'पिछले दो साल...', शिखर धवन ने क्यों लिया रिटायरमेंट? सबसे बड़े कारण का अब किया खुलासा
Advertisement
trendingNow12446793

'पिछले दो साल...', शिखर धवन ने क्यों लिया रिटायरमेंट? सबसे बड़े कारण का अब किया खुलासा

शिखर धवन ने इसी साल अगस्त में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया. उन्होंने एक वीडियो शेयर करते हुए अपने संन्यास की जानकारी दी. अब इस पूर्व क्रिकेटर ने बयान दिया है कि आखिर किस वजह से उन्होंने यह फैसला लिया.

'पिछले दो साल...', शिखर धवन ने क्यों लिया रिटायरमेंट? सबसे बड़े कारण का अब किया खुलासा

Shikhar Dhawan : शिखर धवन ने इसी साल अगस्त में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया. उन्होंने एक वीडियो शेयर करते हुए अपने संन्यास की जानकारी दी. अब इस पूर्व क्रिकेटर ने बयान दिया है कि आखिर किस वजह से उन्होंने यह फैसला लिया. इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने खुलासा किया कि नेशनल टीम में जगह बनाने के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने की उनके पास 'प्रेरणा' नहीं बची थी. यही कारण था कि उन्होंने पिछले महीने खेल से संन्यास लेने का फैसला किया.

शेयर किया था रिटायरमेंट वीडियो

धवन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट कर संन्यास का ऐलान किया. इसमें उन्होंने कहा, 'नमस्कार सभी को. आज मैं एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं जहां से पीछे देखने पर सिर्फ यादें ही नजर आती हैं और आगे देखने पर पूरी दुनिया. मेरी हमेशा से सिर्फ एक ही मंजिल थी. भारत के लिए खेलना और वो हुआ भी जिसके लिए मैं कई लोगों का शुक्रगुजार हूं.' उन्होंने वीडियो में आगे कहा, 'वो कहते हैं ना कहानी में आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरूरी है, बस मैं भी ऐसा ही करने जा रहा हूं. मैं इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा करता हूं और अब जब मैं अपनी क्रिकेट यात्रा को अलविदा कर रहा हूं तो मेरे दिल में सुकून है कि मैं अपने देश के लिए बहुत खेला.'

ये भी पढ़ें : कानपुर टेस्ट को यादगार बनाना चाहेंगे कोहली, बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड; ब्रैडमैन पिछड़ेंगे!

9 साल लंबा रहा करियर

भारत के लिए 2013 से 2022 के बीच 34 टेस्ट, 167 वनडे और 68 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने के बाद 38 साल के धवन ने अगस्त में इंटरनॅशनल और घरेलू क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया. संन्यास ले चुके धवन ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट में पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा, 'मैं घरेलू क्रिकेट नहीं खेलना चाहता था जो मैंने 18 या 19 साल की उम्र में खेलना शुरू कर दिया था. मेरे अंदर से क्रिकेट के इस फॉर्मेट को खेलने के लिए प्रेरणा नहीं थी.' 

कप्तानी भी की

धवन 2021 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में भारत के 25वें कप्तान बने, जब उन्होंने रोहित की जगह कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली. उन्होंने 12 मैच में टीम की अगुआई की, जिसमें भारत ने 7 मैच जीते, जबकि तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, पिछले साल वनडे विश्व कप से पहले धवन को युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए टीम में जगह बनानी पड़ी. भारत के लिए उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच दिसंबर 2022 में था. 

ये भी पढ़ें : IPL 2025 मेगा ऑक्शन से पहले होगा बड़ा ऐलान, प्लेयर रिटेंशन को लेकर सामने आया ये अपडेट

संन्यास लेने का सबसे बड़ा कारण 

धवन ने कहा, 'अगर मैं पीछे मुड़कर देखूं तो पिछले दो साल में मैं बहुत ज्यादा इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल रहा था और मैं सिर्फ आईपीएल खेल रहा था. इसलिए मैं ज्यादा क्रिकेट (कुल मिलाकर) नहीं खेल रहा था.' उन्होंने आईपीएल में 222 मैचों में दो शतक और 51 अर्धशतक सहित 6769 रन बनाए. टूर्नामेंट में उनके 768 चौके किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे अधिक चौके हैं. उन्होंने आईपीएल में लगातार शतक लगाने वाला पहला बल्लेबाज बनने की उपलब्धि भी हासिल की.

Trending news