कानपुर टेस्ट में नाचेंगे बल्लेबाज या गेंदबाजों की आएगी शामत? क्यूरेटर ने खोल दिया पिच का राज
Advertisement
trendingNow12446887

कानपुर टेस्ट में नाचेंगे बल्लेबाज या गेंदबाजों की आएगी शामत? क्यूरेटर ने खोल दिया पिच का राज

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में 27 नवंबर से शुरू होना है. इससे पहले पिच का राज खुल गया है. क्यूरेटर ने इस मैदान की पिच को लेकर बड़ा अपडेट दिया है.

कानपुर टेस्ट में नाचेंगे बल्लेबाज या गेंदबाजों की आएगी शामत? क्यूरेटर ने खोल दिया पिच का राज

IND vs BAN 2nd Test Pitch Report : भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में 27 नवंबर से शुरू होना है. इससे पहले पिच का राज खुल गया है. क्यूरेटर ने इस मैदान की पिच को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. ग्रीन पार्क के क्यूरेटर ने बुधवार को कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टेस्ट के लिए पिच आदर्श होगी जो पहले दो सेशन में तेज गेंदबाजों और आखिरी तीन दिनों में स्पिनरों की मदद करेगी. भारत ने दो मैचों की इस सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई हुई है. पहला मुकाबला भारत ने 280 रनों के बड़े मार्जिन से जीता था. 

क्या बोले पिच क्यूरेटर?

क्यूरेटर शिव कुमार ने पीटीआई से कहा, 'इसमें चेन्नई में हुए मैच जैसा अहसास होगा. इसमें सभी के लिए कुछ न कुछ होगा. पहले दो सेशन में उछाल मिलेगा और पहले दो दिनों में बल्लेबाजी के लिए यह काफी अच्छा रहेगा. फिर आखिरी तीन दिनों में स्पिनरों की भूमिका अहम होगी.' ग्रीन पार्क की पिच के लिए काली मिट्टी हमेशा की तरह उन्नाव के पास गांव से मंगाई गई है जो कानपुर से 23 किमी दूर है. काली मिट्टी से बनी पिचें पारंपरिक रूप से स्पिनरों की मदद करती हैं, जबकि लाल मिट्टी तेज गेंदबाजों की मदद करती है. पिच के धीमे रहने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें : रोहित-विराट को BCCI दे रहा 'स्पेशल ट्रीटमेंट'? भारतीय दिग्गज ने उठाए सवाल

काली मिट्टी से तैयार हुई है पिच

उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के एक अधिकारी ने कहा, 'हम इस मिट्टी का जांच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से करवाते हैं. यह एक विशेष मिट्टी है जो काली मिट्टी गांव के एक तालाब के पास पाई जाती है. हम वर्षों से गांव से काली मिट्टी लाते रहे हैं.' यूपीसीए ने पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए दूसरे टेस्ट के दौरान प्लास्टिक के उपयोग को काफी कम करने का फैसला किया है. 

ये भी पढ़ें : 'पिछले दो साल...', शिखर धवन ने क्यों लिया रिटायरमेंट? सबसे बड़े कारण का किया खुलासा

प्लास्टिक की प्लेटों पर बैन

यूपीसीए ने स्टेडियम के अंदर 'स्नैक्स' परोसने के लिए प्लास्टिक की प्लेटों पर बैन लगा दिया है और केवल कागज की प्लेटों की अनुमति दी जाएगी. स्टेडियम के डायरेक्टर संजय कपूर ने कहा, 'यह ग्रीन पार्क में होने वाला मैच है और हम इसे 'ग्रीन' (हरित) मैच बनाने का प्रयास कर रहे हैं. हमने जितना संभव हो सके उतना कम प्लास्टिक का उपयोग करने का फैसला किया है.'

आखिरी मैच रहा था ड्रॉ

ग्रीन पार्क में खेले गए 23 टेस्ट मैचों में भारत ने 7 जीते हैं, 3 हारे हैं और बाकी 13 मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत ने आखिरी बार कानपुर में टेस्ट मैच 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. यह एक रोमांचक मुकाबला था, जो ड्रॉ पर खत्म हुआ. हालांकि, दिलचस्प यह है कि बांग्लादेश से इस मैदान पर भारत की अब तक भिड़ंत नहीं हुई है, तो मुकाबले मजेदार होने की पूरी उम्मीद है.

Trending news