IND VS SA: इस घातक प्लेयर के लिए मुसीबत बने मोहम्मद सिराज! जल्द ले सकता है रिटायरमेंट?
Advertisement
trendingNow11048574

IND VS SA: इस घातक प्लेयर के लिए मुसीबत बने मोहम्मद सिराज! जल्द ले सकता है रिटायरमेंट?

India vs South Africa: बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका टूर के लिए टेस्ट टीम की घोषणा कर दी है. इस टीम में शानदार प्रदर्शन करने वाले कई युवा खिलाड़ियों को जगह दी गई है. ईशांत शर्मा काफी दिनों से अपनी लय में नजर नहीं आ रहे हैं. टीम में शामिल मोहम्मद सिराज उनकी जगह लेने के लिए तैयार बैठे हैं. ऐसे में ईशांत के करियर पर तलवार लटकती हुई दिखाई दे रही है. 

File Photo

नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया गया है. रोहित शर्मा चोटिल होने की वजह से साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. टीम में घातक गेंदबाज मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया है. सिराज बहुत ही धमाकेदार फॉर्म में हैं, लेकिन वह एक दिग्गज खिलाड़ी के लिए खतरा बन गए हैं. अगर सिराज अपनी जगह टीम इंडिया में पक्की कर लेते हैं तो इस धाकड़ प्लेयर का करियर खतरे में पड़ता दिखाई दे रहा है. 

  1. खतरे में ईशांत का करियर 
  2. रोहित टेस्ट सीरीज से हुए बाहर 
  3. मोहम्मद सिराज ले सकते हैं जगह 

खतरे में इस खिलाड़ी का करियर 

भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) का करियर खतरे में पड़ा दिखाई दे रहा है. उनकी गेंदों में वह धार दिखाई नहीं दे रही है, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. विपक्षी बल्लेबाज उनकी गेंदों पर जमकर रन बना रहे हैं. उनकी उम्र का असर उनके फॉर्म पर भी दिखाई दे रहा है. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में ईशांत पहले टेस्ट मैच में कोई भी विकेट हासिल नहीं कर सके थे. वहीं, दूसरे टेस्ट मैच में उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया था. ईशांत काफी दिनों से टीम इंडिया के लिए कोई कमाल नहीं दिखा पाए हैं. ईशांत ने 105 टेस्ट मैचों में 311 विकेट लिए हैं. उन्होंने 300 विकेट सबसे ज्यादा मैचों में हासिल किए हैं.  

fallback

शानदार फॉर्म में हैं सिराज 

स्टार गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) बहुत ही धमाकेदार फॉर्म में हैं. सिराज को ईशांत शर्मा की जगह न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शामिल किया गया था. उन्होंने पहली पारी में घातक गेंदबाजी का नजारा पेश किया. उन्होंने न्यूजीलैंड के तीन विकेट जल्दी चटकाकर कीवी टीम की बल्लेबाजी को धराशाही कर दिया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी सिराज ने शानदार गेंदबाजी की थी और जीत में अहम भूमिका निभाई थी. सिराज स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. जब वो अपनी लय में हों तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं. ऐसे में टीम इंडिया के पास एक ऐसा गेंदबाज है जो साउथ अफ्रीका टूर पर कमाल कर सकता है. सिराज ने भारत के लिए 10 टेस्ट मैचों में 33 विकेट हासिल किए हैं. 

ईशांत ले सकते हैं संन्यास 

ईशांत शर्मा 33 साल के हो चुके हैं. वह टीम इंडिया की वनडे और टी20 टीम से पहले ही बाहर चल रहे हैं. ईशांत पिछले पांच साल से वनडे टीम में जगह नहीं बना पाए हैं. ईशांत की उम्र उन पर हावी हो रही है. ऐसी उम्र में कई क्रिकेटर्स रिटायरमेंट ले लेते हैं. वहीं घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कई युवा टीम में लगातार अपनी जगह बना रहे हैं. अगर ईशांत साउथ अफ्रीका टूर पर अपनी गेंदों से कोई कमाल नहीं दिखा पाए तो उनका टीम से बाहर होना तय है. ऐसे में वो संन्यास ले सकते हैं. 

दिग्गज खिलाड़ियों की हुई टीम में वापसी 

बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. टीम में कई दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई है. जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और मोहम्मद शमी की टेस्ट टीम में वापसी हुई है. इन खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड के खिलाफ आराम दिया गया था.  बुमराह और शमी के आने से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रामण मजबूत हुआ है. साउथ अफ्रीका की पिचें फास्ट बॉलर्स को बहुत ही ज्यादा मदद करती हैं ऐसे में ये दोनों गेंदबाज कहर मचा सकते हैं. 

साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट टीम:

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज. प्रियांक पांचाल. 

स्टैंडबाय: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला.

Trending news