IND vs SA: टेस्ट के बाद भारत ने गंवाई वनडे सीरीज, साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से हराया
Advertisement
trendingNow11076370

IND vs SA: टेस्ट के बाद भारत ने गंवाई वनडे सीरीज, साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से हराया

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पार्ल के मैदान पर खेला गया. इस मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है. 

India vs South Africa

नई दिल्ली: टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय टीम ने वनडे सीरीज भी गंवा दी है. दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को 7 विकेट से हरा दिया है. भारत पहला मैच 31 रनों से हारा था. इस मैच में भारत ने अफ्रीका को जीतने के लिए 288 रनों का टारगेट दिया था, जिसे अफ्रीकी टीम ने 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारतीय गेंदबाज मैच में कोई भी कमाल नहीं दिखा पाए. 

  1. 7 विकेट से हारा भारत 
  2. पंत ने लगाई हॉफ सेंचुरी 
  3. टेस्ट के बाद वनडे सीरीज भी हारा भारत 

मलान ने खेली बड़ी पारी 

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने मैच में कमाल का खेल दिखाया. साउथ अफ्रीकी ओपनर जनमन मलान ने सबसे ज्यादा 91 रनों की पारी खेली. उनकी वजह से ही अफ्रीका इतने बड़े टारगेट को चेस कर पाया. वह अपने शतक से चूक गए. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने आउट किया. विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने 78 रनों की पारी खेली. कप्तान टेंबा बावुमा 35 रन बनाकर युजवेंद्र चहल का शिकार बने. एडम मार्करम ने 34 और रासी वेन डुसेन ने 32 रनों की पारी खेली. 

 

भारतीय गेंदबाज रहे बेअसर 

भारतीय गेंदबाज शुरुआत से ही अपनी लय में नजर नहीं आए और अफ्रीकी बल्लेबाजों ने उनके खिलाफ मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए. भुवनेश्वर कुमार बहुत ही महंगे साबित हुए उन्होंने सबसे ज्यादा रन लुटाए और उन्हें कोई भी विकेट नहीं मिला. जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और शार्दुल ठाकुर को 1-1 विकेट मिला. वेंकटेश अय्यर ने अपने 5 ओवर के कोटे में 28 रन दिए और कोई भी विकेट हासिल नहीं कर सके. बुमराह के अलावा सभी भारतीय गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए. इसी वजह से भारत को हार का सामना करना पड़ा. 

 

पंत ने लगाई आतिशी फिफ्टी 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने 287 रन बनाए हैं. टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बनाए. उन्होंने 71 गेंदों में 85 रनों की पारी खेली, जिसमें 10 आतिशी चौके और दो छक्के शामिल थे. कप्तान केएल राहुल ने 55 रन बनाए. विराट कोहली एक बार फिर उम्मीदों का बोझ नहीं उठा सके और बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए. शिखर धवन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए और 29 रन ही बना सके. श्रेयस अय्यर ने 11 रन, वेंकटेश अय्यर ने 22 रन बनाए हैं. अंत में शार्दुल ठाकुर ने 38 गेंदों में 40 रन बनाए. उनकी वजह से ही भारत इतने बड़े टारगेट के करीब पहुंच पाया. रविचंद्रन अश्विन 25 रन बनाकर नाबाद रहे. 

 

तबरेज शम्सी ने दिखाया कमाल  

साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने भारत को शुरुआत में ही झटके दिए. अफ्रीका की तरफ से तबरेज शम्सी ने सबसे ज्यादा दो विकेट हासिल किए हैं. एस मंगाला ने, एडम मार्करम, फेहलुकवायो और केशव महाराज ने 1-1 विकेट चटकाया है. केशव महाराज ने विराट कोहली का बेशकीमती विकेट अपने खाते में डाला.

सीरीज में बने रहने के लिए मैच जीतना जरूरी 

पहले वनडे मैच में टीम इंडिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. अब अगर भारतीय टीम दूसरा मैच हार जाती है, तो वह सीरीज गंवा देगी. इसलिए भारत को ये सीरीज जीतना बहुत ही जरूरी है. भारतीय गेंदबाजों को दम दिखाना होगा. कप्तान केएल राहुल को वेंकटेश अय्यर से भी गेंदबाजी करवानी चाहिए. 

दोनों देशों की टीमें: 

भारत -केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीका-क्विंटन डी कॉक, जे. मलान, एडन मर्करम, आर. वी. दुसेन, तेंबा बावुमा (कप्तान), डेविड मिलर, ए. फेलल्युकवाओ, मार्को जेनसन, केशव महाराज, टी. शम्सी, लुंगी नगिदी. 

Trending news