T20 WC: टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हुई भारतीय महिला टीम, टूट गया करोड़ों फैंस का सपना
Advertisement

T20 WC: टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हुई भारतीय महिला टीम, टूट गया करोड़ों फैंस का सपना

India vs Australia Highlights: भारतीय टीम को महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) के सेमीफाइनल में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 5 रनों से करीबी जीत दर्ज की और फाइनल में शान से एंट्री मारी. इस एक हार ने करोड़ों भारतीय फैंस का दिल भी तोड़ दिया.

t20 world cup

Women's T20 World Cup, IND vs AUS Highlights : भारतीय महिला टीम का सफर टी20 वर्ल्ड कप में गुरुवार को थम गया. उसे इस आईसीसी टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने 5 रनों से मात दी. केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 172 रन बनाए. इसके बाद हरमनप्रीत कौर के अर्धशतक के बावजूद भारतीय टीम 8 विकेट पर 167 रन ही बना पाई. इस एक हार के साथ ही करोड़ों भारतीय फैंस का दिल भी टूट गया.

हरमनप्रीत ने बांधे रखी उम्मीदें

173 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कमाल की बल्लेबाजी की. उन्होंने फैंस की उम्मीदें बांधे रखीं और शानदार अर्धशतक जड़ा. वह पारी के 15वें ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट हुईं. यहीं से मैच का पासा पलट गया. हरमनप्रीत कौर ने 34 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और एक छक्का लगाते हुए 52 रन बनाए. वह जब तक क्रीज पर रहीं, भारतीय फैंस की जीत की उम्मीदें भी बंधी रहीं लेकिन उनके आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने जैसे जीत की तरफ कदम मजबूती से बढ़ा दिए. 

28 रन तक गिरे भारत के 3 विकेट

भारतीय टीम के 3 विकेट महज 28 तक गिर गए थे. ओपनर शेफाली वर्मा 9, स्मृति मंधाना 2 जबकि यास्तिका भाटिया 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं. इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्ज और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने चौथे विकेट के लिए 69 रन जोड़े. जेमिमा को डार्सी ब्राउन ने पवेलियन भेजा जिससे टीम का स्कोर 10.2 ओवर में 4 विकेट पर 97 रन हो गया. जेमिमा ने 24 गेंदों पर 6 चौके लगाते हुए 43 रन बनाए.

मूनी और कप्तान लैनिंग ने दिखाया कमाल

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 172 रन बनाए. सबसे ज्यादा 54 रन ओपनर बेथ मूनी ने जोड़े. उन्होंने 37 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्का जड़ा. कप्तान मेग लैनिंग ने 34 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 2 छक्के जड़े. एश्ले गार्डनर ने 18 गेंदों पर 5 चौके लगाते हुए 31 रन बनाए. भारत के लिए शिखा पांडे ने 2 विकेट लिए जबकि दीप्ति शर्मा और राधा यादव को 1-1 विकेट मिला. 

भारत की खराब फील्डिंग

भारतीय टीम की लचर फील्डिंग का ऑस्ट्रेलिया ने पूरा फायदा उठाय़ा. भारतीय गेंदबाजी का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक दिन पहले तेज बुखार के बावजूद इस नॉकआउट मैच में खेलने का फैसला किया. स्विंग नहीं मिलने से भारत की स्टार गेंदबाज रेणुका सिंह को काफी मुश्किलें हुईं. एलिसा हीली (26 गेंद में 25 रन) आमतौर पर मूनी के साथ पहली पारी की साझेदारी में काफी आक्रामकता दिखाती हैं लेकिन सेमीफाइनल में ऐसा नहीं हुआ. मूनी और एलिसा ने 52 रन जोड़े. जब मूनी 32 रन पर थीं, तब लॉन्ग ऑन पर शेफाली वर्मा ने उनका कैच छोड़ दिया.

लैनिंग को भी मिला जीवनदान 

टूर्नामेंट में भारत की सबसे निरंतर स्पिनर रहीं दीप्ति शर्मा ने अपने शुरुआती स्पैल में काफी शॉर्ट गेंद फेंकी. उनके दूसरे ओवर में 12 रन बने जिसमें मूनी ने वाइड लॉन्ग ऑफ पर गगनचुंबी छक्का जड़ा. गेंदबाजों की अनिरंतर लाइन एवं लेंथ के अलावा खराब फील्डिंग और कैच छोड़ने से भारत ने काफी रन लुटाए. लैनिंग ने अपनी पारी की शुरुआत में मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाया. रेणुका कोई विकेट नहीं ले सकीं और 4 ओवर में उन्होंने 41 रन लुटाए. पूजा वस्त्राकर की जगह खेल रहीं स्नेह राणा कोई विकेट नहीं चटका सकीं, हालांकि उन्होंने अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान किया. उनके पहले ओवर में लैनिंग विकेट के पीछे आउट हो सकती थीं लेकिन विकेटकीपर ऋचा घोष ने मौका गंवा दिया. ऋचा ने लैनिंग का एक स्टंपिंग का मौका भी खराब कर दिया. ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम 5 ओवर में 59 रन बनाए. (PTI से इनपुट)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news