Ind vs Eng: दूसरे टेस्ट मैच में England का फंसना तय, Team India ने बनाया ये 'पिच प्लान'
Advertisement

Ind vs Eng: दूसरे टेस्ट मैच में England का फंसना तय, Team India ने बनाया ये 'पिच प्लान'

India vs England 2nd Test: चेपॉक की नई गहरे रंग की पिच (Pitch) पहले टेस्ट की पिच से अलग है और इससे टर्न मिलने की उम्मीद है. ऐसे में रविचंद्रन अश्विन को दूसरे छोर से मदद की जरूरत होगी. फिट हो चुके अक्षर पटेल का खेलना लगभग तय लग रहा है.

India vs England 2nd Test

चेन्नई: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला (2nd test) कल यानी शनिवार से चेन्नई (Chennai) के चेपॉक मैदान पर खेला जाएगा. यह मैच सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा. स्पिनरों की मददगार पिच पर इंग्लैंड (England) के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम अपनी गलतियों से सबक लेकर उतरेगी.

  1. इंग्लैंड को फंसाने के लिए भारत ने बुना जाल
  2. दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे ही दिन घूम सकती है गेंद
  3. चेन्नई में कल सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा मैच

भारत के लिए गलती की गुंजाइश नहीं

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को बखूबी पता है कि एक और गलती का मतलब वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से स्थान गंवाना होगा. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऐतिहासिक जीत का खुमार इंग्लैंड को हाथों पहले टेस्ट में 227 रन से मिली हार के साथ ही उतर गया. अब आने वाले तीन मैचों में भारत के लिए गलती की कोई गुंजाइश नहीं होगी.

भारत को जीतने हैं दो मैच 

आम तौर पर दबाव में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कोहली को भी बतौर कप्तान अपने फन का लोहा मनवाना होगा. इस मैच से दर्शकों की मैदान पर वापसी होगी और यह भारतीय टीम के लिए ‘टॉनिक’ का काम कर सकता है. भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में प्रवेश के लिए दो मैच जीतने हैं और एक भी गंवाना नहीं है.

एंडरसन की जगह स्टुअर्ट ब्रॉड लेंगे

इंग्लैंड टीम (England) में बेन फोक्स के रूप में नया विकेटकीपर है और जेम्स एंडरसन की जगह स्टुअर्ट ब्रॉड लेंगे. मोईन अली को भी डोम बेस की जगह टीम में शामिल किया गया है. कोहनी की चोट के कारण जोफ्रा आर्चर टीम से बाहर हैं, जिनकी जगह ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को मिलेगी. इंग्लैंड के नंबर एक बल्लेबाज और कप्तान जो रूट ने कहा था,‘जोफ्रा का नहीं खेलना झटका है, लेकिन उम्मीद है कि वह तीसरे टेस्ट तक फिट हो जाएगा.’

टीम इंडिया का 'पिच प्लान'

चेपॉक की नई गहरे रंग की पिच (Pitch) पहले टेस्ट की पिच से अलग है और इससे टर्न मिलने की उम्मीद है. ऐसे में रविचंद्रन अश्विन को दूसरे छोर से मदद की जरूरत होगी. फिट हो चुके अक्षर पटेल का खेलना लगभग तय लग रहा है, हालांकि कुलदीप यादव के चयन की संभावना कम ही लग रही है. टर्निंग पिच पर वह वॉशिंगटन सुंदर से बेहतर विकल्प हैं, लेकिन बल्लेबाजी को तवज्जो देने पर हार्दिक पंड्या को उतारा जा सकता है.

सुंदर तीसरे स्पिनर के तौर पर काबिल नहीं

सुंदर आने वाले समय में बेहतरीन ऑलराउंडर बन सकते हैं, लेकिन अभी वह तीसरे स्पिनर के तौर पर खेलने के काबिल नहीं हैं. कुलदीप अच्छा विकल्प है, लेकिन टीम मैनेजमेंट लगातार उनकी अनदेखी करता आ रहा है. दूसरी ओर हार्दिक दस ओवर डालने के साथ तेजी से रन बनाने में भी माहिर हैं.

अतीत में उलटे पड़े हैं ऐसे प्रयोग

पहले टेस्ट की हार के बाद टीम मैनेजमेंट के सामने दो विकल्प थे. पहला पिच पर घास छोड़ दी जाए और दूसरा घास हटाकर थोड़ा ही पानी डाले ताकि पिच धूप में सूख जाए. ऐसे में यह समय से पहले टूटने लगेगी, लेकिन अतीत में ऐसे प्रयोग उलटे पड़े हैं.

पुणे में 2017 में टर्निंग पिच पर पहले ही दिन स्टीव स्मिथ ने दबाव बना दिया था. मेजबान टीम को इल्म नहीं था कि गेंद इतना टर्न लेगी. मुंबई में 2012 में केविन पीटरसन ने ऐसी ही पिच पर 186 रन बनाए थे. दोनों मैचों में विरोधी स्पिनरों ने हालात का पूरा फायदा उठाकर भारत को उसकी मांद में ही खदेड़ा था.

टॉस की भूमिका भी अहम होगी

टॉस की भूमिका भी अहम होगी और कोहली की नजरें पहले बल्लेबाजी पर लगी होगी. रोहित शर्मा से बड़ी पारी की उम्मीद होगी जो वह नहीं खेल पा रहे हैं. कोहली के साथ दूसरे छोर पर चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे या ऋषभ पंत को बड़ी पारी खेलनी होगी.

टीमें: 

भारत: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, ओली पोप, डेनियल लॉरेंस, बेन स्टोक्स, बेन फोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स ,स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, ओली स्टोन.

Trending news