IND vs SA: South Africa के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत की प्लेइंग 11 तय? विराट करेंगे 2 प्लेयर्स को कुर्बान!
Advertisement

IND vs SA: South Africa के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत की प्लेइंग 11 तय? विराट करेंगे 2 प्लेयर्स को कुर्बान!

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन के मैदान में खेला जाएगा. 29 साल से साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. ऐसे में पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली दो खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका में खेला जाएगा. भारतीय टीम आज तक साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. अब टीम इंडिया में कई मैच विनर खिलाड़ी शामिल है. ऐसे में विराट कोहली जीत के लिए पूरा जोर लगाएंगे. साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव हो सकते हैं. कप्तान कोहली दो खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. 

  1. 26 दिसंबर से शुरू होगा पहला टेस्ट मैच 
  2. श्रेयस अय्यर को मिल सकता है मौका 
  3. मोहम्मद सिराज हैं घातक गेंदबाज 

ऐसी रहेगी ओपनिंग जोड़ी

भारत के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोटिल होने के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर हैं. ऐसे में धाकड़ बल्लेबजा केएल राहुल (KL Rahul) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की जोड़ी मैदान पर ओपनिंग करते हुए देखी जा सकती है. मयंक ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार शतक लगाया था और वह बहुत ही आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं. वहीं, राहुल अपनी क्लासिक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को मौका दिया जा सकता है, क्योंकि पुजारा कभी भी बड़ी पारी खेल सकते हैं. चौथे नंबर पर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का उतरना तय है. वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. वनडे कप्तानी से हटने के बाद वह बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब होंगे. 

fallback

ऐसा रहेगा मिडिल ऑर्डर 

पांचवें नंबर के लिए मैदान में कई दावेदार हैं. भारत के पूर्व उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) दोनों ही शानदार बल्लेबाज हैं. रहाणे काफी दिनों से अपनी लय में नजर नहीं आ रहे हैं. वहीं, अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आतिशी शतक लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे. उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम को बहुत ही फायदा होता है. ऐसे में कोहली इस बल्लेबाज को टीम में शामिल कर सकते हैं. पिछले कुछ समय से ऋषभ पंत (Rishabh Pant)  ने टीम इंडिया के लिए कई बड़ी पारियां खेली हैं. फिलहाल वह भारत के नंबर एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. वह लंबे छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं. छठे नंबर पर उनका उतरना पक्का है. 

fallback

कोहली को इन गेंदबाजों पर भरोसा 

साउथ अफ्रीका की पिचें हमेशा ही तेज गेंदबाजों की मददगार होती हैं. ऐसे में भारत चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है. शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ऑलराउंडर की जिम्मेदारी निभाते हुए नजर आ सकते हैं. वह धाकड़ बल्लेबाजी के साथ-साथ घातक गेंदबाजी में भी माहिर खिलाड़ी हैं. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) , मोहम्मद शमी (Mohammed Shami ) का उतरना पक्का है. वहीं, युवा मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को टीम में मौका मिल सकता है. इस खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया था. स्पिनर की जिम्मेदारी सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन निभाते हुए नजर आ सकते हैं. 

कोहली करेंगे इन प्लेयर्स को बाहर? 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दो खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) की गेंदों में वो धार नजर नहीं आ रही है, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. विपक्षी बल्लेबाज उनके खिलाफ जमकर रन बना रहे हैं. इसलिए ईशांत की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया जा सकता है. अजिंक्य रहाणे का बल्ला बहुत दिनों से शांत है. उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं. ऐसे में अजिंक्य रहाणे की जगह श्रेयस अय्यर को मौका दिया जा सकता है. 

fallback

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: 

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.  

Trending news