INDvsENG: सीरीज जीतने के लिए कप्तान कोहली को दोहराना होगा ब्रैडमैन का कारनामा
Advertisement

INDvsENG: सीरीज जीतने के लिए कप्तान कोहली को दोहराना होगा ब्रैडमैन का कारनामा

भारतीय टीम अभी भी पांच मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछे है. पिछले टेस्ट के प्रदर्शन को देखकर तो लग रहा है कि वह सर डॉन ब्रैडमेन की ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन को दोहरा सकते है जिसने 1936 में दो मैच हारने के बाद एशेज सीरीज जीती थी. 

भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच साउथम्पटन में खेला जाएगा (PIC : PTI)

साउथम्पटन : सीरीज हारने की कगार पर पहुंचने के बाद शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम आज (30 अगस्त) से यहां शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में भी जीत की लय कायम रखकर बराबरी के इरादे से उतरेगी. पहले दो टेस्ट में शर्मनाक हार (एडबस्टन में 31 रन से और लॉर्ड्स पर पारी के अंतर से) के बाद विराट कोहली की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नॉटिंघम में तीसरा टेस्ट 203 रन से जीता था. 

  1. 30 अगस्त से शुरू होगा चौथा टेस्ट मैच
  2. भारत-इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज
  3. टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड 2-1 से आगे चल रहा है

दोहराना होगा ब्रैडमैन का कारनामा
भारतीय टीम अभी भी पांच मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछे है. पिछले टेस्ट के प्रदर्शन को देखकर तो लग रहा है कि वह सर डॉन ब्रैडमेन की ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन को दोहरा सकते है जिसने 1936 में दो मैच हारने के बाद एशेज सीरीज जीती थी. इस मैदान पर अभी तक तीन ही टेस्ट हुए हैं. इंग्लैंड ने श्रीलंका (2011) और भारत (2014) के खिलाफ यहां खेला है और भारत को 266 रन से हराया था. भारतीय टीम यहां अपने पिछले प्रदर्शन से प्रेरणा ले सकती है. भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के शीर्षक्रम की कमजोरी उजागर कर दी है. इसके अलावा विराट कोहली का शानदार फॉर्म भारत के लिए सोने पे सुहागा साबित हुआ है.

तेज गेंदबाजों का रहा दबदबा
अब तक इस सीरीज में 46 में से 38 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए हैं. चौथे टेस्ट में हरी भरी पिच मिल सकती है जो तेज गेंदबाजों की ऐशगाह साबित हो सकती है. बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा रह है जिससे अंतिम एकादश में किसी बदलाव की गुंजाइश नहीं लगती. इससे संभवत: पिछले 45 मैचों से हर मैच में बदलाव के सिलसिले पर भी रोक लग सकती है. इसकी शुरुआत 2014 में साउथम्पटन से ही हुई थी. कोहली ने 45 में से 38 मैचों में हर बार टीम में बदलाव किया है. भारतीय तेज गेंदबाजों ने कल लंबा बल्लेबाजी अभ्यास किया हालांकि जसप्रीत बुमराह नहीं उतरे. उमेश यादव, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने बल्लेबाजी अभ्यास किया. 

fallback

साउथम्पटन की पिच पर है हरियाली
नॉटिंघम की पिच सूखी थी जिस पर बुमराह को सीम मिल सकी लेकिन यहां विकेट पर हरियाली है जो यादव को रास आ सकती है.अब देखना यह है कि भारतीय टीम बदलाव करती है या नहीं चूंकि आर अश्विन की फिटनेस को लेकर भी चिंता है.

अश्विन की फिटनेस है चिंता
कूल्हे में खिंचाव के कारण उन्होंने नॉटिंघम टेस्ट नहीं खेला. उन्होंने सोमवार को गेंदबाजी भी नहीं की लेकिन अभ्यास किया. रविंद्र जडेजा ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अभ्यास किया. अश्विन के नहीं खेलने पर जडेजा को उतारे जाने की भी संभावना है. टीम प्रबंधन ने अभी तक कुछ कहा नहीं है. अगर अश्विन नहीं खेल पाते हैं तो टीम प्रबंधन अतिरिक्त बल्लेबाज भी उतार सकता है. करूण नायर ने भी बल्लेबाजी का अभ्यास किया है.

fallback

इंग्लैंड के कई खिलाड़ी चोटिल 
इस बीच इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो की फिटनेस चिंता का विषय है. बेन स्टोक्स ने बाएं घुटने पर पट्टी बांधकर दूसरी स्लिप में कैचिंग का अभ्यास किया. गेंदबाज के तौर पर उनकी फिटनेस को लेकर चिंता है क्योंकि घरेलू टी-20 चैम्पियनशिप में वह सिर्फ विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में डरहम के लिये खेले. तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने भी फिटनेस कारणों से अभ्यास नहीं किया. उनके बारे में फैसला आज ही लिया जाएगा. बेयरस्टा के कवर के तौर पर बल्लेबाज जेम्स विन्स को बुलाया गया है. 

fallback

इंग्लैंड की चिंता शीर्षक्रम का प्रदर्शन भी है. कीटोन जेनिंग्स पांच पारियों में 94 रन ही बना सके हैं. उनकी जगह जेम्स विंस को उतारा जा सकता है. एलेस्टेयर कुक भी फॉर्म में नहीं है जिन्होंने पांच पारियों में सिर्फ 80 रन बनाए हैं.

टीमें : 

भारत : 

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, करुण नायर, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, हनुमा विहारी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह. 

इंग्लैंड : 

जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोईन अली, आदिल रशीद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस. 

मैच का समय : दोपहर 3. 30 से.

Trending news