IND vs ENG: इस खिलाड़ी को Playing 11 में जगह देने पर मचा था बवाल! फिर मैच पलट कर दिया करारा जवाब
X

IND vs ENG: इस खिलाड़ी को Playing 11 में जगह देने पर मचा था बवाल! फिर मैच पलट कर दिया करारा जवाब

IND vs ENG: भारतीय टीम ने इंग्लैंड को ओवल के मैदान पर 157 रनों से करारी मात दी. इस जीत में कई खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के चलते भारत ने हारे हुए मैच को जीता. 

 

IND vs ENG: इस खिलाड़ी को Playing 11 में जगह देने पर मचा था बवाल! फिर मैच पलट कर दिया करारा जवाब

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को ओवल के मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट मैच में 157 रनों से करारी मात दी. इसी के साथ 5 मैचों की सीरीज में अब भारतीय टीम 2-1 से आगे हो गई है. पांचवें दिन पिच के हाल को देखते हुए ये लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम या तो आराम से इस मुकाबले को जीत जाएगी या फिर ये मैच ड्रॉ होगा. लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने मैच को पूरी तरह भारत के पक्ष में पलट दिया. 

बता दें कि इस जीत में एक ऐसे खिलाड़ी का भी बहुत बड़ा रोल रहा जिसे शुरू में चौथे टेस्ट की प्लेइंग 11 में भी जगह देने पर काफी बवाल मचा था. टीम चयन को लेकर बड़े-बड़े दिग्गज विराट कोहली की आलोचना कर रहे थे, लेकिन बाद में वो सभी इस मैच के नतीजे को देखते हुए शांत हो गए. 

इस खिलाड़ी की एक गेंद ने पलटा मैच 

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को कप्तान कोहली इस पूरी सीरीज में ही दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के ऊपर जगह देते आए हैं. इस बात के लिए पहले तीम टेस्ट मैचों में कोहली के फैसले पर बड़े-बड़े दिग्गजों ने सवाल खड़े किए. लेकिन चौथे टेस्ट में जडेजा ने भारत को मैच जिताने में एक बड़ा काम किया. दरअसल इंग्लैंड के ओपनिंग बल्लेबाज हसीब हमीद 63 रन बनाकर खेल रहे थे. चौथे दिन की तरह पांचवें दिन भी भारतीय गेंदबाज हमीद के ऊपर कोई भी दवाब बनाने में नाकाम रहे. 

लेकिन लंच के ठीक बाद गेंदबाजी करने जडेजा आए और उन्होंने हमीद को बोल्ड कर टीम इंडिया को शानदार वापसी दिलाई. ये इंग्लैंड की पारी का 61वां ओवर था और जिस तरह से जडेजा की तीसरी गेंद टप्पा लेने के बाद घूमी, उसे हमीद देखते रह गए. यहीं से टीम इंडिया इंग्लैंड के ऊपर दवाब बनाने में कामयाब रही और बाद में मैच भी जीता. हमीद के अलावा जडेजा ने इंग्लैंड के खतरनाक ऑलराउंडर मोइन अली को भी आउट किया. 

गेंदबाजों का दमदार प्रदर्शन 

इस मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने 368 रनों का लक्ष्य रखा था. शुरुआत में इंग्लिश टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा था. लेकिन लंच के बाद गेंदबाजों ने मैच का रुख ही पलट दिया. शार्दुल ठाकुर ने इंग्लैंड को पहला झटका दिया, जिसके बाद खिलाड़ियों ने राहत की सांस ली. लंच तक इंग्लैंड ने दो विकेट खो दिए थे और मैच अभी किसी की भी झोली में जा सकता था. लेकिन लंच के बाद भारतीय गेंदबाजों ने कमाल ही कर दिया.

बुमराह और जडेजा ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने नहीं दिया. बिल्कुल सही वक्त पर दोनों गेंदबाजों ने टीम के लिए जीत पक्की की. बुमराह अपनी फॉम में नजर आए और दो बल्लेबाजों को बोल्ड कर दिया. जडेजा ने भी अपनी फिरकी का जादू बिखेरा. उसके बाद शार्दुल ठाकुर ने कप्तान जो रूट को आउट कर टीम इंडिया को जीत के करीब पहुंचा दिया. उमेश यादव भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने भी धमाल मचा दिया. जडेजा, बुमराह, शार्दुल ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. वहीं उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके.  

 

 

VIDEO-

 

 

 

Trending news