IND vs SA: बल्ले से फ्लॉप Rishabh Pant ने रचा बड़ा इतिहास, 'शानदार शतक' लगाकर MS Dhoni को पीछे छोड़ा
Advertisement

IND vs SA: बल्ले से फ्लॉप Rishabh Pant ने रचा बड़ा इतिहास, 'शानदार शतक' लगाकर MS Dhoni को पीछे छोड़ा

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में ऋषभ पंत ने बड़ा कमाल करते हुए महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पंत ने मैच में कमाल की विकेटकीपिंग का नजारा पेश किया. 

File Photo

नई दिल्ली: भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाजों में शुमार ऋषभ पंत ने पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया में अपनी एक अलग ही जगह बना ली है. भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग में खेला जा रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पंत बल्ले से बिल्कुल ही फ्लॉप साबित हुए हैं. उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे है, लेकिन इस खिलाड़ी ने विकेटकीपिंग के दम पर 'शानदार सेंचुरी' लगाकर पूर्व बल्लेबाज और करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को पीछे छोड़ दिया है. आइए जानते हैं कैसे. 

  1. पंत ने तोड़ धोनी का रिकॉर्ड 
  2. गेंदबाजों ने किया कमाल 
  3. पंत ने पूरे किए 100 कैच 

इस मामले में छोड़ा पीछे 

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बतौर विकेटकीपर (wicketkeeper) 100 कैप पूरे कर लिए है. ऐसा करने वाले वह भारत के चौथे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. 100 कैच लेने के लिए पंत ने 27 मैच खेले हैं. जो कि भारतीय विकेटकीपर में रिकॉर्ड है. पंत ने धोनी का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है. धोनी ने 100 कैच लपकने के लिए 40 टेस्ट मैच खेले थे. शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की गेंद पर पंत ने लुंगी नगिदी की कैच लपका था. इससे पिछले मैच में उन्होंने अपने 100 शिकार पूरे किए थे. 

पिछले मैच में पूरे किए थे 100 शिकार 

पंत ने अब तक भारत के लिए सिर्फ 26 टेस्ट मैच खेले हैं. वहीं धोनी ने 36 टेस्ट मैचों में 100 शिकार पूरे किए थे. जबकि पंत ने 26वें टेस्ट मैच में 100 शिकार कर लिए हैं. पंत ने धोनी से 10 मैच पहले ही इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है. पंत बिल्कुल धोनी के अंदाज में खतरनाक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. फिलहाल पंत टीम इंडिया के लिए नंबर एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. 

गेंदबाजों ने किया कमाल 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया. शार्दुल ने मैच में तूफान उठा दिया. उनकी गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं था. शार्दुल ने मैच में 61 रन देकर 7 विकेट हासिल किए. वहीं, मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को एक और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को दो विकेट मिले. तेज गेंदबाजों की वजह से ही साउथ अफ्रीकी टीम बड़ी लीड नहीं ले सकी. शार्दुल ठाकुर ने अपनी गेंदबाजी से कोहराम मचा दिया. उनकी स्विंग गेंदों को साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज ठीक तरह से खेल नहीं पाए. 

बल्ले से फ्लॉप रहे ऋषभ पंत 

भारत के सुपरस्टार खिलाड़ियों में शुमार ऋषभ पंत का पिछले काफी दिनों  से खामोश है. अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा उनकी जगह लेने के लिए तैयार बैठे हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में वह कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं. ऐसे में उनके टीम में होने को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं. 

Trending news