Weather Update: वीकेंड पर उत्तर भारत में गर्मी से आफत या राहत? जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12302825

Weather Update: वीकेंड पर उत्तर भारत में गर्मी से आफत या राहत? जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather forecast: बीते कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में प्रचंड गर्मी की मिल रही फौरी और आंशिक राहत के बावजूद लोग बेसब्री से मॉनसून (Monsoon) आने का इंतजार कर रहे हैं.

Weather Update: वीकेंड पर उत्तर भारत में गर्मी से आफत या राहत? जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Forecast 22 June: बीते कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में प्रचंड गर्मी की मिल रही फौरी और आंशिक राहत के बावजूद लोग बेसब्री से मॉनसून आने का इंतजार कर रहे हैं. यानी दिल्ली वालों की परेशान कम होने का नाम नहीं ले रही है. बारिश से तापमान में कमी आई है तो कम बारिश होने की वजह से उमस बढ़ गई है. लू से राहत के बाद  देश के मौसम की बात करें तो अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी यूपी, एमपी, बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. जम्मू-कश्मीर के आसपास ट्रफ के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि 27 से 30 जून के बीच मॉनसून दिल्ली में दस्तक दे सकता है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल की बात करें तो असम, मेघालय और सिक्किम और उप-हिमालय पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश हुई. कोंकण और गोवा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, केरल, ओडिशा, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. 

बारिश का रेड अलर्ट

आज के मौसम का हाल

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में बीते शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री यानी सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री यानी सामान्य रहा, वहीं हीट इंडेक्स 53 डिग्री रहा. हवा की स्थिति भी खराब ही रही. आज शनिवार से मौसम साफ होने के साथ पारा एक बार फिर चढ़ने का अनुमान लगाया गया है. शनिवार को अधिकतम तापमान 40 सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

लू का अलर्ट

IMD ने 22 से 23 जून के दौरान पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में लू यानी हीटवेव चलने की आशंका जताई है. इसके बाद लू में कमी आने की संभावना जताई गई है. 48 घंटे बाद यानी सोमवार से शुरू हो रहे नए सप्ताह में राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री पहुंचने के साथ ही लू की स्थिति पैदा हो सकती है. 

वहीं 'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक बिहार, पूर्वोत्तर भारत, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई. आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी हिमालय और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई.

दक्षिण उत्तर प्रदेश और ओडिशा के कुछ इलाकों में लू चल सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, दक्षिण ओडिशा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मराठवाड़ा में हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है और उसके बाद इसमें कमी आ सकती है.

Trending news