विकेट लिए और 151 रन बनाए. उन्होंने सात टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले, जिनमें 4 विकेट लिए और 14 रन बनाए. इस तरह उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 97 मैच खेले और 261 विकेट लिए हैं. वेर्नोन फिलेंडर दक्षिण अफ्रीका के तीसरे सबसे सफल ऑलराउंडर हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनसे ज्यादा रन और विकेट सिर्फ दो ऑलराउंडरों के नाम हैं. ये नाम जैक कैलिस और शॉन पोलक हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: लगातार हार से भी परेशान नहीं न्यूजीलैंड, कहा- अभी बहुत वक्त बाकी है

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने कहा, ‘मैं फिलेंडर का उनके योगदान के लिए शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. यह टीम उन्हें याद करेगी. हम रात में ड्रेसिंग रूम में उनके साथ बैठेंगे और अपनी यादें ताजा करेंगे.’ फिलेंडर ने 2011 में पदार्पण किया था.