IND vs AUS: टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का काल बनेगा ये भारतीय खिलाड़ी! मौका देने को मजबूर होंगे रोहित-द्रविड़
Advertisement

IND vs AUS: टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का काल बनेगा ये भारतीय खिलाड़ी! मौका देने को मजबूर होंगे रोहित-द्रविड़

IND vs AUS, 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की हाईप्रोफाइल टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू हो रही है. पहला टेस्ट मैच 9-13 फरवरी तक नागपुर में खेला जाएगा. इस चार मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट कोहली और रोहित शर्मा नहीं, बल्कि टीम इंडिया का एक और ही खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए सबसे बड़ा काल साबित होगा. 

IND vs AUS, 1st Test

IND vs AUS, 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की हाईप्रोफाइल टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू हो रही है. पहला टेस्ट मैच 9-13 फरवरी तक नागपुर में खेला जाएगा. इस चार मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट कोहली और रोहित शर्मा नहीं, बल्कि टीम इंडिया का एक और ही खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए सबसे बड़ा काल साबित होगा. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ इस खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से नागपुर में होने वाले पहले टेस्ट मैच में मौका देने के लिए मजबूर होंगे. 

टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का काल बनेगा ये भारतीय खिलाड़ी!

सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद, कुलदीप यादव को पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न कारणों से राष्ट्रीय टीम में खेलने का पर्याप्त मौका नहीं मिला है. लेकिन अपनी पूरी ताकत के साथ चाइनामैन स्पिनर 9 फरवरी से शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का ट्रम्प कार्ड या एक्स-फैक्टर बनने के लिए तैयार है. साल 2019 में सिडनी में पांच विकेट लेने के बाद, तत्कालीन मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कुलदीप को विदेशी परिस्थितियों में भारत का नंबर 1 स्पिनर करार दिया था, लेकिन इससे उन्हें नियमित मौके नहीं मिले. 

मौका देने को मजबूर होंगे रोहित-द्रविड़ 

यूपी में जन्मे चाइनामैन स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की तरह बेहतर करते रहे. जहां तक सफेद गेंद के क्रिकेट का संबंध है, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती और यहां तक कि युवा रवि बिश्नोई की पसंद भारत में स्पिनरों के बीच प्रतिस्पर्धा कुलदीप से आगे निकल गई. जैसा कि अपेक्षित था, कुलदीप का आत्मविश्वास कम था, उन्होंने अपनी विकेट लेने की क्षमता खो दी और आईपीएल में केकेआर के लिए उनकी सामान्य पारियां भी उनके मामले में मदद नहीं कर रही थीं, जो उनके प्रशंसकों के लिए निराशाजनक था.

सितंबर 2021 में एक सर्जरी भी करवाई

बीच में, कुलदीप ने सितंबर 2021 में एक सर्जरी भी करवाई और मैदान से बाहर हो गए, लेकिन जैसा कि कहा जाता है, कुछ भी हमेशा के लिए नहीं रहता, ऐसा ही कुलदीप का खराब फॉर्म था. कुलदीप ने अपने एक्शन में सुधार किया, जिससे उन्हें और अधिक ड्रिफ्ट और डिप करने में मदद मिली. रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के नए भारतीय टीम प्रबंधन के तहत, वह धीरे-धीरे लेकिन लगातार योजनाओं में फिट बैठने लग गए हैं. कुलदीप को दिल्ली कैपिटल्स में एक नई आईपीएल टीम भी मिली, जहां वे युवा कप्तान ऋषभ पंत के नेतृत्व में सफल रहे.

टी20 वर्ल्ड कप टीम में भारत के लिए जगह नहीं बना सके

हालांकि, एक सफल आईपीएल 2022 के बाद, जहां उन्होंने 14 मैचों में 21 विकेट लिए, स्पिनर को एक बार फिर चोट के कारण बाहर रहना पड़ा. कुलदीप की कलाई की चोट ने उन्हें पिछले साल जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टी20 सीरीज से बाहर कर दिया. साथ ही आयरलैंड और इंग्लैंड के सफेद गेंद के दौरों के लिए, और फिट होने के बाद भी, वह टी20 वर्ल्ड कप टीम में भारत के लिए जगह नहीं बना सके.

काफी ज्यादा घातक हो गया ये खिलाड़ी

खेल से दूर रहने से कुलदीप को अपनी लय, विविधताओं पर काम करने में मदद मिली और उन्होंने मजबूत वापसी की. अब कुलदीप ने सुधार कर लिया है और उनका नॉन-बॉलिंग आर्म बल्लेबाजों की तरफ जाता है, जो उन्हें एक बेहतर स्थिति में रखने में मदद करता है. कुलदीप ने आर्म स्पीड पर भी काम किया है जो थोड़ी धीमी है. नतीजतन, जिस तरह से वह गेंदबाजी कर रहे हैं, उसकी लाइन ऑफ अटैक बेहतर हो गया है. क्रिकेट के जानकारों के मुताबिक कुलदीप का सुधार काफी ज्यादा घातक हो गया है, जो बल्लेबाजों पर अधिक दबाव डाल सकता है और किसी भी समय विकेट ले सकता है. 

भारत की टीम में अपना रास्ता बनाया

अपने सभी सुधारों के साथ, कुलदीप ने पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश में सीरीज में खेले गए एकमात्र टेस्ट में अपने पांच विकेट के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था. हालांकि, उन्हें दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली, जो कि कुलदीप के साथ ऐसा कई सालों से हो रहा है. उन बातों को पीछे छोड़ते हुए, कुलदीप ने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में वनडे सीरीज में मैच जिताने वाले प्रदर्शन किए हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम में अपना रास्ता बनाया, जो अगले सप्ताह नागपुर में शुरू हो रहा है. (Source - IANS)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news