IND vs AFG : कुलदीप-यशस्वी को मिलेगा मौका? अफगानिस्तान के खिलाफ इस Playing-11 के साथ उतर सकते हैं रोहित
Advertisement
trendingNow12298973

IND vs AFG : कुलदीप-यशस्वी को मिलेगा मौका? अफगानिस्तान के खिलाफ इस Playing-11 के साथ उतर सकते हैं रोहित

टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप सुपर-8 अभियान शुरू होने में सिर्फ 1 दिन (20 जून) का समय है. पहले मुकाबले में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम अफगानिस्तान का सामना करेगा. इस मैच की प्लेइंग-11 पर सभी की नजरें रहने वाली हैं.

IND vs AFG : कुलदीप-यशस्वी को मिलेगा मौका? अफगानिस्तान के खिलाफ इस Playing-11 के साथ उतर सकते हैं रोहित

India Probable Playing 11 vs AFG : टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप सुपर-8 अभियान शुरू होने में सिर्फ 1 दिन (20 जून) का समय है. पहले मुकाबले में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम अफगानिस्तान का सामना करेगा. इस मैच की प्लेइंग-11 पर सभी की नजरें रहने वाली हैं. क्योंकि भारत यह मैच वेस्टइंडीज में खेलेगा. ग्रुप-ए के सभी मुकाबले टीम इंडिया ने न्यूयॉर्क में खेले थे, जहां की पिच पूरी तरह से गेंदबाजों के लिए मददगार रही. ऐसे में कई दिग्गजों का मानना है कि कैरिबियाई पिचें बैटिंग के लिए अच्छी हैं तो यशस्वी जायसवाल को प्लेइंग-11 में शामिल करना चाहिए. साथ ही कुलदीप यादव को भी जगह देने की मांग हो रही है.

क्या बदलेगी प्लेइंग-11?

भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप के सुपर-8 के पहले मुकाबले में उतरेगी तो नजरें काफी समय से खामोश पड़े विराट कोहली के बल्ले पर होगी. वहीं, बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव भी प्लेइंग-11 में जगह बनाने को बेताब होंगे. भारतीय टीम को लेकर काफी चर्चा हो रही है. भारत ग्रुप स्टेज की टीम में कोई बदलाव नहीं करेगा या किसी स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज की जगह पिछले एक साल से अधिक समय से अपने सर्वश्रेष्ठ स्पिनर कुलदीप यादव को टीम में जगह देगा. यह देखने वाली बात होगी. टूर्नामेंट की शुरूआत में कप्तान रोहित शर्मा ने चार ऑलराउंडर्स (हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा) को प्लेइंग-11 में शामिल किया. न्यूयॉर्क में गेंदबाजों की मददगार पिच पर यह रणनीति भारत के लिये कारगर भी साबित हुई. इससे आठवें नंबर तक बल्लेबाजी को गहराई मिलती है. ऐसे में क्या वेस्टइंडीज की पिचों पर कप्तान कुछ बदलाव करेंगे? यह देखना दिलचस्प होगा.

कुलदीप की एंट्री को कौन होगा बाहर?

बड़ा सवाल यह भी है कि अगर प्लेइंग-11 में कुलदीप यादव को शामिल किया जाता है तो किसे बाहर का रास्ता देखने पड़ेगा. मोहम्मद सिराज या अर्शदीप सिंह में से शायद एक को ड्रॉप होना पड़े. भारतीय टीम के दो प्रैक्टिस सेशन को देखें तो पिच से स्पिनरों को मदद मिलने के कारण कुलदीप का दावा मजबूत नजर आ रहा है. केनसिंग्टन ओवल के आसपास ठंडी हवाओं से पावरप्ले में तेज गेंदबाजों को स्विंग मिलने की संभावना है. भारतीय फैंस की नजरें कोहली पर भी होंगी, जो अभी तक इस टूर्नामेंट में बेस्ट नहीं दे पाए हैं. वेस्टइंडीज में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. 

दुबे की जगह यशस्वी?

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज शिवम दुबे अभी तक अपने रंग में नजर नहीं आए हैं. अमेरिका की पिचों पर वह खुलकर नहीं खेल सके, लेकिन अब वह बड़े शॉट खेलना चाहेंगे. उनकी जगह प्लेइंग-11 में यशस्वी जायसवाल को शामिल किया जा सकता है, लेकिन सवाल यह है कि वह टीम में किस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आएंगे. भारत के स्टार टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अमेरिका के खिलाफ अपने अंदाज के विपरीत खेलकर रन बनाए. वहीं गेंदबाजी में कमाल कर रहे हार्दिक पंड्या बल्ले से कामयाब नहीं हुए हैं. गेंदबाजी में अर्शदीप के प्रदर्शन में मैच दर मैच निखार आया है और वह जसप्रीत बुमराह का बखूबी साथ दे रहे हैं. स्पिनरों की मददगार पिच पर अक्षर और जडेजा भी उपयोगी साबित हो सकते हैं. 

ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह.

भारत स्क्वॉड : रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

अफगानिस्तान स्क्वॉड : राशिद खान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जदरान, अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जदरान, मोहम्मद इशाक, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नईब, करीम जनत, नांग्याल खारोटी, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद मलिक.

Trending news