IND vs NZ: टीम इंडिया को इन सुधारों की जरूरत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है महंगा
Advertisement

IND vs NZ: टीम इंडिया को इन सुधारों की जरूरत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है महंगा

India vs New Zealand: पहले तीन टी20 मैच तो टीम इंडिया ने जीत लिए हैं, लेकिन फिर भी कुछ कमियां टीम इंडिया को अब भी भारी पड़ पर सकती हैं. 

 टीम इंडिया ने जीत के बावजूद पिछले तीन टी20 मैचों में कई गलतियां की हैं.  (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ (India vs New Zealand) रोमांचक जीत के साथ टीम इंडिया के नाम टी20 सीरीज भी हो गई. यह मैच इतना रोमांच भरा रहा कि मैच के दौरान कई गलतियों पर अभी तक बात तक नहीं हो सकी. जबकि टीम को सीरीज का चौथा मैच वेलिंग्टन में शुक्रवार को ही होना है. उसके लिए टीम को कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है. 

इस सीरीज में टीम इंडिया को एक बार फिर अपनी फील्डिंग विभाग के बारे में गंभीरता से सोचना होगा. हैमिल्टन में टीम इंडिया की फील्डिंग में गंभीर गलितयां देखने को मिली. कैच तो छूटते नहीं दिखे, लेकिन रन आउट चूकना. चहल के ओवर में लगातार दो चौके मिसफील्ड की वजह से होना जैसी कई बाते हैं जिसमें टीम इंडिया को बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: क्या आपने देखा? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा रोहित का यह विनिंग सिक्स

वह तो अच्छा हुआ की अंतिम समय में शमी फिर रोहित ने टीम इंडिया को जीत दिला दी,  नहीं तो टीम इंडिया की हार का एक कारण खराब फील्डिंग भी होता. 180 जैसे टारगेट के बचाव के लिए टीम इंडिया को अपना फील्डिंग स्तर बहुत बेहतर करने की जरूरत है. 

टीम में दूसरी सबसे बड़ी बात यह है कि विलियम्सन ने जसप्रीत बुमराह का तोड़ निकाल लिया है. बुमराह बेस्ट इकोनॉमी के लिहाज से पहले मैच में पहले और दूसरे टी20 में जडेजा के बाद दूसरे गेंदबाज थे. लेकिन तीसरे मैच में 11.25 की इकोनॉमी वाले टीम इंडिया के महंगे गेंदबाज रहे. उनसे आगे शिवम दुबे ने एक ओवर में 14 रन दे कर आगे थे.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: सहवाग ने की रोहित-शमी की ऐसी तारीफ, फैंस ने किया सलाम 

बुमराह टीम इंडिया के तुरूप के गेंदबाज हैं. ऐसे में उनका ऐसे लय खोना टीम इंडिया के लिए अच्छा संकेत नहीं है. वहीं एक पहलू यह भी है कि बुमराह को अपनी विविधता में काम करने की जरूरत है. वे हैमिल्टन में ज्यादा प्रडिक्टिबल दिखे यानि कि बल्लेबाज उनकी गेंद का अंदाजा लगाने में ज्यादातर कामयाब रहे. बुमराह को यहीं बेहतर होने की जरूरत है

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर.

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, टॉम ब्रूस, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर.

Trending news