India vs Sri Lanka : जो ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड नहीं कर सका, वो करेगा भारत! ODI में इतिहास रचने का धांसू मौका
Advertisement
trendingNow12367011

India vs Sri Lanka : जो ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड नहीं कर सका, वो करेगा भारत! ODI में इतिहास रचने का धांसू मौका

भारतीय क्रिकेट टीम वनडे इतिहास में वो महान उपलब्धि नाम करने से महज एक जीत दूर है तो आज तक ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी खूंखार टीमें भी नहीं कर पाई हैं. श्रीलंका के खिलाफ 4 अगस्त को होने वाला दूसरा मैच जीतकर भारत यह करिश्मा कर सकता है.

India vs Sri Lanka : जो ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड नहीं कर सका, वो करेगा भारत! ODI में इतिहास रचने का धांसू मौका

Most ODI wins vs one opponent : भारतीय क्रिकेट टीम वनडे इतिहास में वो महान उपलब्धि नाम करने से महज एक जीत दूर है तो आज तक ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी खूंखार टीमें भी नहीं कर पाई हैं. श्रीलंका के खिलाफ 4 अगस्त को होने वाला दूसरा मैच जीतकर भारत यह करिश्मा कर सकता है. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही टीम इंडिया पहले मैच में यह अनोखा शतक लगा सकती थी, लेकिन मुकाबला टाई रहा और चांस मिस हो गया.

भारत के पास यह कमाल करने का मौका

दरअसल, वनडे में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के नाम है. भारत ने अब तक श्रीलंका के खिलाफ खेले गए 169 वनडे मैचों में 99 जीत दर्ज की हैं. श्रीलंका के खिलाफ होने वाले सीरीज का दूसरा वनडे मैच अगर भारत जीत जाता है तो उसके नाम इस टीम के खिलाफ 100 जीत दर्ज हो जाएंगी और यह अनोखा शतक लगाने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी. इस मामले में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी खतरनाक टीमें भी भारत से पीछे हैं. 

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड भी पीछे

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैचों में अब तक 96 जीत दर्ज की हैं, जो भारत से कम हैं. अब तक खेले 142 मैचों में यह 96 जीत ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की हैं. वहीं, पाकिस्तान श्रीलंका के खिलाफ खेले गए 157 वनडे मैचों में 93 जीत के साथ लिस्ट में तीसरे स्थान पर है. इंग्लैंड की टीम तो टॉप-5 में भी नहीं है. चौथे और पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है, जिसने क्रमशः इंग्लैंड और भारत के खिलाफ 88 और 84 वनडे जीत नाम की हुई हैं.

वनडे में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत

99 जीत - भारत vs श्रीलंका
96 जीत - ऑस्ट्रेलिया vs न्यूजीलैंड
93 जीत - पाकिस्तान vs श्रीलंका
88 जीत - ऑस्ट्रेलिया vs इंग्लैंड
84 जीत - ऑस्ट्रेलिया vs भारत

भारत और श्रीलंका का वनडे स्क्वॉड

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा.

श्रीलंका : चरिथ असलंका (कप्तान), पथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, कामिंदु मेंडिस, जेनिथ लियानागे, निशान मदुश्का, वानिंदु हसरंगा, डुनिथ वेल्लालागे, चमिका करुणारत्ने, महीश तीक्षणा, अकिला धनंजय, असिथा फर्नांडो, मोहम्मद शिराज, ईशान मलिंगा.

Trending news