IND vs NZ: पुणे में कौन बनेगा सचिन-सहवाग और युवराज? जब पहली बार हुआ 300+ रनचेज, अब कैसे पार लगेगी नैया?
Advertisement
trendingNow12488851

IND vs NZ: पुणे में कौन बनेगा सचिन-सहवाग और युवराज? जब पहली बार हुआ 300+ रनचेज, अब कैसे पार लगेगी नैया?

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली हार भारत को गहरा जख्म दे गई. अब पुणे में टीम इंडिया की जीत एक बार फिर दूर नजर आ रही है. न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन जैसे ही 301 रन की बढ़त बनाई वैसे ही सभी की धड़कने तेज हो गई हैं. घरेलू मैदान पर अभी तक एक ही बार ऐसा हुआ है जब टीम इंडिया ने 300+ टारगेट को टेस्ट में चेज किया है.

 

Virat Kohli, Rohit sharma and Rishabh Pant

India vs New Zealand 2nd Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली हार भारत को गहरा जख्म दे गई. अब पुणे में टीम इंडिया की जीत एक बार फिर दूर नजर आ रही है. न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन जैसे ही 301 रन की बढ़त बनाई वैसे ही सभी की धड़कने तेज हो गई हैं. भारत ने 92 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ एक बार घरेलू सरजमीं पर 300+ रन चेज किया है.

2008 में हुआ था चमत्कार

साल 2008 जब इंग्लैंड के सामने भारतीय टीम का हाल कुछ ऐसा ही था. इंग्लिश टीम ने भारत के सामने रनों का पहाड़ खड़ा किया जब भारतीय टीम पहली पारी में ही उससे पीछे थी. इंग्लैंड ने पहली पारी में स्कोरबोर्ड पर 316 रन बनाए थे जबकि टीम इंडिया के धुरंधर फेल हुए और टीम महज 241 रन ही बना सकी. दूसरी पारी में इंग्लैंड ने फिर हल्ला बोला और 311 रन बना दिए और भारत के सामने 387 रन का लक्ष्य रख दिया. 

सचिन, सहवाग और युवराज बने संकटमोचक

इंग्लैंड के खिलाफ पहाड़नुमा लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से टीम इंडिया की तिकड़ी ने जीत भारत की झोली में डाल दी थी. गंभीर और सहवाग ने टीम को दमदार शुरुआत दी. गंभीर ने 139 गेंद में 66 रन बनाए. दूसरी ओर सहवाग ने टेस्ट को टी20 के अंदाज में खेला. उन्होंने 11 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 68 गेंद में 83 रन ठोक डाले. इसके बाद उतरे मास्टर ब्लास्टर सचिन ने 103 रन बनाकर मैच में जान डाल दी. वीवीएस लक्ष्मण का विकेट गिरते ही भारतीय टीम मुश्किल में थी लेकिन युवराज ने फिरंगियों के सपने को तोड़ दिया. युवी ने 85 रन की मैच जिताऊ पारी खेली. इस मुकाबले को टीम इंडिया 6 विकेट से जीता. घर में यह भारत की सबसे बड़ी जीत रही.

ये भी पढ़ें... Emerging Asia Cup Final: न भारत.. न पाकिस्तान, फाइनल में इन टीमों के बीच घमासान, टीम इंडिया के साथ बड़ा उलटफेर

अब कौन लगाएगा नैया पार?

69 साल के इतिहास में टीम इंडिया घरेलू सीरीज में न्यूजीलैंड से कभी नहीं हारी है. लेकिन इस बार न्यूजीलैंड अपने सपने के बेहद करीब नजर आई. यदि भारतीय टीम इस मैच को गंवाती है तो सीरीज ही हाथ से नहीं जाएगी बल्कि कप्तान रोहित शर्मा पर भी एक दाग लग जाएगा. 12 साल में किसी टीम द्वारा टेस्ट सीरीज में भारतीय जमीन पर पहली जीत होगी. न्यूजीलैंड दूसरे दिन के खेल तक 301 रन से आगे है. अब देखना ये होगा कि पुणे में कौन सचिन, सहवाग और युवराज वाला कारनामा करता है. सभी की नजरें रोहित, पंत, जायसवाल और विराट पर होंगी. 

Trending news